Tuesday, April 20, 2021

खगोलविदों ने ब्लैक होल एक्स-रे बाइनरी MAXI J1348-630 का निरीक्षण किया

अपने 2019/2020 के प्रकोप के दौरान MAXI J1348–630 के एक्स-रे और रेडियो प्रकाश घटता है। क्रेडिट: कैरोटीन्यूटो एट अल।, 2021।

खगोलविदों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने MAXI J1348-630 के रूप में ज्ञात ब्लैक होल एक्स-रे बाइनरी की व्यापक रेडियो और एक्स-रे निगरानी की है। अवलोकन अभियान ने स्रोत के कॉम्पैक्ट और क्षणिक जेट के विकास में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान की। अध्ययन arXiv.org पर 22 मार्च को प्रकाशित एक पेपर में प्रस्तुत किया गया था।

ब्लैक होल एक्स-रे बायनेरिज़ (BHXBs) बाइनरी सिस्टम हैं, जिसमें एक ब्लैक होल होता है, जो एक तारकीय साथी, आमतौर पर एक कम-द्रव्यमान, विकसित तारा द्वारा परिक्रमा करता है। BHXBs में, एक्स-रे एक ब्लैक होल प्राइमरी पर एक माध्यमिक साथी स्टार से मिलने वाली सामग्री द्वारा उत्पन्न होते हैं। एक्स-रे प्रवाह में काफी वृद्धि होने पर ऐसी प्रणालियों का आमतौर पर प्रकोपों ​​में पता लगाया जाता है।

MAXI J1348-630 की शुरुआत 26 जनवरी, 2019 को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) पर सवार सभी-आकाश एक्स-रे छवि (MAXI) के मॉनिटर द्वारा एक उज्ज्वल एक्स-रे क्षणिक के रूप में हुई थी। इस स्रोत की आगे की टिप्पणियों ने पुष्टि की कि यह एक BHXB है जिसमें पृथ्वी से कुछ 7,170 प्रकाश वर्ष की दूरी पर लगभग सात सौर द्रव्यमान वाले एक ब्लैक होल द्रव्यमान है।

MAXI J1348-630 की धमाकेदार गतिविधि शुरू होने के लगभग तुरंत बाद, पेरिस विश्वविद्यालय, फ्रांस के फ्रांसेस्को कैरोटेनूटो के नेतृत्व में खगोलविदों के एक समूह ने इस स्रोत के एक निगरानी अभियान की शुरुआत की, जिसके उद्देश्य के कारण इसकी प्रकृति पर प्रकाश डाला गया। उन्होंने रेडियो बैंड में MAXI J1348–630 को दक्षिण अफ्रीका के मीरकट टेलिस्कोप और ऑस्ट्रेलिया टेलीस्कोप कॉम्पैक्ट एरे (एटीसीए) के साथ मनाया, और मैक्स और नासा के स्विफ्टक्राफ्ट का उपयोग करते हुए एक्स-रे में भी।

“इस काम में, हमने इसके 2019/2020 के दौरान MAXI J1348–630 की एक्स-रे और रेडियो मॉनिटरिंग, डिस्कवरी आउटबस्टर को प्रस्तुत किया है। हमारे एक्स-रे मॉनिटरिंग के साथ, हम पूरे आउटबर्स्ट का पालन करने में सक्षम हैं,” शोधकर्ताओं ने लिखा। कागज़ पर।

टिप्पणियों से पता चलता है कि बाहर निकलने के दौरान MAXI J1348-630 ने पहले भाग में एक विशिष्ट रूप से विशिष्ट एक्स-रे विकास का प्रदर्शन किया था, जो कठोरता-घनत्व आरेख (HID) में एक पूरे चक्र को पूरा करता है, और फिर हार्ड-स्टेट के केवल एक जटिल अनुक्रम को प्रदर्शित करता है दूसरे हिस्से में फिर से रोशन।

प्रकोप के दौरान, कैरोटीन्यूटो की टीम ने कॉम्पैक्ट जेट के उदय, शमन और फिर से सक्रियण का अवलोकन किया। उन्होंने दो एकल-पक्षीय असतत इजेका की भी पहचान की, लगभग दो महीने अलग से लॉन्च किया और ब्लैक होल से दूर चले गए। इन इजेक्टा में लगभग 100 मेस / दिन के स्तर पर उचित गति थी – BHXBs में इस तरह की सुविधाओं के लिए अब तक मापी गई उच्चतम उचित गति।

खगोलविदों ने पाया कि पहली अस्वीकृति हार्ड-टू-सॉफ्ट राज्य के संक्रमण के दौरान हुई थी, एक मजबूत रेडियो भड़कने से पहले। जब यह दूसरी इजेक्शन की बात आती है, तो इसे नरम से मध्यवर्ती राज्य में एक छोटे से भ्रमण के दौरान लॉन्च किया गया था।

कागज के लेखकों के अनुसार, परिणाम बताते हैं कि MAXI J1348-630 इंटरस्टेलर माध्यम (ISM) में एक कम घनत्व वाले गुहा के अंदर प्रतीत होता है।

“निरंतर गति के साथ यात्रा करने के बाद, पहला घटक एक मजबूत मंदी से गुजरा, जिसे अभूतपूर्व विस्तार से कवर किया गया था और सुझाव दिया गया था कि MAXI J1348-630, इंटरस्टेलर माध्यम में कम घनत्व वाले गुहा के अंदर स्थित हो सकता है, जैसा कि पहले ही XTE J1550-5-5 के लिए प्रस्तावित है। और H1743–322, “शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला।

MAXI J1348I630 एक ब्लैक होल एक्स-रे बाइनरी है, टिप्पणियों से पता चलता है