Thursday, April 22, 2021

पहला इंटरस्टेलर धूमकेतु अब तक का सबसे प्रिस्टिन हो सकता है

यह छवि 2019 के अंत में ESO के वेरी लार्ज टेलीस्कोप पर FORS2 इंस्ट्रूमेंट के साथ ली गई थी, जब धूमकेतु 2I / बोरिसोव सूर्य के पास से गुजरा था। जब धूमकेतु ब्रेकनेक गति से यात्रा कर रहा था, लगभग 175 000 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से पृष्ठभूमि दिखाई दे रही थी। टेलिस्कोप के रूप में प्रकाश ने धूमकेतु के प्रक्षेपवक्र का अनुसरण किया। इन लकीरों में रंग छवि को कुछ डिस्को फ्लेयर देते हैं और इस मिश्रित छवि में विभिन्न रंगों द्वारा उजागर विभिन्न तरंग दैर्ध्य बैंड में टिप्पणियों के संयोजन का परिणाम है। क्रेडिट: ईएसओ / ओ। हैनॉट

यूरोपियन सदर्न ऑब्जर्वेटरीज़ वेरी लार्ज टेलीस्कोप (ESO’s VLT) के साथ नई टिप्पणियों से संकेत मिलता है कि बदमाश धूमकेतु 2I / बोरिसोव, जो कि हमारे सौर मंडल का केवल दूसरा और सबसे हाल ही में पता लगाया गया इंटरस्टेलर आगंतुक है, जो अब तक देखे गए सबसे प्राचीन में से एक है। खगोलविदों को संदेह है कि धूमकेतु सबसे अधिक संभावना कभी भी एक तारे के करीब से नहीं गुजरा, जिससे यह गैस के बादल का एक अचूक अवशेष बन गया और इससे बनी धूल।

2I / बोरिसोव की खोज अगस्त 2019 में शौकिया खगोलशास्त्री गेन्नेडी बोरिसोव द्वारा की गई थी और इसकी पुष्टि कुछ हफ्तों बाद सौर मंडल से होने की पुष्टि हुई थी। आर्मेन वेधशाला और तारामंडल, उत्तरी आयरलैंड, यूके के स्टेफानो बैगनुलो कहते हैं, “2I / बोरिसोव पहले सच में देखे गए प्राचीन धूमकेतु का कभी भी प्रतिनिधित्व कर सकता था, जिसने आज यहां प्रकाशित नए अध्ययन का नेतृत्व किया।” प्रकृति संचार। टीम का मानना ​​है कि 2019 में सूर्य द्वारा उड़ान भरने से पहले धूमकेतु किसी भी तारे के करीब से कभी नहीं गुजरा था।

बैगनुलो और उनके सहयोगियों ने उत्तरी चिली में स्थित ईएसओ के वीएलटी पर FORS2 उपकरण का उपयोग किया, जिसमें ध्रुवीयता नामक तकनीक का उपयोग करके 2I / बोरिसोव का विस्तार से अध्ययन किया गया। चूंकि यह तकनीक नियमित रूप से हमारे सौर मंडल के धूमकेतु और अन्य छोटे निकायों का अध्ययन करने के लिए उपयोग की जाती है, इसने टीम को हमारे स्थानीय धूमकेतु के साथ अंतरजाल आगंतुक की तुलना करने की अनुमति दी।

टीम ने पाया कि 2 आई / बोरिसोव में हेल-बोप के अपवाद के साथ सौर प्रणाली धूमकेतु से अलग ध्रुवीय व्यास है। धूमकेतु हेल-बोप को 1990 के दशक के उत्तरार्ध में बहुत अधिक जनहित प्राप्त हुआ, जिसके परिणामस्वरूप नग्न आंखों को आसानी से दिखाई दे रहा था, और यह भी कि यह सबसे प्राचीन धूमकेतु खगोलविदों में से एक था। इसके सबसे हाल के पारित होने से पहले, हेल-बोप को हमारे सूर्य द्वारा केवल एक बार पारित किया गया था और इसलिए मुश्किल से सौर हवा और विकिरण से प्रभावित हुआ था। इसका मतलब यह था कि यह प्राचीन था, गैस के बादल के समान एक संरचना है और इसे धूल देता है – और शेष सौर मंडल – लगभग 4.5 अरब साल पहले से बना था।

धूमकेतु के रंग के साथ ध्रुवीकरण का विश्लेषण करके इसकी संरचना पर सुराग इकट्ठा करने के लिए, टीम ने निष्कर्ष निकाला कि 2I / बोरिसोव वास्तव में हेल-बोप की तुलना में अधिक प्राचीन है। इसका मतलब यह है कि यह गैस के बादल के अनारक्षित हस्ताक्षर करता है और इससे बनने वाली धूल।

अध्ययन के सह-लेखक अल्बर्टो सेलिनो कहते हैं, “तथ्य यह है कि दोनों धूमकेतु समान रूप से बताते हैं कि 2I / बोरिसोव की उत्पत्ति पर्यावरण में प्रारंभिक सौर मंडल में पर्यावरण से इतनी भिन्न नहीं है।” टोरिनो के खगोल भौतिकी वेधशाला, नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर एस्ट्रोफिजिक्स (INAF), इटली।

जर्मनी में ईएसओ में एक खगोलशास्त्री ओलिवियर हैनॉट, जो धूमकेतु और अन्य निकट-पृथ्वी वस्तुओं का अध्ययन करता है, लेकिन इस नए अध्ययन में शामिल नहीं था, इससे सहमत हैं। उन्होंने कहा, “मुख्य परिणाम यह है कि 2I / बोरिसोव हेल-बोप को छोड़कर किसी भी अन्य धूमकेतु की तरह नहीं है।”

