Tuesday, April 20, 2021

खगोलविदों ने सादे दृष्टि में छिपी हुई नई आकाशगंगा समूहों की खोज की

नई खोज की गई आकाशगंगा समूह CHIPS1911 + 4455 में अन्य तेजी से ठंडा होने वाले आकाशगंगा समूहों की तुलना में एक अद्वितीय मुड़ आकृति है। यह चित्र हबल स्पेस टेलीस्कोप के साथ लिया गया था। क्रेडिट: NASA / ESA / हबल हेरिटेज टीम

MIT खगोलविदों ने नए और असामान्य गैलेक्टिक पड़ोस की खोज की है जो पिछले अध्ययनों की अनदेखी करते हैं। आज प्रकाशित किए गए उनके परिणाम बताते हैं कि लगभग 1 प्रतिशत आकाशगंगा समूह असामान्य दिखते हैं और इन्हें एक ही चमकदार आकाशगंगा के रूप में आसानी से पहचाना जा सकता है। जैसा कि शोधकर्ताओं ने नए क्लस्टर-शिकार टेलीस्कोप लॉन्च किए हैं, उन्हें ब्रह्मांड के अधूरे चित्र वाले इन निष्कर्षों या जोखिम को ध्यान में रखना चाहिए।

आकाशगंगा समूहों में गुरुत्वाकर्षण द्वारा एक साथ बंधी सैकड़ों से हजारों आकाशगंगाएँ होती हैं। वे इंट्राक्लस्टर माध्यम नामक गैस के एक गर्म सूप से गुजरते हैं, जिसमें इसके भीतर सभी आकाशगंगाओं के सभी सितारों की तुलना में अधिक द्रव्यमान होता है। यह गर्म गैस ईंधन तारे का निर्माण करता है क्योंकि यह ठंडा होता है और एक्स-रे विकिरण का उत्सर्जन करता है जिसे हम अंतरिक्ष-आधारित दूरबीनों के साथ देख सकते हैं।

यह चमकीला गैस बादल आकाशगंगा समूहों के आसपास एक्स-रे का एक फजी प्रभामंडल बनाता है, जिससे वे एक्स-रे के अधिक असतत बिंदु स्रोतों से बाहर खड़े होते हैं, उदाहरण के लिए, एक स्टार या क्वासर। हालांकि, कुछ गैलेक्टिक पड़ोस इस मोल्ड को तोड़ते हैं, जैसा कि एमआईटी एसोसिएट प्रोफेसर माइकल मैकडोनाल्ड ने नौ साल पहले सीखा था।

2012 में, मैकडॉनल्ड्स ने किसी अन्य के विपरीत एक क्लस्टर की खोज की, जो एक्स-रे में एक बिंदु स्रोत की तरह उज्ज्वल चमकता था। इसकी केंद्रीय आकाशगंगा एक भयंकर ब्लैक होल को होस्ट करती है जो पदार्थ का सेवन करती है और एक्स-रे को इतना चमकीला बना देती है कि इंट्राक्लस्टर माध्यम के फैलने वाले विकिरण को बाहर निकाल देती है। इसके मूल में, क्लस्टर अधिकांश अन्य समूहों की तुलना में लगभग 500 गुना अधिक दर पर तारों का निर्माण करता है, जो इसे उम्र बढ़ने वाले सितारों के विशिष्ट लाल रंग के बजाय एक युवा स्टार आबादी की नीली चमक देता है।

“हम दशकों से इस तरह की प्रणाली की तलाश कर रहे थे,” मैकडॉनल्ड्स फीनिक्स क्लस्टर का कहना है। और फिर भी, यह देखा गया था और एक गुच्छे के बजाय एक एकल आकाशगंगा होने से पहले वर्षों से पारित किया गया था। “यह दशकों से संग्रह में था और किसी ने इसे नहीं देखा। वे इसे अतीत में देख रहे थे क्योंकि यह सही नहीं लग रहा था।”

और इसलिए, मैकडॉनल्ड ने सोचा, संग्रह में अन्य असामान्य समूहों को क्या देखा जा सकता है, जो मिलने का इंतजार कर रहे हैं? इस प्रकार, सादे दृष्टि (सीएचपीएस) सर्वेक्षण में क्लस्टर्स छिपा हुआ पैदा हुआ था।

मैकडॉनल्ड्स लैब में स्नातक छात्र तौविएत सोमबोनसोनकुल ने अपना पूरा पीएच.डी. CHiPS सर्वेक्षण के लिए। उन्होंने एक्स-रे टिप्पणियों के दशकों से संभावित क्लस्टर उम्मीदवारों का चयन करके शुरू किया। उन्होंने हवाई और न्यू मैक्सिको में ग्राउंड-आधारित दूरबीनों से मौजूदा डेटा का इस्तेमाल किया, और शेष स्रोतों की नई छवियों को लेने के लिए चिली में मैगलन दूरबीनों का दौरा किया, जो पड़ोसी आकाशगंगाओं के लिए शिकार करते थे जो एक क्लस्टर का खुलासा करेंगे। सबसे आशाजनक मामलों में, वह उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाले टेलीस्कोप जैसे अंतरिक्ष-आधारित चंद्र एक्स-रे ऑब्जर्वेटरी और हबल स्पेस टेलीस्कोप के साथ ज़ूम किया।

