25 C
Wednesday, June 16, 2021

यूनिवर्स के किनारे पर 83 ब्लैक होल मिले

ब्लैक होल

अंतर्राष्ट्रीय खगोलविदों ने हाल ही में एक अविश्वसनीय खोज की है कि कई अभी दूर का महत्व नहीं देख सकते हैं। खगोलविदों ने ब्रह्मांड के किनारे पर 83 सुपरमैसिव ब्लैक होल की खोज की। उस सरल कथन से अनपैक करने के लिए बहुत कुछ है, लेकिन खोज एक ही है। आखिरकार, खगोलविदों को पूरा विश्वास था कि हम इन दूरगामी स्थानों पर ब्लैक होल नहीं पाएंगे, लेकिन अब हमारे पास 83 हैं। इसलिए, आइए एक स्पष्टीकरण में कूदें और मूल बातें जानने की कोशिश करें।

इसका क्या मतलब होता है?

आइए ब्लैक होल को अलग करके शुरू करते हैं। एक सुपरमैसिव ब्लैक होल अक्सर आकाशगंगा के केंद्र में, मिल्की वे की तरह पाया जाता है, और एक दूरबीन का उपयोग करते हुए देखने के लिए बेहद कठिन है। आखिरकार, ब्लैक होल ने पूरी तरह से प्रकाश नहीं डाला। बेहतर शब्द यह है कि खगोलविदों ने 83 क्वासर पाए हैं, जो हैं गैस के शक्तिशाली विस्फोट ऐसा माना जाता है कि यह एक सुपरमैसिव ब्लैक होल के घटना क्षितिज के ठीक बाहर होता है। सुपरनोवा और गामा-रे के फटने के बाद, क्वासर ब्रह्मांड में सबसे चमकदार चीजें हैं।

अब आइए ब्रह्माण्ड के विचार को एक “बढ़त” से जोड़ते हैं। ब्रह्मांड का कोई वास्तविक किनारा नहीं है। खगोलविदों का क्या मतलब है कि ये संदिग्ध ब्लैक होल लगभग 13 बिलियन प्रकाशवर्ष दूर पाए गए थे। हम यह भी मानते हैं कि ब्रह्मांड लगभग 13.82 बिलियन वर्ष पुराना है, जिसका अर्थ है कि हमें लगता है कि बिग बैंग लगभग 13.82 बिलियन वर्ष पहले हुआ था। दूसरे शब्दों में, ये ब्लैक होल ब्रह्मांड के जन्म के बाद से एक अरब साल से भी कम समय से मौजूद हैं।

तो अब इस लेख का बिंदु अचानक एक अलग धुन पर ले जाता है। खगोलविदों ने पाया कि 83 संभावित क्वासर मौजूद थे जब ब्रह्मांड अभी भी बहुत छोटा था। शुरू में हमने सोचा था कि ब्लैक होल ब्रह्मांड के वृद्ध होने के बारे में था, यह बहुत बड़ी बात है।

कैसे हम Quasars मिल गया?

जापानी खगोलविदों ने सबसे पहले हवाई में तैनात सुबारू टेलीस्कोप के साथ क्वासर्स की खोज की थी। बहुत शक्तिशाली का उपयोग करना हाइपर सुपरिम-कैम या एचएससी, खगोलविदों ने पांच साल तक आकाश के सबसे गहरे हिस्सों को देखा। उन पाँच वर्षों के दौरान, उन्होंने क्वासर पाया और हमें एक ब्लैक होल की उत्पत्ति में झांकने की अनुमति दी।

सुबारू टेलीस्कोप 8.2 मीटर व्यास का है और 2005 तक सबसे बड़े अखंड प्राथमिक दर्पण के लिए रिकॉर्ड रखता था। आकार के कारण, एचएससी एक मानव की तुलना में लंबा है और इसका वजन लगभग तीन टन है। 1.5 डिग्री क्षेत्र में 870 मेगापिक्सल के साथ, खगोलविदों को भरोसा था कि अगर इस लंबे समय पहले ब्लैक होल थे, तो वे उन्हें इस विशेष दूरबीन के साथ पा सकते हैं।

वैज्ञानिक प्रभाव

जापान में एहिम विश्वविद्यालय के टीम लीडर योशिकी मतसुकोका ने कहा, “यह उल्लेखनीय है कि बिग बैंग के तुरंत बाद इतनी विशाल घनी वस्तुएं बनने में सक्षम थीं। टीम द्वारा खोजा गया सबसे दूर का क्वासर 13.05 बिलियन प्रकाश वर्ष दूर है, जो अब तक खोजे गए दूसरे सबसे दूर स्थित सुपरमैसिव ब्लैक होल के लिए बंधा है। ” मात्सुओका और टीम ने पाया कि लगभग एक क्वासर और संदिग्ध सुपरमैसिव ब्लैक होल एक अरब प्रकाश वर्ष अलग, अगल-बगल थे।

क्वासर मूल रूप से प्रारंभिक ब्रह्मांड में आकाशगंगाएं हैं। इन प्राचीन आकाशगंगाओं और आज के परिचित लोगों के बीच अंतर ब्लैक होल की गतिविधि और संख्या है। मिल्की वे जैसी आकाशगंगाओं के केंद्र में अपेक्षाकृत शांत सुपरमैसिव ब्लैक होल की तुलना में ये दूर के क्वासर कई और बेहद सक्रिय हैं। इस खोज से पहले, यह स्पष्ट नहीं था कि सुपरमैसिव ब्लैक होल पहले कब बने थे और कितने मौजूद थे। आज, उत्तर अभी भी स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन हमारे पास उनके गठन के बारे में बहुत अधिक जानकारी है और वे पहले की तुलना में अब तक कितना पीछे हैं।

हमारी समझ को बदलना

इस खोज से बाहर आने के लिए ज्ञान का सबसे बड़ा टुकड़ा यह है कि हम कितना नहीं जानते हैं। ये क्वासर हमें दिखाते हैं कि ब्रह्मांड के बारे में बहुत कुछ है जिसे हम नहीं समझते हैं। हमारे पास बहुत सारे सिद्धांत हैं लेकिन मानवता निश्चित रूप से ब्रह्मांड की संपूर्ण प्रकृति को कभी नहीं जान सकती है। हर दिन, हम कुछ नया सीखेंगे और ब्रह्मांड को थोड़ा और समझेंगे। खोजों से और भी प्रश्न सामने आएंगे और अधिक अन्वेषण को बढ़ावा मिलेगा। हमारे पास अब उत्तर नहीं हो सकते हैं, लेकिन हम अभी भी खौफ में रात के आकाश की ओर देख रहे हैं।