Tuesday, April 20, 2021

रेडियो टेलीस्कोप ने प्रारंभिक ब्रह्मांड में हजारों तारा बनाने वाली आकाशगंगाओं का खुलासा किया है

शोधकर्ता सुपरनोवा तारा विस्फोट, आकाशगंगा समूहों की टक्कर और सक्रिय ब्लैक होल को निकाल सकते हैं

चित्र प्रारंभिक ब्रह्मांड में अरबों साल पहले के नाटक पर कब्जा करते हैं – चमकती मंदाकिनियों, सितारों के साथ चमकते हुए जो सुपरनोवा और धधकते जेट्स में ब्लैक होल से विस्फोट हुए हैं।

यूरोप के विशाल एलओएफएआर रेडियो टेलीस्कोप ने बुधवार को प्रकाशित अध्ययनों की श्रृंखला में अभूतपूर्व सटीकता के साथ हजारों दूर की आकाशगंगाओं में पैदा होने वाले सितारों का पता लगाया है।

ऐसी तकनीकों का उपयोग करना जो बहुत लंबे समय तक संपर्क में रहे और पूर्णिमा के आकार के लगभग 300 गुना के क्षेत्र के साथ, वैज्ञानिक प्राचीन ब्रह्मांड में मिल्की वे की तरह आकाशगंगाओं को बनाने में सक्षम थे।

“इन आकाशगंगाओं से प्रकाश पृथ्वी तक पहुंचने के लिए अरबों वर्षों से यात्रा कर रहा है; इसका मतलब है कि हम आकाशगंगाओं को देखते हैं जैसे कि वे अरबों साल पहले थे, वापस जब वे अपने अधिकांश सितारों का निर्माण कर रहे थे,” फिलिप बेस्ट ने कहा, ब्रिटेन के एडिनबर्ग विश्वविद्यालय, जिसने एक प्रेस विज्ञप्ति में दूरबीन के गहन सर्वेक्षण का नेतृत्व किया।

LOFAR दूरबीन आयरलैंड से पोलैंड तक के देशों में 70,000 से अधिक व्यक्तिगत एंटेना के एक विशाल नेटवर्क से संकेतों को जोड़ती है, जो एक उच्च गति फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क से जुड़ा हुआ है।

वे बहुत ही बेहोश और कम ऊर्जा की रोशनी का निरीक्षण करने में सक्षम हैं, जो मानव आंख के लिए अदृश्य है, जो कि प्रकाश की गति के करीब यात्रा करने वाले अल्ट्रा ऊर्जावान कणों द्वारा बनाई गई है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि इससे उन्हें सुपरनोवा स्टार विस्फोट, आकाशगंगा समूहों की टक्कर और सक्रिय ब्लैक होल का अध्ययन करने की अनुमति मिलती है, जो झटके या जेट में इन कणों को तेज करते हैं।

दूर की तारा बनाने वाली आकाशगंगाएं डॉट्स और बेहोश नारंगी वस्तुओं के रूप में दिखाई देती हैं, लेकिन सक्रिय ब्लैक होल भी यहां की तरह दिखाई देते हैं

दूर की तारा बनाने वाली आकाशगंगाएं डॉट्स और बेहोश नारंगी वस्तुओं के रूप में दिखाई देती हैं, लेकिन सक्रिय ब्लैक होल भी शीर्ष की तरह यहां दिखाई देते हैं

आकाश के एक ही क्षेत्र को बार-बार देखने और एक ही बहुत लंबी-चौड़ी एक्सपोज़र इमेज बनाने के लिए डेटा को एक साथ रखने से, वैज्ञानिक तारों के विस्फोट की रेडियो चमक का पता लगाने में सक्षम थे।

सबसे दूर की जाने वाली वस्तुएं तब से थीं जब ब्रह्मांड केवल एक अरब वर्ष पुराना था। यह अब लगभग 13.8 बिलियन वर्ष पुराना है।

पेरिस ऑब्जर्वेटरी के एक खगोलशास्त्री और एक शोधकर्ता साइरिल त्से ने कहा, “जब एक आकाशगंगा में तारे बनते हैं, तो बहुत सारे तारे एक ही समय में फटते हैं, जो बहुत अधिक ऊर्जा वाले कणों को गति प्रदान करते हैं और आकाशगंगाएं विकीर्ण होने लगती हैं।” जर्नल में पत्र की एक श्रृंखला में प्रकाशित खगोल विज्ञान और खगोल भौतिकी

बिग बैंग के लगभग 3 बिलियन साल बाद, उन्होंने कहा कि “वास्तव में आतिशबाजी है” युवा आकाशगंगाओं में, “स्टार गठन और ब्लैक होल गतिविधि का चरम”।

टेलीस्कोप ने उत्तरी गोलार्ध आकाश के एक विस्तृत खंड पर ध्यान केंद्रित किया, जो 2019 में अपने पहले ब्रह्मांडीय मानचित्र के निर्माण में उपयोग किए जाने वाले समय की तुलना में 10 गुना अधिक एक्सपोज़र समय के बराबर था।

त्सेसे ने एएफपी को बताया, “यह बहुत बेहतर परिणाम देता है, जैसे अंधेरे में ली गई एक तस्वीर जहां आपका एक्सपोजर लंबा होता है।

टेलिस्कोप के हज़ारों एंटेना से संकेतों को जोड़कर गहरी छवियों का उत्पादन किया जाता है, जिसमें लगभग चार मिलियन से अधिक कच्चे डेटा शामिल होते हैं – लगभग एक मिलियन डीवीडी के बराबर।

LOFAR रेडियो गैलेक्सी चिड़ियाघर परियोजना में नए खोजे गए ब्लैक होल का स्थान खोजने में मदद करें