Friday, April 23, 2021

तुलसी भूरा; पृथ्वी और आकाश दोनों के एक विद्वान – खगोल विज्ञानी

मैथ्यू मैकमोहन द्वारा, वेधशाला संग्रहालय सहायक

“इतिहास एक पेड़ की जड़ों के रूप में विज्ञान के लिए आवश्यक है। आधुनिक एस्ट्रोनॉमी की तुलना एक महान शहर से की जा सकती है, जो अब तक की मानव जाति की तुलना में लगभग पुराना है।

तुलसी जेडब्ल्यू ब्राउन

खगोल विज्ञान का अध्ययन कभी भी पेशेवर क्षेत्र तक सीमित नहीं रहा है, जब तक हम सितारों को देखने के लिए अपनी गर्दन को उकेरते रहे हैं, हम उनका अध्ययन करते रहे हैं। बेसिल जेडडब्ल्यू ब्राउन का जन्म 1888 में इंग्लैंड में एक किसान परिवार में हुआ था। पांच साल की उम्र में अपने दादा की पुरानी किताबों का अध्ययन करके उन्होंने खगोल विज्ञान में रुचि शुरू की। हालाँकि उन्होंने बारह बजे स्कूल छोड़ दिया था, लेकिन वे एक आजीवन सीखने वाले थे, जो शायद ही किसी शाम की कक्षा, या दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम के रोल पर नहीं थे। उन्नीस वर्ष तक उन्हें एस्ट्रोनॉमी और अन्य विज्ञानों में एक पत्राचार कॉलेज के माध्यम से डिप्लोमा प्रदान किया गया था।

बेसिल ब्राउन – क्रेडिट विकीओमन्स

आज उन्हें एक पुरातत्वविद् के रूप में उनके काम के लिए सबसे अच्छी तरह से याद किया जाता है, और सूटन हू जहाज पर खोजकर्ता और उत्खननकर्ता के रूप में उनका निर्णायक काम हाल ही में नेटफ्लिक्स द्वारा बनाई गई फिल्म में किया गया है; दिग (2021)। हालांकि उनका अन्य जुनून खगोल विज्ञान था, और 1918 में वह ब्रिटिश एस्ट्रोनॉमिकल एसोसिएशन में शामिल हो गए, हालांकि उनकी सदस्यता बाद में वित्तीय तनाव के कारण व्यतीत हो गई। वह दो इंच के एपर्चर टेलीस्कोप के मालिक थे और 1920 के दशक और उसके बाद के दिनों में इस पर काम किया। उनका पहला प्रकाशित काम द इंग्लिश मैकेनिक में प्रकाशित हुआ और बाद में ब्रिटिश एस्ट्रोनॉमिकल एसोसिएशन में अपने पहले ऐतिहासिक लेख प्रकाशित करेगा।

बेसिल ब्राउन (सामने) 1939 में सटन हू पर 7 वीं शताब्दी के दफन जहाज की खुदाई करते हुए – क्रेडिट विकीकोमन्स

यह इतिहास और खगोल विज्ञान के इन दो प्यारों के संयोजन में था जिसने 1932 में अपनी पुस्तक ‘एस्ट्रोनॉमिकल एटलस, मैप्स एंड चार्ट्स’ को प्रकाशित करने के लिए बेसिल ब्राउन का नेतृत्व किया था। वह चार साल तक किताब पर काम कर रहे थे जब उन्होंने इसे प्रकाशित किया और इसे प्राप्त किया। 1960 में दूसरा प्रकाशन। तुलसी की पुस्तक ऐतिहासिक खगोल विज्ञान में उनके शोध का एक निरंतरता थी। उन्होंने पूरे इतिहास में अन्य शौकिया खगोलविदों पर विशेष ध्यान दिया, जैसे कि 1710 में स्कॉटलैंड में पैदा हुए जेम्स फर्ग्यूसन। फर्ग्यूसन एक मजदूर के बेटे थे और बहुत कुछ तुलसी की तरह, जीवन में जल्द ही खगोल विज्ञान का प्यार विकसित किया।

श्रेय – अरमघ वेधशाला

उनकी पुस्तक में आर्मघ ऑब्जर्वेटरी द्वारा आयोजित कई अन्य कार्यों का भी उल्लेख है, जैसे कि टिप्पणियों के कैटलॉग ने ग्रीन पॉन्ड वेधशाला में जॉन पॉन्ड को बनाया। और निश्चित रूप से, वे वेधशाला जॉन लुइस एमिल ड्रेयर के चौथे निदेशक द्वारा संकलित नई जनरल कैटलॉग का खंडन करते हैं, आज भी खगोलविदों द्वारा उपयोग किए जाने वाले कैटलॉग। यहाँ आर्मघ ऑब्जर्वेटरी एंड प्लैनेटेरियम में हम पहले संस्करण की दो प्रतियाँ रखते हैं, जो 1958 में हमारे सातवें निदेशक डॉ। लिंडसे को उपहार के रूप में दी गई थी जो हमारे छात्रों द्वारा संदर्भ के लिए हमारी लाइब्रेरी में रखी गई है। दूसरे छठे निदेशक रेवरेंड विलियम एफए एलिसन के पुत्र मर्विन एलिसन की निजी लाइब्रेरी का हिस्सा थे, और अब एलिसन के ऐतिहासिक संग्रह में आयोजित किया गया है।

बेसिल ब्राउन एक उत्सुक शौकिया खगोलविद् थे जिन्होंने रात के आकाश के लिए प्रशंसा और अपने काम के प्रति समर्पण के साथ इतिहास के लिए अपने जुनून को जोड़ दिया। वह एक पुरातत्वविद् के रूप में अपने काम के लिए बेहतर याद किया जाएगा, लेकिन खगोल विज्ञान के इतिहास पर उसका काम उसके क्षेत्र के लिए कम महत्वपूर्ण नहीं था।

आंतरिक प्लेट में लैटिन का अनुवाद
स्वर्ग परमेश्वर की महिमा का बखान करता है; आसमान उसके हाथों के काम का बखान करता है।
भजन 19.1 – अरमघ वेधशाला