Tuesday, April 20, 2021

खगोलविद युवा सितारों के सर्वेक्षण को प्रकाशित करता है

चिली एंडीज में 5,000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित चजनंतोर पठार का एक हवाई दृश्य, जहां अल्मा एंटेना की सरणी स्थित है। क्रेडिट: क्लेम और एड्री बेकरी-नॉरमियर (विंग्सफोर्सेंस.कॉम) / ईएसओ

वर्जीनिया विश्वविद्यालय के खगोल विज्ञान विभाग में एक पोस्टडॉक्टरल साथी के नेतृत्व में एक अंतरराष्ट्रीय शोध समूह ने 50 नवगठित सितारों के आसपास के युवा डिस्क में एक समृद्ध कार्बनिक रसायन विज्ञान की पहचान की।

चिली में अटाकामा लार्ज मिलिमीटर / सबमिलिमीटर एरे टेलिस्कोप से प्राप्त टिप्पणियों पर भरोसा करते हुए – एएलएमए के रूप में जाना जाता है – निष्कर्ष खगोलविदों को ग्रह के गठन की सुबह में अंतरिक्ष में कार्बनिक अणुओं के गठन के लिए जिम्मेदार तंत्र की अधिक समझ प्रदान करते हैं।

विभिन्न कार्बनिक अणुओं की पहचान भी खगोलविदों के लिए एक महत्वपूर्ण प्रश्न है: इन डिस्क की रासायनिक विरासत कितनी आम है? चूँकि युवा सितारों के डिस्क को भविष्य के ग्रह के निर्माण के स्थल के रूप में जाना जाता है, इसलिए उनकी प्राथमिक क्षमता को समझना महत्वपूर्ण है। पायनियरिंग रिसर्च के लिए जापान की RIKEN क्लस्टर की स्टार और प्लैनेट फॉर्मेशन लेबोरेटरी के निष्कर्ष 23 मार्च को अमेरिकन एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी द्वारा प्रकाशित किए गए थे। एस्ट्रोफिजिकल जर्नल

“यह शोध हमें नवगठित सितारों की डिस्क में चल रहे रासायनिक विकास के बारे में हमारे वर्तमान ज्ञान का परीक्षण करने में मदद करने जा रहा है,” कागज के प्रमुख लेखक याओ-लून यांग और कॉसिन ओरिजिन्स में वर्जीनिया इनिशिएटिव के साथ ओरिजिन्स पोस्टडॉक्टरल फेलो ने कहा। यूवीए के खगोल विज्ञान विभाग में स्थित है। यांग जापान में एक राष्ट्रीय विज्ञान अनुसंधान संस्थान RIKEN में विज्ञान के साथी के संवर्धन के लिए एक जापान सोसायटी था, जब उन्होंने RIKEN, टोक्यो विश्वविद्यालय, फ्रांस के इंस्टीट्यूट डे प्लॉनटोलोगी एट एट हेस्ट्रॉफ़िस्टिक डी ग्रेनोबल के साथ संबद्ध अन्य शोधकर्ताओं के साथ परियोजना पर काम शुरू किया। , और अन्य संस्थान।

“हमने उस सामग्री की रासायनिक संरचना का सर्वेक्षण किया जहां ये प्रोटोप्लेनेटरी डिस्क और ग्रह विकसित होते हैं, और जो हमने काफी दिलचस्प पाया वह जटिल अणुओं की सीमा थी जिन्हें हमने देखा था।” “यहां तक ​​कि जहां हमने विशिष्ट कार्बनिक अणुओं की कुल मात्रा की एक विस्तृत श्रृंखला का अवलोकन किया, वहां अभी भी हमने अध्ययन किए गए विभिन्न क्षेत्रों के बीच एक समान रासायनिक पैटर्न पाया।”

खगोलविद युवा सितारों के सर्वेक्षण को प्रकाशित करता है

500 प्रकाश-वर्षों में गैस और धूल का एक संग्रह, पर्सियस मॉलिक्यूलर क्लाउड युवा सितारों की एक बहुतायत को होस्ट करता है। साभार: NASA / JPL-Caltech

Perseus आणविक बादल का अध्ययन

इंटरस्टेलर बादलों से सितारे बनते हैं, जो गुरुत्वाकर्षण संकुचन के माध्यम से गैस और धूल से मिलकर बनता है। ये युवा सितारे डिस्क से घिरे हुए हैं, जो ग्रह प्रणालियों में विकसित होने की क्षमता रखते हैं। इन गठन डिस्क की प्रारंभिक रासायनिक संरचना की पहचान करने से पृथ्वी जैसे ग्रहों की उत्पत्ति का सुराग मिल सकता है, यांग ने कहा।

RIKEN- आधारित शोध पर्सस आणविक बादल में सन्निहित 50 स्रोतों पर केंद्रित है, जिसमें उनके चारों ओर प्रोटोप्लेनेटरी डिस्क वाले युवा प्रोटॉस्टर हैं। यहां तक ​​कि ALMA टेलीस्कोप की शक्ति के साथ, सर्वेक्षण को पूरा करने के लिए, कई परियोजनाओं में तीन साल से अधिक समय लगा। विशिष्ट आवृत्तियों पर अणुओं द्वारा उत्सर्जित उत्सर्जन का अवलोकन करके, टीम ने सौर-प्रकार के युवा सितारों के एक बड़े नमूने के भीतर “जटिल” कार्बनिक पदार्थों के कणों का एक अभूतपूर्व सर्वेक्षण- मेथनॉल, एसिटोनाइट्राइल, मिथाइल फॉर्मेट, डाइमिथाइल ईथर और बड़े जीवों की मात्रा का अध्ययन किया। ।

सर्वेक्षण के अनुसार, 58% स्रोतों में बड़े कार्बनिक अणु थे, जबकि 42% स्रोतों में उनका कोई संकेत नहीं था। आश्चर्यजनक रूप से, किसी भी दिए गए अणु की कुल मात्रा में एक विस्तृत विविधता, 100 से अधिक बार अंतर, यहां तक ​​कि ऐसे ही सितारों के लिए भी दिखाया गया है। कुछ स्रोत कार्बनिक अणुओं में समृद्ध साबित हुए, भले ही उनके पास प्रोटोस्टार के आसपास अपेक्षाकृत कम सामग्री थी। प्रोटोस्टार के आसपास बड़ी मात्रा में सामग्री होने के बावजूद अन्य लोगों ने कुछ कार्बनिक गुणों को प्रदर्शित किया। बहरहाल, सापेक्ष मात्रा उल्लेखनीय रूप से समान थी।

तथ्य यह है कि कुछ प्रणालियों में कम या ज्यादा कुल कार्बनिक पदार्थ होते हैं, जिससे पता चलता है कि स्थानीय पर्यावरण के विकासवादी इतिहास के परिणामस्वरूप ग्रहों की प्रणाली में आणविक रचना का महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। जबकि प्रणालियों के बीच रासायनिक पैटर्न अपेक्षाकृत समान दिखाई देते हैं, कुछ डिस्क दूसरों की तुलना में अधिक कार्बनिक समृद्धि के साथ “भाग्य से बाहर” हो सकते हैं।

यंग ने कहा कि इस तरह के सवालों का जवाब भविष्य में कम या ज्यादा पुरानी प्रणालियों के सर्वेक्षणों के जरिए समय-समय पर जैविक जलाशय का पालन करने के प्रयासों के माध्यम से दिया जाएगा।

एक ग्रह बनाने वाली डिस्क अभी भी माँ बादल द्वारा खिलाया जाता है