Thursday, April 22, 2021

दर्जनों अल्ट्रा-कॉम्पैक्ट बौना आकाशगंगाओं का पता चला

फोर्कैक्स क्लस्टर में उज्ज्वल आकाशगंगाओं के आसपास यूसीडी / जीसी। क्रेडिट: सैफुल्लाहि एट अल।, 2021।

ग्रोनिंगन विश्वविद्यालय और अन्य जगहों के खगोलविदों ने 44 नए अल्ट्रा-कॉम्पैक्ट बौना आकाशगंगाओं (यूसीडी) की पहचान की है। नई पाए जाने वाली वस्तुएं सबसे अधिक Fornax क्लस्टर से संबंधित हैं। यह खोज 31 मार्च को प्रकाशित होने वाले पेपर में अर्क्सिव प्री-प्रिंट सर्वर पर दर्ज की गई है।

लगभग 100 मिलियन सितारों वाली UCDs, उच्च तारकीय आबादी वाली बहुत कॉम्पैक्ट आकाशगंगाएँ हैं। वे गोलाकार समूहों और शुरुआती प्रकार के बौना आकाशगंगाओं के बीच द्रव्यमान, रंग और धातु प्रदर्शित करते हैं। ये अल्ट्रा-कॉम्पैक्ट स्टेलर सिस्टम ब्रह्मांड में आकाशगंगाओं के निर्माण और विकास पर महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकते हैं।

पृथ्वी से लगभग 65 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर स्थित, फोरनेक्स क्लस्टर पास में आकाशगंगाओं का दूसरा सबसे अमीर क्लस्टर है। इसकी अपेक्षाकृत निकटता के कारण, यह सामान्य रूप से आकाशगंगा समूहों के बारे में जानकारी का एक मूल्यवान स्रोत है। फॉरेक्स क्लस्टर की पिछली टिप्पणियों में कुल 61 सदस्य यूसीडी पाए गए हैं।

अब, नीदरलैंड के ग्रोनिंगन विश्वविद्यालय के तेमूर सैफुल्लाही के नेतृत्व में खगोलविदों के एक समूह ने दर्जनों नई संभावित यूसीडी की खोज की रिपोर्ट की है जो फ़ोरनेक्स क्लस्टर के साथ जुड़े हो सकते हैं। फॉरेक्स डीप सर्वे (एफडीएस), विस्टा हेमिस्फेयर सर्वे (वीएचएस) और अभिलेखीय डेटासेट से एस्ट्रोनॉमी (वीएसटीए) के विजिबल और इन्फ्रारेड सर्वे टेलीस्कॉप के आंकड़ों का विश्लेषण करके, उन्होंने इस क्लस्टर के बाहरी क्षेत्र में 44 उम्मीदवार एसीडी की पहचान की।

“फॉरेक्स डीप सर्वे की गहरी ऑप्टिकल छवियों के साथ, सार्वजनिक निकट-अवरक्त डेटा के साथ संयुक्त, हम फ़ॉरेक्स क्लस्टर की यूसीडी आबादी को फिर से खोजते हैं और पहली बार व्यवस्थित रूप से आकाशगंगा के वायरल त्रिज्या के लिए, यूसीडी उम्मीदवारों की खोज करते हैं। क्लस्टर, “शोधकर्ताओं ने कागज में लिखा।

टीम ने शुरू में 220 यूसीडी उम्मीदवारों का चयन किया, और इस व्यापक नमूने से, उन्होंने 44 को चुना जिसमें वास्तविक यूसीडी होने की अधिक संभावना है। लगभग सभी नए पहचाने गए यूसीडी उम्मीदवार फॉरेक्स क्लस्टर (कोर के केंद्र से 1,170 प्रकाश वर्ष से अधिक दूर) के मूल के बाहर स्थित हैं।

कागज के अनुसार, फॉरेक्स क्लस्टर के बाहरी हिस्से में लगभग आधे नए अल्ट्रा-कॉम्पैक्ट बौना आकाशगंगाएं इंट्रा-क्लस्टर यूसीडी हैं, जो कि इस क्लस्टर ब्राइट -18 मैग की तुलना में किसी भी आकाशगंगा से 650,000 प्रकाश वर्ष दूर हैं। खगोलविदों ने उल्लेख किया कि यूसीडी के इस समूह का गठन कम घनत्व वाले वातावरण में हो सकता है और क्लस्टर में गिरने वाली यूसीडी आबादी का प्रतिनिधित्व कर सकता है।

अध्ययन ने उत्तरी और पश्चिमी पक्षों में फॉरेक्स क्लस्टर के मूल के बाहर यूसीडी के दो ओवर-डेंसिटी की भी पहचान की, जो इस क्लस्टर में बौने आकाशगंगाओं के घनत्व में वृद्धि को ओवरलैप करते दिखाई देते हैं। इस खोज से पता चलता है कि UCDs की आबादी फ़ॉरेक्स क्लस्टर में बौनी आकाशगंगाओं का अनुसरण करती है और निम्न-घनत्व, पूर्व-संसाधित समूह वातावरण में बन सकती है, जो UCD गठन के हमारे वर्तमान मॉडल को चुनौती देती है।

कागज के लेखकों ने कहा कि नए एमसीडी उम्मीदवारों की सदस्यता की पुष्टि करने के लिए फॉलो-अप स्पेक्ट्रोस्कोपी और रेडियल वेग अध्ययन आवश्यक हैं। इस तरह के माप इन UCDs की उत्पत्ति पर अधिक प्रकाश डालेंगे।

गेलेक्टिक जनगणना से अधिकांश ‘चरम’ आकाशगंगाओं की उत्पत्ति का पता चलता है