छह साल बाद, CHiPS सर्वेक्षण अब बंद हो गया है। आज में द एस्ट्रोफिजिकल जर्नल, सोमबोनसेनाकुल ने सर्वेक्षण के संचयी परिणाम प्रकाशित किए, जिसमें तीन नए आकाशगंगा समूहों की खोज शामिल है। इन समूहों में से एक, CHIPS1911 + 4455, तेजी से स्टार बनाने वाले फीनिक्स क्लस्टर के समान है और जनवरी में एक पेपर में वर्णित किया गया था द एस्ट्रोफिजिकल जर्नल लेटर्स। यह एक रोमांचक खोज है क्योंकि खगोलविदों को सिर्फ कुछ अन्य फीनिक्स जैसे समूहों का पता है। यह क्लस्टर आगे के अध्ययन को आमंत्रित करता है, हालांकि, क्योंकि इसमें दो विस्तारित हथियारों के साथ एक मुड़ आकार है, जबकि अन्य सभी तेजी से ठंडा करने वाले क्लस्टर परिपत्र हैं। शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि यह एक छोटी आकाशगंगा क्लस्टर से टकरा गया होगा। “यह उन सभी आकाशगंगा समूहों की तुलना में सुपर अनोखा है, जिन्हें अब हम जानते हैं,” सोमबोन्नेसकुल कहते हैं।

सभी में, CHiPS सर्वेक्षण से पता चला है कि पुराने एक्स-रे सर्वेक्षणों में लगभग 1 प्रतिशत गैलैक्टिक पड़ोस छूट गए, क्योंकि वे विशिष्ट क्लस्टर की तुलना में अलग दिखते हैं। ब्रह्मांड के विस्तार और विकास के बारे में जानने के लिए खगोलविदों ने आकाशगंगा समूहों का अध्ययन करने के बाद से इसके महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकते हैं। मैकडॉनल्ड बताते हैं, “हमें उन चीजों को सही करने के लिए सभी समूहों को खोजने की जरूरत है।” “यदि आप फ्रंटियर को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो निन्यानबे प्रतिशत पूरा करना पर्याप्त नहीं है।”

जैसा कि वैज्ञानिक इन असामान्य आकाशगंगा समूहों की अधिक खोज और अध्ययन करते हैं, वे बेहतर तरीके से समझ सकते हैं कि वे व्यापक ब्रह्मांडीय तस्वीर में कैसे फिट होते हैं। इस बिंदु पर, वे नहीं जानते कि क्या इस अजीब, फीनिक्स जैसी स्थिति में क्लस्टर की एक छोटी संख्या हमेशा रहती है, या यदि यह संभवतः एक विशिष्ट चरण है, तो सभी क्लस्टर थोड़े समय के लिए गुजरते हैं – लगभग 20 मिलियन वर्ष, क्षणभंगुर मानकों द्वारा क्षणभंगुर क्षण। अंतर बताने के लिए खगोलविदों के लिए यह मुश्किल है, क्योंकि उन्हें केवल प्रत्येक क्लस्टर का एक ही स्नैपशॉट मिलता है जो लगभग समय में जमे हुए हैं। लेकिन अधिक डेटा के साथ, वे इन गैलेक्टिक पड़ोस को नियंत्रित करने वाले भौतिकी के बेहतर मॉडल बना सकते हैं।

CHiPS सर्वेक्षण का समापन एक नए एक्स-रे टेलीस्कोप, eROSITA के लॉन्च के साथ होता है, जिसका उद्देश्य हमारे कैटलॉग को कुछ सौ से दसियों हजार तक बढ़ाना है। लेकिन जब तक वे उन गुच्छों के लिए देखने के तरीके को नहीं बदलते हैं, तब तक वे सैकड़ों को याद करेंगे जो आदर्श से विचलित होते हैं। मैकडॉनल्ड कहते हैं, “जो लोग इस नए एक्स-रे दूरबीन के लिए क्लस्टर खोजों का निर्माण कर रहे हैं, उन्हें इस काम के लिए जागरूक होने की आवश्यकता है।” “यदि आप समूहों के 1 प्रतिशत को याद करते हैं, तो आप ब्रह्मांड को कितनी अच्छी तरह समझ सकते हैं, इसकी एक मौलिक सीमा है।”

जब आकाशगंगाएं टकराती हैं: हबल छह सुंदर आकाशगंगा विलय दिखाती है

तव्वत सोमबोन्नासकुल एट अल। सादे दृष्टि (सीएचआईपीएस) सर्वेक्षण में छिपे हुए क्लस्टर: चरम बीसीजी समूहों का पूरा नमूना, द एस्ट्रोफिजिकल जर्नल (२०२१) है। DOI: 10.3847 / 1538-4357 / abe1bc

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी द्वारा प्रदान किया गया

यह कहानी एमआईटी न्यूज़ के सौजन्य से प्रकाशित है (web.mit.edu/newsoffice/), एक लोकप्रिय साइट जो एमआईटी अनुसंधान, नवाचार और शिक्षण के बारे में समाचार कवर करती है।

उद्धरण: खगोलविदों को सादे दृश्य (2021, 29 मार्च) में छिपी हुई नई आकाशगंगा समूहों की खोज 6 अप्रैल 2021 को https://phys.org/news/2021-03-astronomers-galaxy-clusters-plain-ight.html से हुई