Friday, April 23, 2021

नासा विल सून डिसीजन इफ चेंजिंग जूनो का कोर्स बेस्ट है

बृहस्पति जूनो

बृहस्पति का नाम रोमन देवताओं के राजा के नाम पर रखा गया है, और इसके विशाल आकार के साथ, यह निश्चित रूप से सौर मंडल के राजा का खिताब रखता है। नासा के जूनो अंतरिक्ष यान ने जुलाई 2016 में गैस की विशाल कक्षा के चारों ओर कक्षा में प्रवेश किया। शिल्प के प्रणोदन प्रणाली के साथ एक समस्या के कारण, नासा वर्तमान में बहस कर रहा है कि क्या जूनो का पाठ्यक्रम बदलना सबसे अच्छा विकल्प है। जूनो सितारों के बीच क्या देख रहा है?

जूनो मिशन

जूनो शिल्प का नाम बृहस्पति की पत्नी के नाम पर रखा गया है, रोमन लोगों को ग्रीक देवताओं को ले जाने और उनका नाम बदलने के लिए हेरा के नाम से जाना जाता है। जूनो रोमन साम्राज्य का संरक्षक देवी था और गतिशील और संसाधन दोनों के लिए जाना जाता था। वह बृहस्पति के कई पलायन से भी क्रूर रूप से ईर्ष्या कर रहा था, इसलिए अपनी खुद की पत्नी की तुलना में बड़े गैस विशाल पर नजर रखने के लिए डिज़ाइन किए गए अंतरिक्ष यान के लिए बेहतर नाम क्या है?

जूनो मिशन का लक्ष्य बृहस्पति की बेहतर समझ हासिल करना है, अर्थात् इसकी उत्पत्ति और विकास। ग्रह आज के समय कैसा था? क्या गैस की उन सभी परतों के नीचे एक ठोस कोर है? शिल्प ग्रह के चुंबकीय क्षेत्र को मैप करने और विभिन्न वायुमंडलीय स्तरों की संरचना को मापने में मदद करने के लिए उपकरणों से सुसज्जित है।

चूँकि बृहस्पति हमारी अपनी छोटी नीली बिंदु के सबसे नजदीक गैस की विशालकाय कंपनी है, इसलिए यह सीखने के लिए एक शानदार जगह है कि ये बड़े ग्रह अस्तित्व में कैसे आए। जूनो ग्रह के वायुमंडल में पहले से अधिक गहराई से देखने में सक्षम होगा, जिससे हमें ब्रह्मांड के रहस्यमय आंतरिक कामकाज की झलक मिल जाएगी।

इस शिल्प को 2011 में लॉन्च किया गया था और इसे अपने अंतिम गंतव्य तक पहुंचने में 5 साल लगे।

अंतरिक्ष यान के अंदर

जूनो एक अनोखी जांच है। चूंकि यह सूरज से इतनी दूर चल रहा है, वैज्ञानिकों ने इसे घटते सूरज की रोशनी का लाभ उठाने के लिए बड़े सौर पैनलों से सुसज्जित किया। आधुनिक सौर सेल पिछले मॉडल की तुलना में बहुत अधिक कुशल हैं, जो 50% अधिक शक्ति और विकिरण सहिष्णुता की पेशकश करते हैं। चूंकि यह हर 14 दिनों में केवल 6 घंटे बिजली की कोशिकाओं का उपयोग कर रहा है, इसलिए जूनो को चालू रखने के लिए सीमित धूप पर्याप्त है।

वहां उपकरणों की एक किस्म जहाज पर यह माप लेने में मदद करता है और हमें ग्रह पर करीब से देखने की अनुमति देता है, जिसमें शामिल हैं:

• ग्रह के अविश्वसनीय क्लोज-अप शॉट्स के लिए एक रंगीन कैमरा।
  • एक माइक्रोवेव रेडियोमीटर। यह छह-तरंग दैर्ध्य उपकरण जूनो को वायुमंडलीय ध्वनि प्रदर्शन करने और क्लाउड स्तरों की संरचना को निर्धारित करने में मदद करता है।
  • पराबैंगनी और अवरक्त इमेजिंग

यह सिर्फ उपकरणों का एक नमूना है जो हमें बड़े गैस विशालकाय में सबसे निकटतम और सबसे व्यापक रूप दे रहा है।

