Saturday, June 12, 2021

ब्लैक होल के बीज आकाशगंगाओं के किम की कुंजी हैं

ब्लैक होल सीड्स आकाशगंगाओं के लिए महत्वपूर्ण हैं

नया ब्लैक होल एक गुरुत्वाकर्षण लेंस वाले गामा-रे फट का पता लगाने के माध्यम से पाया गया। श्रेय: कलाकार छाप: कार्ल नॉक्स, ओज़ग्रव।

एक नया ब्लैक होल रिकॉर्ड तोड़ता है – सबसे छोटा या सबसे बड़ा होने के लिए नहीं – बल्कि बीच में सही होने के लिए।

हाल ही में खोजा गया a गोल्डीलॉक्स ’ब्लैक होल ब्लैक होल की दो आबादी के बीच एक लापता कड़ी का हिस्सा है: अधिकांश आकाशगंगाओं के नाभिक में सितारों और सुपरमैसिव दिग्गजों से बने छोटे ब्लैक होल।

एक संयुक्त प्रयास में, मेलबर्न विश्वविद्यालय और मोनाश विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने सूर्य के द्रव्यमान का लगभग 55,000 गुना, एक कल्पित “मध्यवर्ती-द्रव्यमान” ब्लैक होल का एक काला छेद उजागर किया है।

पत्रिका में आज एक गुरुत्वाकर्षण द्रव्यमान वाले गामा-रे फटने से एक मध्यवर्ती द्रव्यमान वाले ब्लैक होल के लिए खोज का प्रमाण पत्र में प्रकाशित किया गया था प्रकृति खगोल विज्ञान

प्रमुख लेखक और यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न पीएच.डी. छात्र, जेम्स पेन्टर ने कहा कि नवीनतम खोज इस बात पर नई रोशनी डालती है कि सुपरमैसिव ब्लैक होल कैसे बनते हैं। “जबकि हम जानते हैं कि ये सुपरमेसिव ब्लैक होल सबसे अधिक कोर में पाए जाते हैं, यदि सभी आकाशगंगाएँ नहीं हैं, तो हम यह नहीं समझते हैं कि ये मधुमक्खी ब्रह्माण्ड की आयु के भीतर इतने बड़े कैसे हो सकते हैं,” उन्होंने कहा।

मर्जिंग सितारों की एक जोड़ी द्वारा उत्सर्जित उच्च-ऊर्जा प्रकाश का एक आधा-सेकंड का फ्लैश, गामा-रे फट, एक कथा-कहानी ‘गूंज’ देखने के लिए मनाया गया था। यह गूंज मध्यवर्ती मध्यवर्ती द्रव्यमान वाले ब्लैक होल के कारण होता है, जो पृथ्वी के रास्ते पर प्रकाश के मार्ग को मोड़ देता है, जिससे खगोलविदों को दो बार एक ही फ्लैश दिखाई देता है।

गुरुत्वाकर्षण तरंगों से ब्लैक होल का पता लगाने के लिए विकसित शक्तिशाली सॉफ़्टवेयर को यह स्थापित करने के लिए अनुकूलित किया गया था कि दो चमक एक ही वस्तु की छवियां हैं।

मोनाश यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ फिजिक्स एंड एस्ट्रोनॉमी और प्रोफेसर एरिक थ्रान ने कहा, “यह नया खोजा गया ब्लैक होल एक प्राचीन अवशेष हो सकता है, जो पहले सितारों और आकाशगंगाओं के बनने से पहले प्रारंभिक ब्रह्मांड में बना था।” ARC सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर ग्रेविटेशनल वेव डिस्कवरी (OzGrav) के लिए मुख्य अन्वेषक।

“ये शुरुआती ब्लैक होल सुपरमैसिव ब्लैक होल के बीज हो सकते हैं जो आज आकाशगंगाओं के दिल में रहते हैं।”

मेलबोर्न विश्वविद्यालय के प्रोफेसर राहेल वेबस्टर के पेपर सह-लेखक, गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग पायनियर, ने कहा कि वैज्ञानिकों को इससे भी अधिक प्रगति करने में मदद करने की क्षमता है।

“इस नए ब्लैक होल उम्मीदवार का उपयोग करके, हम ब्रह्मांड में इन वस्तुओं की कुल संख्या का अनुमान लगा सकते हैं। हमने भविष्यवाणी की थी कि यह 30 साल पहले संभव हो सकता है, और यह एक मजबूत उदाहरण की खोज के लिए रोमांचक है।”

शोधकर्ताओं का अनुमान है कि कुछ 46,000 मध्यवर्ती द्रव्यमान वाले ब्लैक होल हमारी मिल्की वे आकाशगंगा के आसपास के क्षेत्र में हैं।

प्रारंभिक ब्रह्मांड में बड़े पैमाने पर तारे सुपर-विशाल ब्लैक होल के पूर्वज हो सकते हैं

गुरुत्वाकर्षण-लेंस वाले गामा-रे फट से एक मध्यवर्ती-द्रव्यमान वाले ब्लैक होल के लिए साक्ष्य, प्रकृति खगोल विज्ञान (२०२१) है। DOI: 10.1038 / s41550-021-01307-1

मेलबर्न विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान किया गया

उद्धरण: ब्लैक होल बीजों की आकाशगंगाओं की कुंजी बीहमोथ्स (2021, 29 मार्च) ने https://phys.org/news/2021-03-black-hole-seeds-key-galaxies.html से 4 अप्रैल 2021 को पुनः प्राप्त किया।