Saturday, June 12, 2021

गहन अंतरिक्ष सुनना: निरंतर गुरुत्वाकर्षण तरंगों को सुनने के लिए 6000 घंटे का शोध

तेजी से घूमते हुए न्यूट्रॉन तारे निरंतर गुरुत्वाकर्षण तरंगों को “गुनगुना” सकते हैं। साभार: के। वेत

खोई हुई कुंजियों की खोज करते समय, कई संभावित रणनीतियाँ हैं। आप लापता चाबियों को देखने की उम्मीद में, हर फ्लैट की सतह पर अपनी नज़र डालते हुए, कमरे से कमरे में जाने की कोशिश कर सकते हैं। बेशक, यह मानता है कि वे सादे दृष्टि में कहीं हैं; यदि वे एक अखबार के नीचे छिपे हुए हैं या सोफे के पीछे गिर गए हैं, तो आप उन्हें कभी नहीं देखेंगे। तो सबसे अच्छी रणनीति कौन सी है?

वैज्ञानिकों ने गुरुत्वाकर्षण तरंगों के लिए शिकार में इसी तरह की गड़बड़ी का सामना किया है – अंतरिक्ष और समय के कपड़े में तरंगों – तेजी से कताई न्यूट्रॉन सितारों से। ये तारे ब्रह्मांड में सबसे घनी वस्तुएं हैं और, बशर्ते वे पूरी तरह से गोलाकार न हों, निरंतर गुरुत्वाकर्षण तरंगों के एक बहुत ही बेहोश “हम” का उत्सर्जन करें। इस “हम” को सुनकर वैज्ञानिकों को न्यूट्रॉन तारे के अंदर गहराई से झांकने और इसके रहस्यों को खोजने में मदद मिलेगी, जो पदार्थ की सबसे चरम अवस्थाओं में नई अंतर्दृष्टि पैदा करते हैं। हालांकि, शक्तिशाली लेज़रों का उपयोग करने वाले हमारे बहुत संवेदनशील “कान” -4-किलोमीटर आकार के डिटेक्टरों ने अभी तक कुछ भी नहीं सुना है।

चुनौती का एक हिस्सा यह है कि लापता चाबियों की तरह, वैज्ञानिक सर्वश्रेष्ठ खोज रणनीति के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं। अधिकांश पिछले अध्ययनों ने “कमरे से कमरे में” दृष्टिकोण लिया है, जितना संभव हो उतने अलग-अलग स्थानों में निरंतर गुरुत्वाकर्षण तरंगों को खोजने की कोशिश कर रहा है। लेकिन इसका मतलब यह है कि आप किसी भी एक स्थान पर सीमित समय के लिए सीमित समय सुन सकते हैं – उसी तरह कि आप केवल अपनी कॉफी टेबल पर इतनी देर तक घूरते रह सकते हैं कि वह किसी के आकार की वस्तु को देख सके। और जब से “हम” बहुत शांत है, एक अच्छा मौका है जिसे आपने भी नहीं सुना होगा।

हाल ही में प्रकाशित एक अध्ययन में, ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय विश्वविद्यालय में ARC सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर ग्रेविटेशनल वेव डिस्कवरी (OzGrav) के पोस्टडॉक्टोरल शोधकर्ता कार्ल वेट के नेतृत्व में वैज्ञानिकों की एक टीम ने “जहाँ और रसोईघर हो सकता है” की कोशिश की? दृष्टिकोण।

वेइट बताते हैं: “हमने एक विशिष्ट स्थान पर एक शिक्षित अनुमान लगाया जहां निरंतर गुरुत्वाकर्षण तरंगें हो सकती हैं, जो कि हम पहले से ही पल्सर के बारे में जानते हैं, के आधार पर – वे न्यूट्रॉन सितारों की तरह हैं लेकिन निरंतर गुरुत्वाकर्षण तरंगों के बजाय रेडियो तरंगों को बाहर भेजते हैं। हमने परिकल्पना की। पल्सर रेडियो तरंगों के पास निरंतर गुरुत्वाकर्षण तरंगों का पता चलता रहेगा। ” बस यह अनुमान लगाने की तरह है कि आपकी लापता चाबियाँ संभवतः आपके हैंडबैग या वॉलेट के करीब होंगी।

मौजूदा अवलोकन डेटा का उपयोग करते हुए, टीम ने इस बेहोश हुम के लिए ध्यान से सुनते हुए इस स्थान (कंप्यूटर के लगभग 6,000 दिन) की खोज में बहुत समय बिताया। उन्होंने ग्राफिक प्रोसेसिंग यूनिटों का भी इस्तेमाल किया- आम तौर पर कंप्यूटर गेम के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले विशेषज्ञ इलेक्ट्रॉनिक्स – अपने एल्गोरिदम को सुपर-फास्ट चलाने के लिए।

“हमारी खोज इस स्थान के लिए किसी भी पिछली खोज की तुलना में काफी संवेदनशील थी,” वेइट कहते हैं। “दुर्भाग्य से, हमने कुछ भी नहीं सुना, इसलिए हमारा अनुमान इस बार गलत था। यह अभी के लिए ड्राइंग बोर्ड पर वापस आ गया है, लेकिन हम सुनते रहेंगे।”

रेडियो और गुरुत्वाकर्षण तरंग खगोल विज्ञान में डबल न्यूट्रॉन सितारों के जीवन का निर्णय