Saturday, June 12, 2021

खगोलविदों ने एक नया एक्सट्रैजलैक्टिक परिपत्र रेडियो स्रोत की खोज की

ORC J0102–2450। – डार्क एनर्जी सर्वे (DES) से बनाई गई एक ऑप्टिकल RGB रंग छवि पर ASKAP रेडियो कॉन्टिनम कंट्रोल्स ओवरलेड

ऑस्ट्रेलियाई स्क्वायर किलोमीटर एरे पथ AS nder (ASKAP) का उपयोग करते हुए, खगोलविदों ने एक नया एक्सट्रागैलेक्टिक विषम रेडियो सर्कल (ORC) का पता लगाया है। ORC J0102-2450 नामित न्यूफ़ाउंड रेडियो स्रोत का व्यास लगभग 1 मिलियन प्रकाश वर्ष है। यह पता 27 अप्रैल को arXiv.org पर प्रकाशित एक पेपर में बताया गया है।

विषम रेडियो सर्कल (ORCs) बहुत बड़ी रहस्यमय वस्तुएं हैं जो रेडियो तरंग दैर्ध्य पर किनारों के साथ अत्यधिक गोलाकार और उज्ज्वल हैं। यद्यपि ओआरसीएस रेडियो तरंग दैर्ध्य में उज्ज्वल हैं, वे दृश्यमान, अवरक्त या एक्स-रे तरंग दैर्ध्य में नहीं देखे जा सकते हैं। अब तक, इस प्रकार की केवल कुछ वस्तुओं की पहचान की गई है, इसलिए उनकी उत्पत्ति और प्रकृति के बारे में बहुत कम जानकारी है।

अब, ऑस्ट्रेलिया टेलीस्कोप नेशनल फैसिलिटी के बर्टबेल एस। कोरिबाल्स्की के नेतृत्व में खगोलविदों की एक टीम ने ज्ञात विषम रेडियो हलकों- ORC J0102-2450 की छोटी सूची के लिए सबसे नया जोड़ दिया। इस खोज को ओआरसी और अन्य विस्तारित रेडियो स्रोतों की खोज का हिस्सा बनाया गया था) ASKAP center बड़ी स्टारबर्स्ट आकाशगंगा NGC 253 के पास केंद्रित है।

“हम एक और अजीब रेडियो सर्कल (ORC) की खोज 944 मेगाहर्ट्ज में ऑस्ट्रेलियाई स्क्वायर किलोमीटर एरे पथ (nder (ASKAP) के साथ करते हैं,” शोधकर्ताओं ने कागज में लिखा है।

नए पाए गए ORC में लगभग 70 आर्सेकंड या 978,000 प्रकाश वर्ष का एक रेडियो रिंग व्यास है। स्रोत का कुल रेडियो प्रवाह कुछ 3.9 mJy मापा गया, जबकि इसकी कुल रेडियो चमक लगभग 140 बिलियन TW / Hz पाई गई। यह वस्तु केंद्रीय दीर्घवृत्तीय आकाशगंगा DES J010224.33–245039.5 से जुड़ी हुई है।

ORC J0102–2450 के समग्र रेडियो आकारिकी को ध्यान में रखते हुए और गैर-रेडियो तरंग दैर्ध्य में रिंग उत्सर्जन का पता लगाने पर, खगोलविज्ञानी इस ORC की उत्पत्ति के बारे में कुछ निष्कर्ष निकालते हैं। वे मानते हैं कि यह एक विशालकाय रेडियो आकाशगंगा का अवशेष हो सकता है, जिसे संभवतः बाइनरी सुपरमैसिव ब्लैक होल मर्जर से देखा जा सकता है। पेपर के लेखकों द्वारा माना जाने वाला एक तीसरा परिदृश्य यह है कि यह एक रेडियो आकाशगंगा और अंतर-माध्यम (IGM) इंटरैक्शन हो सकता है।

हालांकि, शोधकर्ताओं ने कहा कि प्रस्तावित परिकल्पनाओं को सत्यापित करने के लिए ASKAP और अन्य दूरबीनों के साथ ORCs की अधिक खोजों की आवश्यकता है।

“हम उनके गुणों और उत्पत्ति का अध्ययन करने के लिए रेडियो सर्वेक्षणों में आगे ORCs के लिए खोज को प्रोत्साहित करते हैं (…) उच्च-रिज़ॉल्यूशन पर कम आवृत्ति LOFAR सर्वेक्षण (6 ”) विशेष रुचि के होंगे (शिमवेल एट अल। 2019 देखें)। ज्ञात ओआरसीज़ की खड़ी वर्णक्रमीय सूची को देखते हुए। डीप एक्स-रे अवलोकन भी इन ऊर्जावान घटनाओं का पता लगा सकते हैं, जैसा कि तम्हाने एट अल।

परिणामों को सारांशित करते हुए, खगोलविदों ने उल्लेख किया कि ASCAP के साथ ORC J0102–2450 इसे ज्यामितीय केंद्र में एक अण्डाकार आकाशगंगा के साथ तीसरा विषम रेडियो सर्कल बनाता है। वे मानते हैं कि यह एक संयोग नहीं है और ऐसी आकाशगंगाओं वाले ओआरसी सामान्य हो सकते हैं, जो इन स्रोतों के गठन तंत्र को बेहतर ढंग से समझने में हमारी मदद कर सकते हैं।

आकाश में नए खोजे गए भूतिया घेरे को वर्तमान सिद्धांतों, खगोलविदों द्वारा उत्तेजित करके नहीं समझाया जा सकता है