10 C
Friday, May 14, 2021

खगोलविदों ने एक स्पघेटी तारा के सिल्हूट के पहले संकेत को देखा

खगोलविदों ने सिल्हूट स्पेगेटीफाइड स्टार का पहला संकेत देखा

एक ब्लैक होल एक स्टार को अलग करता है, जिससे स्टार सामग्री का एक लंबा तार निकलता है, जो फिर ब्लैक होल के चारों ओर लपेटता है। साभार: NASA / CXC / M. Weiss

दशकों से खगोलविद ब्लैक होल से आने वाले विद्युत चुम्बकीय विकिरण के फटने का पता लगा रहे हैं। उन्होंने मान लिया कि वे तारों के फटने का परिणाम हैं, लेकिन उन्होंने कभी वास्तविक भौतिक स्नायुबंधन के सिल्हूट को नहीं देखा है। अब खगोलविदों का एक समूह, जिसमें एसआरओएन नीदरलैंड इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस रिसर्च / रेडबाउड विश्वविद्यालय के प्रमुख लेखक जियाकोमो कैनिजेरो और पीटर जोंकर शामिल हैं, ने पहली बार स्पेगेटीफाइड स्टार के स्ट्रैस के कारण वर्णक्रमीय अवशोषण लाइनों का अवलोकन किया है। में प्रकाशन रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी के मासिक नोटिस

हमारे ब्रह्मांड के अधिकांश तारे प्राकृतिक कारणों से मरते हैं। वे या तो अपने बाहरी गोले उड़ा देते हैं, या बस ईंधन की कमी के कारण शांत हो जाते हैं, या वे एक विशाल सुपरनोवा विस्फोट में धमाके के साथ बाहर निकल सकते हैं। लेकिन उनकी आकाशगंगा के अंदरूनी क्षेत्र में रहने वाले तारे इतने भाग्यशाली नहीं हो सकते हैं। वे ज्यादातर आकाशगंगाओं के केंद्र में दुबकने वाले सुपरमैसिव ब्लैक होल द्वारा पतले फिलामेंट में फटे होने का खतरा है। ब्लैक होल का चरम गुरुत्व एक तरफ तारे के दूसरी तरफ से इतना कठोर खींचता है कि वह तारे को अलग कर देता है। खगोलविद इस प्रक्रिया को स्पैगेटिफिकेशन कहते हैं, लेकिन वैज्ञानिक प्रकाशनों में वे अनिच्छा से आधिकारिक शब्द ज्वार विघटन घटना के साथ चिपके रहते हैं।

एक तारा स्पेगेटी स्ट्रैंड में तब्दील हो जाने के बाद, विकिरण के एक छोटे विस्फोट का उत्सर्जन करते हुए, ब्लैक होल में गिर जाता है। खगोलविदों ने इन फोड़ों को अब दशकों तक देखा है, और सिद्धांत के आधार पर उन्होंने मान लिया कि वे टाइडल डिसऑर्डर घटनाओं को देख रहे थे। लेकिन उन्होंने वास्तविक भौतिक स्नायुबंधन को कभी नहीं देखा, जैसा कि एक भौतिक वस्तु में जो न केवल उत्सर्जन करता है, बल्कि प्रकाश को भी अवरुद्ध करता है। अब खगोलविदों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने पहली बार एक ब्लैक होल के ध्रुवों को देखते हुए वर्णक्रमीय अवशोषण रेखाएँ देखी हैं। यह पहले से ही स्पष्ट था कि ब्लैक होल में भूमध्य रेखा के चारों ओर घिसे-पिटे पदार्थ की एक डिस्क हो सकती है, लेकिन ब्लैक होल के ध्रुव के ऊपर अवशोषण रेखाएं बताती हैं कि ब्लैक होल के चारों ओर एक लंबी स्ट्रैंड लिपटी हुई है, यार्न बॉल की तरह: वास्तविक सामग्री एक ताजा फटे हुए सितारे से।

शोधकर्ताओं को पता है कि ब्लैक होल अपने ध्रुव से उनका सामना कर रहा है क्योंकि वे एक्स-रे का पता लगाते हैं। अभिवृद्धि डिस्क ब्लैक होल सिस्टम का एकमात्र हिस्सा है जो इस प्रकार के विकिरण का उत्सर्जन करता है। अगर वे किनारे-किनारे देख रहे थे, तो उन्हें एक्सेशन डिस्क की एक्स-रे दिखाई नहीं देगी। “इसके अलावा अवशोषण लाइनें संकीर्ण हैं,” लीड लेखक जियाकोमो कैन्निज़ारो (एसआरओएन / रेडबॉड यूनिवर्सिटी) कहते हैं। “वे डॉपलर प्रभाव से व्यापक नहीं हैं, जैसे आप उम्मीद करेंगे कि जब आप एक घूर्णन डिस्क को देख रहे होंगे।”

प्रारंभिक ब्रह्मांड में बड़े पैमाने पर तारे सुपर-विशाल ब्लैक होल के पूर्वज हो सकते हैं

जी कैनिजेरो एट अल। 2019dsg में ज्वारीय विघटन घटना में वृद्धि डिस्क शीतलन और संकीर्ण अवशोषण रेखाएं, रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी के मासिक नोटिस (२०२१) है। DOI: 10.1093 / mnras / stab851

arXiv: 2012.10195v1 [astro-ph.HE] 18 दिसंबर 2020, arxiv.org/pdf/2012.10195.pdf

अंतरिक्ष अनुसंधान के लिए एसआरओएन नीदरलैंड संस्थान द्वारा प्रदान किया गया

उद्धरण: खगोलविदों ने एक स्पघेटी स्टार (2021, 23 अप्रैल) के सिल्हूट के पहले संकेत को 23 अप्रैल 2021 से https://phys.org/news/2021-04-astronomers-hint-ililhouette-spaghettified-star.html से पुनर्प्राप्त किया।