Tuesday, April 20, 2021

ग्रह गाइड: बुध – स्काईफीड

मैं स्काईफेड में यहां एक नई श्रृंखला शुरू करने से प्रसन्न और उत्साहित हूं। जबकि स्काईफेड मुख्य रूप से एक अंतरिक्ष समाचार संसाधन है, हम खगोल विज्ञान, अंतरिक्ष और विज्ञान के बारे में नियमित संसाधनों को पोस्ट करेंगे। शुरू करने के लिए, हम मिल्की वे में ग्रहों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं!

बुध सूर्य के सबसे निकट का ग्रह है। यह सूर्य से 58 मिलियन किलोमीटर (लगभग 36 मिलियन मील) है। तुलना के लिए, हमारा अपना ग्रह सूर्य से 150 मिलियन किलोमीटर (93 मिलियन मील) है। इसलिए, बुध पृथ्वी की तुलना में सूर्य के काफी करीब है।

बुध हमारे सौरमंडल का सबसे छोटा ग्रह (प्लूटो को छोड़कर) है। यह व्यास है में उपाय 3,030 मील (लगभग संयुक्त राज्य अमेरिका के समान आकार)। 15,329 किमी (9, 525 मील) के भूमध्य रेखा पर परिधि के साथ त्रिज्या 2,440 किमी (1,516 मील) है।

बुध अक्ष के चारों ओर बहुत धीरे-धीरे घूमता है (हम दिनों की गणना कैसे करते हैं)। बुध के एक दिन होने में पृथ्वी के 58.65 दिन लगते हैं।

यात्रा पर जाना

1973 में मेरिनर 10 अंतरिक्ष यान पहले पारा अध्ययन के लिए भेजा गया था। अंतरिक्ष यान ने वायुमंडल, सतह और विशेषताओं के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए ग्रह के एक फ्लाईबाई का प्रदर्शन किया। मेरिनर 10 की सबसे बड़ी खोज यह थी कि बुध के पास एक कमजोर चुंबकीय क्षेत्र है और इसमें बहुत ठंडी रातें (-183 डिग्री सेल्सियस / -297 डिग्री फ़ारेनहाइट) और बहुत गर्म दिन (187 डिग्री सेल्सियस / 369 डिग्री फ़ारेनहाइट) हैं।

2004 में NASA ने MESSENGER लॉन्च किया (मुझेrcury रोंउर चेहरे, रोंगति मेंविरोचन, देनासमुद्र शास्त्र और आरअंजिंग) बुध के लिए अंतरिक्ष यान और 2011 में यह ग्रह पर पहुंचा। मेसेंगर ने बुध की कक्षा में चार साल से अधिक समय तक परिक्रमा की और उसका अध्ययन किया।

मेसेंगर मैरिनर 10 द्वारा एकत्र किए गए प्रारंभिक अन्वेषण डेटा पर जोड़ने के लिए अधिक गहराई से जानकारी और तस्वीरें इकट्ठा करने में सक्षम था! मेसेंगर के मिशन के कारण, नासा बुध की सतह संरचना के बारे में जानकारी इकट्ठा करने में सक्षम था। के अनुसार नासामिशन की योजना “भूविज्ञान, चुंबकीय क्षेत्र और ग्रह की रासायनिक संरचना” का अध्ययन करना था।

सर्फ विवरण

पारा में एक ठोस सतह होती है जिसमें बहुत सारे प्रभाव क्रेटर होते हैं। यह सतह पर प्रभाव craters के सभी के साथ, यह चंद्रमा की तरह लग रहा है! हालांकि, ग्रह की रचना चंद्रमा से बहुत अलग है।

मेसेंगर मिशन के दौरान, नासा के वैज्ञानिकों ने “बुध की रात में मैग्नीशियम और कैल्शियम की उच्च सांद्रता पाई, जो ग्रह के केंद्र से बुध के चुंबकीय क्षेत्र के एक महत्वपूर्ण उत्तरपूर्वी ऑफसेट की पहचान करते हुए, बुध के एक्सोस्फीयर में बड़ी मात्रा में पानी की खोज, और पिछले ज्वालामुखी गतिविधि के साक्ष्य को प्रकट करता है। सतह पर।”

मेसेंगर द्वारा ली गई इस छवि को देखें जो बुध के अतीत में एक बिंदु पर लावा प्रवाह का सबूत दिखाती है।

छवि: नासा / जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय एप्लाइड भौतिकी
वाशिंगटन की प्रयोगशाला / कार्नेगी संस्था

मर्सिडीज की प्रदर्शनी

वायुमंडल के बजाय, बुध में एक एक्सोस्फेयर है। एक वायुमंडल एक वायुमंडल की बाहरी परत है। बुध का सम्पूर्ण वायुमंडल इसका बाह्य भाग है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सूर्य से बहुत अधिक गतिविधि होती है जो बुध के वातावरण को बाधित करती है और इसे बहुत पतली बना देती है।

कैलटेक एस्ट्रोनॉमर से पूछें साइट इसे इस तरह से समझाती है: “बुध में एक अत्यंत पतला वायुमंडल है, जो सूर्य की बाहरी परत से आने वाले कणों की एक निरंतर धारा, सौर हवा से इसकी सतह पर नष्ट होने वाले परमाणुओं से बना है। क्योंकि बुध बहुत गर्म है, ये परमाणु जल्दी से अंतरिक्ष में भाग जाते हैं। पृथ्वी और शुक्र के स्थिर वायुमंडल के विपरीत, बुध के वायुमंडल को लगातार दोहराया जा रहा है। ”

मरकरी का एक्सोस्फियर ऑक्सीजन, सोडियम, हाइड्रोजन, हीलियम और पोटेशियम से बना होता है।

तुम राजभाषा पर कैसे हो?

यह केवल सूर्य के चारों ओर परिक्रमा करने के लिए बुध 88 पृथ्वी दिन लेता है। तो, बुध पर एक वर्ष केवल 88 दिन है।

अपनी बुध आयु की गणना करने के लिए अपनी आयु को वर्ष में, 365 (एक पृथ्वी वर्ष में दिनों की संख्या) से गुणा करें और 88 (एक बुध वर्ष में दिनों की संख्या) से विभाजित करें – कि आप बुध पर कितने वर्ष के हैं!

इसके अतिरिक्त, आप इसका उपयोग कर सकते हैं ThePlanets.org से अन्य ग्रहों कैलकुलेटर पर आयु

बुध सुनिश्चित एक दिलचस्प और कम ग्रह है। क्या आपने बुध के बारे में कुछ नया सीखा? हमें टिप्पणियों में, नीचे बताएं स्काईफेड का इंस्टाग्राम, या द्वारा @ मुझे ट्विटर पर!