जबकि सभी टुकड़े डिजाइन द्वारा एक साथ काम करते हैं, सिस्टम में गड़बड़ की संभावना हमेशा रहती है। इस मामले में, शिल्प के थ्रस्टरों को संचालित करने वाले दो हीलियम वाल्व प्रत्याशित की तुलना में धीमी गति से खुलते हैं, इसलिए नासा के विशेषज्ञों ने किसी भी युद्धाभ्यास को स्थगित करने का फैसला किया जब तक वे एक समाधान तैयार नहीं करते। अभी योजना बनाने से पहले अपने वर्तमान पाठ्यक्रम और ऊंचाई को बनाए रखने के दौरान ग्रह के चारों ओर एक और पास बनाना है। अगले महीने में इस फैसले के कम होने की उम्मीद है।

हार्डवेयर को फिर से लागू करना

एक बात जो वैज्ञानिकों को सदैव चिंता में डालती है कि उच्च-अंत वाले इलेक्ट्रॉनिक्स को अंतरिक्ष में भेजते समय पृथ्वी के मैग्नेटोस्फीयर की सुरक्षा को छोड़ने के लिए अंतरिक्ष यान के विकिरण का संपर्क होता है। उच्च तापमान, विद्युत चुम्बकीय स्पाइक्स, और विकिरण सभी को संभावित रूप से संवेदनशील उपकरणों को नुकसान पहुंचा सकते हैं या नष्ट कर सकते हैं, जिससे अंतरिक्ष यान बिना दिशा में चले जाते हैं। इंजीनियर्स सुनिश्चित करते हैं अंतरिक्ष यान और किसी भी जहाज पर इलेक्ट्रॉनिक्स को ढालें विकिरण, रेडियो आवृत्ति और विद्युत चुम्बकीय हस्तक्षेप से। हीट सिंक उपकरण और विकिरण द्वारा बनाई गई गर्मी को कम करते हैं। एक टाइटेनियम वॉल्ट भी कंप्यूटर के लिए अतिरिक्त परिरक्षण प्रदान करता है।

विकिरण वॉल्ट टाइटेनियम की दीवारों से बना है, प्रत्येक दीवार लगभग 10 वर्ग फुट तक पहुँचती है। दीवारें लगभग 1/3 इंच मोटी हैं। हालांकि यह विकिरण सबूत नहीं है, यह जूनो को शिल्प के इलेक्ट्रॉनिक्स पर विकिरण उम्र बढ़ने के प्रभाव को कम करके अपने मिशन को पूरा करने के लिए लंबे समय तक उपकरण की रक्षा करेगा।

नई खोजें

अलग से सबसे चौंकाने वाली छवियों में से कुछ को वापस भेजना गैस की विशालता जो हमने कभी देखी है, जूनो डेटा के परिवर्तनीय प्रभारों को प्रसारित कर रहा है क्योंकि यह पहली बार जुलाई में कक्षा में पहुंचा था। इस तरह की सबसे रोमांचक खोजों में से एक यह है कि हमारे अपने ग्रह के विपरीत नहीं, बृहस्पति के ध्रुवों में उच्च ऊर्जा कणों द्वारा उत्पन्न तेजस्वी अरोरा हैं ग्रह के चुंबकीय क्षेत्र द्वारा हेरफेर। जब ये कण गैस के परमाणुओं से टकराते हैं, तो सुंदर अरोरा बनते हैं।

शिल्प यहां तक ​​कि हमें बृहस्पति के रेड स्पॉट पर एक नया रूप प्रदान कियाबड़े पैमाने पर गैस तूफान जो खगोलविद दो दशकों से अधिक समय से देख रहे हैं।

निष्कर्ष

जूनो जल्दी से अपने सौर मंडल के सबसे बड़े ग्रह को देखने के तरीके को बदल रहा है। इस जानकारी के साथ कि हम गैस के विशालकाय चुंबकीय क्षेत्रों के बारे में हासिल कर सकते हैं, हम इस बात की बेहतर समझ प्राप्त कर सकते हैं कि हमारे ग्रह का अपना चुंबकीय क्षेत्र कैसे काम करता है। हालांकि पाठ्यक्रम में बदलाव से डेटा प्राप्त करने के समय में तेजी आएगी, मिशन जूनो की वर्तमान कक्षा में योजना के अनुसार जारी रह सकता है। जल्द ही वैज्ञानिक यह तय करेंगे कि जूनो की कक्षा को स्थानांतरित करना जोखिम के लायक है या नहीं। किसी भी तरह से, इससे पहले कि हम और भी नई खोजें करें, इससे उत्साहित होने की जरूरत नहीं है।