Saturday, June 12, 2021

आउटबैक रेडियो टेलिस्कोप से घने, कताई, मृत तारे का पता चलता है

टाइल 107, या “बाहरी” जैसा कि ज्ञात है, टेलिस्कोप के मूल से 1.5 किमी की दूरी पर स्थित MWA की 256 टाइलों में से एक है। MWA SKA का एक पूर्ववर्ती उपकरण है। क्रेडिट: पीट व्हीलर, आईसीआरएआर

खगोलविदों ने एक पल्सर की खोज की है – एक घने और तेजी से घूमने वाले न्यूट्रॉन स्टार ने रेडियो तरंगों को ब्रह्मांड में भेजा-एक कम आवृत्ति वाली रेडियो दूरबीन का उपयोग ऑस्ट्रेलिया में किया।

पल्सर का पता वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के दूरस्थ मिड वेस्ट क्षेत्र में मर्चिसन वाइडफील्ड ऐरे (MWA) टेलीस्कोप से लगाया गया था।

यह पहली बार है जब वैज्ञानिकों ने MWA के साथ एक पल्सर की खोज की है, लेकिन उनका मानना ​​है कि यह कई लोगों में से पहला होगा।

यह खोज बहु-बिलियन डॉलर स्क्वायर किलोमीटर एरे (SKA) दूरबीन से आने वाली चीजों का संकेत है। MWA SKA के लिए एक अग्रदूत दूरबीन है।

निक स्वैनस्टन, एक पीएच.डी. इंटरनेशनल सेंटर फॉर रेडियो एस्ट्रोनॉमी रिसर्च (आईसीआरएआर) के कर्टिन यूनिवर्सिटी नोड के छात्र ने चल रहे पल्सर सर्वेक्षण के एक हिस्से के रूप में एकत्र किए गए डेटा को संसाधित करते हुए खोज की।

“पल्सर एक सुपरनोवा के परिणामस्वरूप पैदा होते हैं – जब एक विशाल तारा विस्फोट होता है और मर जाता है, तो यह एक टूटे हुए कोर को पीछे छोड़ सकता है जिसे न्यूट्रॉन स्टार के रूप में जाना जाता है,” उन्होंने कहा।

“वे सूर्य के द्रव्यमान का लगभग डेढ़ गुना हैं, लेकिन सभी केवल 20 किलोमीटर के भीतर निचोड़ा हुआ है, और उनके पास अल्ट्रा-मजबूत क्षेत्र हैं।”

श्री स्वेनस्टन ने कहा कि पल्सर तेजी से घूमते हैं और अपने चुंबकीय ध्रुवों से विद्युत चुम्बकीय विकिरण उत्सर्जित करते हैं।

“हर बार जब उत्सर्जन हमारी रेखा के पार जाता है, तो हमें एक नाड़ी दिखाई देती है- इसलिए हम उन्हें पल्सर कहते हैं,” उन्होंने कहा। “आप इसे एक विशालकाय ब्रह्मांडीय प्रकाश स्तंभ की तरह कल्पना कर सकते हैं।”

आईसीआरएआर-कर्टिन खगोलशास्त्री डॉ। रमेश भट ने कहा कि नई खोजी गई पल्सर पृथ्वी से 3000 से अधिक प्रकाश-वर्ष स्थित है और लगभग हर सेकंड में एक बार घूमती है।

“यह नियमित सितारों और ग्रहों की तुलना में अविश्वसनीय रूप से तेज़ है,” उन्होंने कहा। “लेकिन पल्सर की दुनिया में, यह बहुत सामान्य है।”

डॉ। भट ने कहा कि पल्सर सर्वेक्षण के लिए एकत्र किए गए बड़ी मात्रा में डेटा का एक प्रतिशत का उपयोग करके यह खोज की गई थी।

“हमने केवल सतह को खरोंच दिया है,” उन्होंने कहा। “जब हम इस परियोजना को पूर्ण पैमाने पर करते हैं, तो हमें आने वाले वर्षों में सैकड़ों पल्सर खोजने चाहिए।”

पल्सर का उपयोग खगोलविदों द्वारा कई स्थितियों के लिए किया जाता है जिसमें चरम स्थितियों में भौतिकी के नियमों का परीक्षण करना शामिल है।

“एक चम्मच सामग्री न्यूट्रॉन स्टार से लाखों टन वजन होगा,” डॉ। भट ने कहा।

“उनके चुंबकीय क्षेत्र ब्रह्मांड में सबसे मजबूत हैं – पृथ्वी की तुलना में लगभग 1000 बिलियन गुना अधिक मजबूत।”

• आउटबैक रेडियो टेलिस्कोप से घने, कताई, मृत तारे का पता चलता है

पल्सर की एक कलाकार की छाप – एक सघन और तेजी से घूमते हुए न्यूट्रॉन स्टार को रेडियो तरंगों को ब्रह्मांड में भेजना। क्रेडिट: ICRAR / कर्टिन विश्वविद्यालय।

• आउटबैक रेडियो टेलिस्कोप से घने, कताई, मृत तारे का पता चलता है

मुर्सिसन वाइडफ़ील्ड एरे रेडियो टेलीस्कोप की 256 टाइलों में से एक की कलाकार की छाप एक पल्सर को देख रही है – एक सघन और तेज़ी से घूमते हुए न्यूट्रॉन स्टार को रेडियो तरंगों को ब्रह्मांड में भेजते हुए। साभार: दिलप्रीत कौर / ICRAR / कर्टिन यूनिवर्सिटी

“तो हम उन्हें भौतिकी का उपयोग करने के लिए कर सकते हैं जो हम पृथ्वी-आधारित प्रयोगशालाओं में से किसी में भी नहीं कर सकते।”

पल्सर का पता लगाना और चरम भौतिकी के लिए उनका उपयोग करना भी SKA दूरबीन के लिए एक प्रमुख विज्ञान चालक है।

MWA के निदेशक प्रोफेसर स्टीवन तिंगे ने कहा कि दक्षिणी गोलार्ध में खोज की प्रतीक्षा कर रहे पल्सर की एक बड़ी आबादी पर खोज संकेत देती है।

“यह खोज वास्तव में रोमांचक है क्योंकि डेटा प्रोसेसिंग अविश्वसनीय रूप से चुनौतीपूर्ण है, और परिणाम हमें MWA और SKA के कम आवृत्ति वाले हिस्से के साथ कई और पल्सर की खोज करने की क्षमता दिखाते हैं।”

“पल्सर का अध्ययन बहु-अरब डॉलर के SKA के लिए विज्ञान के प्रमुख क्षेत्रों में से एक है, इसलिए यह बहुत अच्छा है कि हमारी टीम इस काम में सबसे आगे है,” उन्होंने कहा।

मेरकट द्वारा खोजे गए आठ नए मिलीसेकंड पल्सर

मुर्चिसन वाइडफ़ील्ड ऐरे के साथ एक स्टीप-स्पेक्ट्रम कम-ल्युमिनोसिटी पल्सर की खोज, द एस्ट्रोफिजिकल जर्नल लेटर्स, अप्रैल 21, 2021

ICRAR द्वारा प्रदान किया गया

उद्धरण: आउटबैक रेडियो टेलीस्कोप घने, कताई, मृत स्टार (2021, 21 अप्रैल) को 22 अप्रैल 2021 को https://phys.org/news/2021-04-outback-radio-telescope-dense.edead.html से पुनः प्राप्त करता है।