Saturday, June 12, 2021

मई 2021 में नाइट स्काई – खगोलविदों

मई का महीना अंत में आ गया है, और आप जानते हैं कि क्या मतलब है, वसंत छिड़ गया है! दिन लंबे और उज्जवल हैं, गर्म मौसम का वादा और (सबसे महत्वपूर्ण बात) एक नहीं, बल्कि दो बैंक अवकाश सप्ताहांत हैं! यदि आप मेरे जैसे कुछ भी हैं, तो आप कुछ स्टारगिंग कर रहे हैं। लेकिन, वास्तव में इस महीने के लिए क्या देखना है? खैर, मुझे आपको बताने दें।

इस मई की शुरुआत में आप एक इलाज के लिए हैं क्योंकि एटा एक्वारिड्स उल्का बौछार से शूटिंग सितारों को देखना संभव है। वे आधी रात के बीच चोटी और 6 पर सुबह करेंगेवें एक पूर्वी दिशा से क्षितिज पर कम हो सकता है। उल्का टूटे हुए क्षुद्रग्रहों से बचे हुए धूमकेतु के टुकड़े और बिट्स हैं, और वर्ष के कुछ निश्चित समय में पृथ्वी इन मलबे ट्रेल्स से गुजरती है। यह बिट्स को हमारे वायुमंडल से टकराने की अनुमति देता है जहां वे पूरे आकाश में उग्र लकीरें बनाने के लिए बिखर जाते हैं।

स्पीडोमीटर का नज़दीकी विवरण स्वचालित रूप से कम आत्मविश्वास के साथ उत्पन्न होता है
2013 में एटा एक्वरिड उल्का बौछार की शानदार छविइमेज क्रेडिट: नासा

एटा एक्वारिड्स उल्का बौछार हैली कॉमेट से जुड़ा एक मामूली सक्रिय शॉवर है जो प्रति घंटे 30 उल्का का उत्पादन करता है और एक अंधेरे स्थान से सबसे अच्छा देखा जाता है। अधिकांश उल्का वर्षा की तरह, यह नाम उस नक्षत्र से आता है जिसे वे विकीर्ण करते हैं; इस मामले में नक्षत्र कुंभ है। अधिक विशेष रूप से इसका नाम कुंभ राशि के नक्षत्र में सबसे चमकीले तारे के नाम पर रखा गया है, एटा एक्वरी। तो, यहाँ मौसम के अनुकूल होने की उम्मीद है और चलो कुछ शूटिंग सितारों के लिए हमारी आँखें खुली रहें!

हल के रात के आसमान के दृश्य, बर्ड्स द हेर्ड्समैन और कन्या द मेडनसाभार: स्टेलारियम

अब हम अपना ध्यान नक्षत्रों की ओर मोड़ते हैं! हल का उपयोग करके हम इसका उपयोग Boötes के नक्षत्र में हमारे पहले उज्ज्वल तारे का पता लगाने के लिए कर सकते हैं, जिसका उच्चारण boo-oh-tes (जिसका अर्थ है चरवाहा) है। बस कल्पना करें कि जब तक आप एक शानदार ‘नारंगी’ स्टार नहीं आते तब तक प्लॉज़ के हैंडल की वक्र को बढ़ाते रहें, इस स्टार को आर्कटुरस कहा जाता है, इसलिए याद रखें कि आपको “आर्क से आर्कटुरस” होना चाहिए। जब आप बूइट्स के सभी सितारों में शामिल होते हैं, तो यह रात के आकाश में उड़ने वाली पतंग जैसा दिखता है! आर्कटुरस एक लाल विशाल तारा और 4 हैवें रात के आकाश में सबसे चमकीला तारा जिसकी पहचान करना बहुत आसान है। आर्कटुरस को हमारे सूर्य की तरह माना जाता था, लेकिन अब हमारे जीवन काल के मुख्य अनुक्रम काल को पारित कर दिया गया है, हमारे सूर्य की तरह हाइड्रोजन फ़्यूज़ करने के बजाय, आर्कटूटस अब अपने मूल में हीलियम को फ्यूज़ कर रहा है, जिससे इसका विस्तार हो रहा है।

इनडोर विवरण वाली एक तस्वीर स्वचालित रूप से उत्पन्न होती है
Canes Venatici की बायीं ओर बायीं ओर व्हर्लपूल गैलेक्सी का स्थानसाभार: स्टेलारियम

