Saturday, June 12, 2021

चीनी खगोलविदों ने ब्लैक होल एक्स-रे बाइनरी MAXI J1820 + 070 की जांच की

MAXI J1820 + 070 / ASASSN-18ey की छवि, सिंघुआ-एनओओसी 0.8-मीटर टेलीस्कोप (टीएनटी) के साथ ली गई है। क्रेडिट: साई एट अल।, 2021।

चीन के खगोलविदों ने एक कम द्रव्यमान वाले ब्लैक होल एक्स-रे बाइनरी सिस्टम की एक व्यापक मल्टीवैलिजेरेशन निगरानी की है जिसे MAXI J1820 + 070 के रूप में जाना जाता है। इस अध्ययन के परिणाम, 21 अप्रैल को प्रकाशित किए गए अर्क्सिव प्री-प्रिंट भंडार पर, इस स्रोत के गुणों पर अधिक प्रकाश डाला गया।

सामान्य तौर पर, एक्स-रे बायनेरिज़ एक सामान्य स्टार या एक सफ़ेद बौना से बना होता है जो कॉम्पैक्ट न्यूट्रॉन स्टार या ब्लैक होल पर द्रव्यमान को स्थानांतरित करता है। साथी तारे के द्रव्यमान के आधार पर, खगोलविदों ने उन्हें कम द्रव्यमान वाले एक्स-रे बायनेरिज़ (LMXB) और उच्च-मास एक्स-रे बायनेरिज़ (HMXB) में विभाजित किया।

MAXI J1820 + 070 एक LMXB है जिसे पहली बार सुपरनोवा (ASAS-SN) के लिए ऑल स्काई ऑटोमेटेड सर्वे द्वारा मार्च 2018 में इसके प्रकोप (जिसे पदनाम ASASSN-18ey प्राप्त हुआ था) के दौरान पता चला था। इस स्रोत की अनुवर्ती टिप्पणियों ने इसकी LMXB स्थिति की पुष्टि की और अनुमान लगाया कि यह पृथ्वी से लगभग 9,640 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है।

MAXI J1820 + 070 की खोज के बाद, चीन के बीजिंग में सिंघुआ विश्वविद्यालय के हन्ना साई के नेतृत्व में खगोलविदों की एक टीम ने 18 महीने से अधिक समय तक चलने वाले एक्स-रे, पराबैंगनी और ऑप्टिकल बैंड में इस स्रोत के निगरानी अभियान की शुरुआत की है। इस उद्देश्य के लिए, शोधकर्ताओं ने ग्राउंड-आधारित सुविधाओं को नियोजित किया, जिसमें 0.8-मीटर तिंगहुआ-एनएओसी टेलीस्कोप (टीएनटी), याओन हाई प्रिसिजन टेलीस्कोप, साथ ही साथ एज -22 1.5-मीटर टेलीस्कोप शामिल हैं।

“हम एक्स-रे, पराबैंगनी और ऑप्टिकल बैंड में व्यापक फोटोमेट्री पेश करते हैं, साथ ही साथ घनीभूत ऑप्टिकल स्पेक्ट्रा, ऑप्टिकल प्रकोप की शुरुआत से ∼ 550 दिनों तक के चरण को कवर करते हैं,” खगोलविदों ने कागज में लिखा है।

अवलोकन अभियान ने MAXI J1820 + 070 के कई प्रकोपों ​​और पुनर्मिलन पर कब्जा कर लिया। इस स्रोत का स्पेक्ट्रा अन्य ब्लैक होल LMXBs के समान एक विकास प्रवृत्ति को प्रदर्शित करता है, जो कि आउटबर्स्ट के दौरान बाहरी डिस्क के तापमान परिवर्तन के परिणामस्वरूप सबसे अधिक संभावना है। पुनः उत्सर्जन प्रक्रिया के दौरान लगभग 21 दिनों तक एक्स-रे से पहले ऑप्टिकल उत्सर्जन पाया गया।

इसके अलावा, MAXI J1820 + 070 में उत्सर्जन लाइनों की छद्म समतुल्य चौड़ाई (pEW) एक्स-रे, ux के साथ एंटीकार्ट्रल दिखाती है, जो ऑप्टिकल सातत्य द्वारा बढ़ते दमन के कारण हो सकता है। एक्स-रे चोटी के चारों ओर, Hβ और He ii λ4686 लाइनों के आधे अधिकतम भाग (FWHMs) पर पूरी चौड़ाई 19.4 Angstrom और 21.8 Angstrom पर स्थिर दिखाई देती है। कागज के अनुसार, यह डिस्क के भीतर 1.7 और 1.3 सौर त्रिज्या के दायरे में लाइन बनाने वाले क्षेत्र से मेल खाती है।

प्रकोप शुरू होने के लगभग 200 दिनों के बाद से, एक्स-रे a ux एक अचानक गिरावट को दर्शाता है, जबकि ऑप्टिकल / पराबैंगनी is ux में fl ux भिन्नता बहुत कम signi। खिचड़ी है।

“इस विसंगति से पता चलता है कि एस्ट्रिक्शन डिस्क की चिपचिपा ऊर्जा सिगनल fi को ऑप्टिकल / पराबैंगनी to ux तक बढ़ा सकती है जब विकिरण कम हो जाता है,” खगोलविदों ने समझाया।

इस अध्ययन में भी ऑप्टिकल और पराबैंगनी बैंड में एक तीव्रता की छलांग का पता चला, जो कि प्रकोप शुरू होने के लगभग 210 दिनों के बाद, एक्स-रे के ताप पर साथी की तात्कालिक प्रतिक्रिया और अतिरिक्त द्रव्यमान प्रवाह के लिए डिस्क की प्रतिक्रिया हो सकती है।

एक्स-रे क्षणिक MAXI J1727–203 के प्रकोप ने NICER के साथ जांच की