“इंटरस्टेलर स्पेस से 2 आई / बोरिसोव का आगमन दूसरे ग्रह प्रणाली से एक धूमकेतु की संरचना का अध्ययन करने और यह जांचने का पहला मौका था कि अगर इस धूमकेतु से आने वाली सामग्री हमारी मूल विविधता से किसी भी तरह अलग है,” लुडमिला कोलोकोवा ने बताया। अमेरिका में मैरीलैंड विश्वविद्यालय, जो इसमें शामिल था प्रकृति संचार अनुसंधान।

बैगनुलो को उम्मीद है कि खगोलविदों के पास एक और भी बेहतर, दशक के अंत से पहले एक दुष्ट धूमकेतु का अध्ययन करने का अवसर होगा। “ईएसए 2029 में धूमकेतु इंटरसेप्टर को लॉन्च करने की योजना बना रहा है, जिसमें किसी अन्य विज़िटिंग इंटरस्टेलर ऑब्जेक्ट तक पहुंचने की क्षमता होगी, अगर एक उपयुक्त प्रक्षेपवक्र की खोज की जाती है,” वे कहते हैं, आगामी मिशन यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा।

धूल में छिपी एक मूल कहानी

अंतरिक्ष मिशन के बिना भी, खगोलविद 2I / बोरिसोव जैसे दुष्ट धूमकेतु के विभिन्न गुणों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए पृथ्वी की कई दूरबीनों का उपयोग कर सकते हैं। “कल्पना करें कि हम कितने भाग्यशाली थे कि सिस्टम लाइट-ईयर से दूर एक धूमकेतु ने बस मौका पाकर हमारे द्वार की यात्रा की,” चिली के ईएसओ के एक खगोलशास्त्री बिन यांग ने कहा, जिन्होंने अपने सौर के माध्यम से 2I / बोरिसोव के मार्ग का लाभ उठाया। इस रहस्यमय धूमकेतु का अध्ययन करने के लिए प्रणाली। उनकी टीम के परिणाम प्रकाशित हुए हैं प्रकृति खगोल विज्ञान

यांग और उनकी टीम ने अटाकामा लार्ज मिलीमीटर / सबमिलिमीटर ऐरे (ALMA) के डेटा का इस्तेमाल किया, जिसमें ESO एक भागीदार है, साथ ही ESO के VLT से, 2I / बोरिसोव के धूल के दानों का अध्ययन करने के लिए धूमकेतु के जन्म और इसके बारे में स्थिति जानने के लिए घर की व्यवस्था।

उन्होंने पाया कि 2I / बोरिसोव कोमा – धूमकेतु के मुख्य शरीर के चारों ओर धूल का एक लिफाफा है – इसमें कॉम्पैक्ट कंकड़, आकार में लगभग एक मिलीमीटर या बड़ा अनाज होता है। इसके अलावा, उन्होंने पाया कि धूमकेतु में कार्बन मोनोऑक्साइड और पानी की सापेक्ष मात्रा में काफी बदलाव आया क्योंकि यह सूर्य के निकट था। टीम, जिसमें ओलिवियर हैनॉट भी शामिल है, का कहना है कि यह इंगित करता है कि धूमकेतु उन सामग्रियों से बना है जो इसके ग्रहीय प्रणाली में अलग-अलग स्थानों पर बनी हैं।

यांग और उनकी टीम की टिप्पणियों से पता चलता है कि 2I / बोरिसोव के ग्रहों के घर में पदार्थ अपने तारे के पास से आगे मिश्रित करने के लिए मिलाया गया था, शायद इसलिए कि विशाल ग्रहों के अस्तित्व में है, जिनकी मजबूत गुरुत्वाकर्षण प्रणाली में सामग्री होती है। खगोलविदों का मानना ​​है कि इसी तरह की प्रक्रिया हमारे सौर मंडल के जीवन की शुरुआत में हुई थी।

जबकि 2I / बोरिसोव सूर्य से गुजरने वाला पहला दुष्ट धूमकेतु था, यह पहला अंतरतारकीय आगंतुक नहीं था। हमारे सौर मंडल के पास से गुजरने वाली पहली इंटरस्टेलर वस्तु ‘ओउमुआमुआ’ थी, 2017 में ईएसओ के वीएलटी के साथ एक अन्य वस्तु का अध्ययन किया गया। मूल रूप से धूमकेतु के रूप में वर्गीकृत किया गया था, ओउमुआमुआ को बाद में क्षुद्रग्रह के रूप में पुनर्वर्गीकृत किया गया क्योंकि इसमें कोमा की कमी थी।

ALMA इंटरस्टेलर धूमकेतु 2I / बोरिसोव की असामान्य रचना को प्रकट करता है

“इंटरस्टेलर धूमकेतु 2I / बोरिसोव के लिए असामान्य ध्रुवीय व्यास” प्रकृति संचार, DOI: 10.1038 / s41467-021-22000-x , www.nature.com/articles/s41467-021-22000-x

“कॉम्पैक्ट कंकड़ और इंटरस्टेलर धूमकेतु 2I / बोरिसोव में वाष्पशील का विकास” प्रकृति संचार, DOI: 10.1038 / s41550-021-01336-w , www.nature.com/articles/s41550-021-01336-w

उद्धरण: पहला इंटरस्टेलर धूमकेतु अब तक पाया गया सबसे प्राचीन हो सकता है (2021, 30 मार्च) https://phys.org/news/2021-03-interstellar-comet-pristine.html से 4 अप्रैल 2021 को पुनः प्राप्त किया गया।