Wednesday, June 16, 2021

चरम गतिकी का प्रदर्शन करने वाले नए गोलाकार क्लस्टर का पता चला

चरम किनेमेटिक्स का प्रदर्शन करने वाले नए गोलाकार क्लस्टर का पता चला

विभिन्न तरंग दैर्ध्य पर VVV-CL160 के लिए चार्ट ढूँढना। क्रेडिट: मिनिति एट अल।, 2021।

एंड्रेस बेलो नेशनल यूनिवर्सिटी, चिली और अन्य जगहों के खगोलविदों ने अत्यधिक किनेमेटिक्स के साथ एक नए पास के गोलाकार क्लस्टर (जीसी) की खोज की है। नए पाए गए क्लस्टर, नामित VVV-CL160, में अन्य गांगेय GCs की तुलना में असामान्य रूप से बड़ी उचित गति है। इस खोज की रिपोर्ट arXiv.org पर प्रकाशित एक पेपर में दी गई है।

गोलाकार समूह आकाशगंगाओं की परिक्रमा करते हुए कसकर बंधे हुए तारों का संग्रह है। खगोलविद उन्हें प्राकृतिक प्रयोगशालाओं के रूप में देखते हैं जो सितारों और आकाशगंगाओं के विकास पर अध्ययन को सक्षम बनाते हैं। विशेष रूप से, गोलाकार क्लस्टर शोधकर्ताओं को प्रारंभिक प्रकार की आकाशगंगाओं के गठन इतिहास और विकास को बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकते हैं, क्योंकि जीसी की उत्पत्ति गहन स्टार गठन की अवधि से निकटता से जुड़ी हुई प्रतीत होती है।

वीवीवी-सीएल१६० को शुरुआत में विया लैक्टिया (वीवीवी) सर्वेक्षण में विस्टा वैरिएबल के हिस्से के रूप में २०१४ में एक पुराने खुले क्लस्टर के रूप में पाया गया था। यह अनुमान लगाया गया था कि वस्तु लगभग 1.6 अरब वर्ष पुरानी है, लगभग -0.72 के स्तर पर धातु है, और यह पृथ्वी से लगभग 17,100 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है।

अब, डांटे मिनिति के नेतृत्व में एक नए अध्ययन से पता चलता है कि वीवीवी-सीएल१६० वास्तव में एक जीसी है और इसके गुणों पर अधिक प्रकाश डालता है। शोध मुख्य रूप से वीवीवी इन्फ्रारेड एस्ट्रोमेट्रिक कैटलॉग (वीआईआरएसी 2) और ईएसए के गैया उपग्रह से डेटा पर आधारित है।

“इस पत्र में, हम VVV-CL160 का विश्लेषण करते हैं, जो हम तर्क देते हैं कि एक नया पास GC है; यह बोरिसोवा एट अल। (2014) द्वारा VVV सर्वेक्षण डेटा में पाया गया था,” खगोलविदों ने पेपर में लिखा था।

अध्ययन में पाया गया कि VVV-CL160 लगभग 1.43 प्रकाश वर्ष की कोर त्रिज्या और लगभग 189 प्रकाश वर्ष की ज्वारीय त्रिज्या के साथ केंद्रित है। इस क्लस्टर की कुल चमक -7.6 मैग और इसकी धात्विकता -1.4 के स्तर पर मापी गई थी।

VVV-CL160 पहले के विचार से काफी पुराना पाया गया क्योंकि इसकी आयु की गणना 12 अरब वर्ष की गई थी। इसके अलावा, यह पता चला है कि क्लस्टर पृथ्वी के करीब है जितना कि यह माना गया था – हमारे ग्रह से इसकी दूरी लगभग 13,000 प्रकाश वर्ष है।

वीवीवी-सीएल१६० की सबसे दिलचस्प विशेषता इसकी अजीबोगरीब उचित गति है जो बाकी गैलेक्टिक जीसी से अलग है – एनजीसी ६५४४ के अपवाद के साथ, जो समान किनेमेटिक्स प्रतीत होता है।

“VVV-CL160 में गैलेक्टिक GC के लिए असामान्य रूप से बड़ा PM है जैसा कि VIRAC2 और Gaia EDR3 से मापा जाता है: µ cos (δ) = −2.3 ± 0.1 मास / वर्ष और μ / = -16.8 ± 0.1 मास/वर्ष। किनेमेटिक्स ज्ञात जीसी एनजीसी 6544 और हरिड हेलो स्ट्रीम के समान हैं, “खगोलविदों ने समझाया।

शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि वीवीवी-सीएल१६० के स्थान और किनेमेटिक्स से संकेत मिलता है कि यह क्लस्टर हिरिड हेलो स्ट्रीम (हाल ही में उत्तरी गोलार्ध में खोजा गया) के विस्तार से जुड़ा हो सकता है। उन्होंने कहा कि अगर यह परिकल्पना सच है, तो इसका मतलब यह होगा कि हिरिड तारकीय धारा पहले की तुलना में काफी लंबी है और यहां तक ​​​​कि पूरी तरह से विकसित बौनी आकाशगंगा भी हो सकती है जिसे आकाशगंगा द्वारा एकत्रित किया जा रहा है।

अध्ययन एनजीसी 6544 . की रासायनिक संरचना का निरीक्षण करता है