आसमान में घूमते हुए हम Canes Venatici के नक्षत्र में आते हैं, जो Boötes के शिकार कुत्ते हैं। यद्यपि बहुत अच्छी तरह से ज्ञात नहीं है और केवल दो सितारों से बना है, कैनिस वेनाटिक के भीतर हम M51 या व्हर्लपूल गैलेक्सी पा सकते हैं। 1845 में Birr Castle Co Offlay में 72-इंच परावर्तक दूरबीन का उपयोग करते हुए आयरिश खगोलविद विलियम पार्सन्स ने सबसे पहले इस “नीहारिका” के सर्पिल स्वरूप की खोज की थी। यह 1920 तक नहीं था कि खगोलविदों ने समझा कि ये “सर्पिल नेबुला” वास्तव में दूर की आकाशगंगाएँ थीं। इसलिए, न केवल व्हर्लपूल गैलेक्सी का आयरलैंड के लिए एक लिंक है, बल्कि इसकी पहचान करने वाली यह पहली सर्पिल आकाशगंगा भी थी।

व्हर्लपूल गैलेक्सी के 100 बिलियन से अधिक सितारे होने का अनुमान है। (साभार: नासा, ईएसए, एस। बेकविथ (STScI) और हबल हेरिटेज टीम)

एक बार फिर आर्कटुरस पर वापस आ रहा है, एक शानदार रेखा को नीचे की ओर खींचने की कल्पना करें जिससे हमें एक शानदार नीला-सफेद सितारा मिल सके। इस तारे को स्पिका कहा जाता है, इसलिए याद रखें कि आपको “स्पाइक टू स्पाइका” है। स्पिका कन्या के नक्षत्र में पाया जाता है, द मेडन जो कॉर्न एंड एग्रीकल्चर की देवी का प्रतिनिधित्व करता है और यद्यपि कई चमकीले सितारों से बना नहीं है, कन्या इसके लिए आकाशगंगाओं में बनाती है। कन्या राशि के नक्षत्र में वाई आकार के ‘कटोरा’ के ऊपरी क्षेत्र की ओर देखें और यहाँ आकाशगंगाओं को खोजने के लिए एक शानदार जगह है। यह वह जगह है जहाँ आप कन्या क्लस्टर पाएंगे, इस क्लस्टर में लगभग 2000 आकाशगंगाएँ हैं और खगोलविदों का अनुमान है कि यह 15 मिलियन प्रकाश-वर्ष के व्यास के साथ अंतरिक्ष की कुल मात्रा को कवर करता है। हालांकि सर्वश्रेष्ठ देखने के लिए आपको इन अद्भुत संरचनाओं को देखने के लिए एक अच्छी दूरबीन की आवश्यकता होगी!

अंतरिक्ष में तारों का एक समूह विवरण स्वचालित रूप से कम आत्मविश्वास के साथ उत्पन्न होता है
कन्या क्लस्टर आकाशगंगाएँछवि क्रेडिट और कॉपीराइट: फर्नांडो पेना

मई के अंत में हम एक पूर्ण चंद्रमा के साथ भी व्यवहार करते हैं, जिसे फूल चंद्रमा के रूप में जाना जाता है। कई संस्कृतियों में इसे खिलने वाले फूलों की बहुतायत के लिए फ्लावर मून के रूप में जाना जाता है जैसा कि हम वसंत ऋतु में आते हैं। यह पूर्णिमा हालांकि आपका औसत पूर्ण चंद्रमा नहीं है, लेकिन एक ‘सुपरमून’ का अर्थ है कि यह सामान्य से थोड़ा बड़ा और आकाश में बड़ा दिखाई देगा। यह तब होता है जब पूर्णिमा चंद्रमा की अपनी कक्षा में पृथ्वी के सबसे नज़दीकी दृष्टिकोण के साथ मेल खाती है, जिससे यह दूरबीन को बाहर निकालने और कुछ मौज-मस्ती करने का सही मौका होता है, और देखें कि क्या आप कुछ क्रेटर्स को देख सकते हैं!

चंद्रमा का एक करीबी विवरण स्वचालित रूप से उत्पन्न होता है
छवि क्रेडिट: ईएसए

तो, वहाँ हमारे पास एक और महीने के लिए है, रात का आकाश देखने और आश्चर्यचकित करने के लिए वस्तुओं से भरा है, हर कोई खुश है!