25 C
Wednesday, June 16, 2021

आकाशगंगा

साभार: CC0 पब्लिक डोमेन

लगभग आधी सदी पहले स्टार वार्स के रचनाकारों ने एक जीवन-धारणीय ग्रह, टेटूइन की कल्पना की थी, जो सितारों की एक जोड़ी की परिक्रमा करता था। अब, 44 साल बाद, वैज्ञानिकों को नए सबूत मिले हैं कि कई सितारों, केपलर -34, -35, -38, -64 और -413 के साथ पांच ज्ञात प्रणालियां जीवन का समर्थन करने के लिए संभावित उम्मीदवार हैं। एक नए विकसित गणितीय ढाँचे ने न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय अबू धाबी और वाशिंगटन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं को यह दिखाने की अनुमति दी कि वे व्यवस्थाएँ – पृथ्वी से 2764 और 5933 प्रकाश वर्ष के बीच, नक्षत्रों में Lyra और Cygnus- एक स्थायी “रहने योग्य क्षेत्र” का समर्थन करते हैं, एक क्षेत्र चारों ओर तारे जिनमें तरल पानी किसी भी अभी तक अनदेखे पृथ्वी जैसे ग्रहों की सतह पर बना रह सकता है। इन प्रणालियों में से, केप्लर -64 में कम से कम चार तारे होने के कारण इसके केंद्र में एक दूसरे की परिक्रमा की जाती है, जबकि अन्य में दो तारे हैं। सभी को कम से कम एक विशाल ग्रह नेप्च्यून या उससे अधिक के आकार के लिए जाना जाता है। में प्रकाशित यह अध्ययन फ्रंटियर्स इन एस्ट्रोनॉमी एंड स्पेस साइंसेज, इस बात का प्रमाण है कि बाइनरी सिस्टम में विशाल ग्रहों की उपस्थिति संभावित जीवन-समर्थक दुनिया के अस्तित्व को नहीं छोड़ती है।

“पृथ्वी की तरह ही अपने सिस्टम के हैबिटेबल ज़ोन के भीतर स्थित ग्रहों पर जीवन के विकसित होने की सबसे अधिक संभावना है। यहाँ हम जाँचते हैं कि क्या हैबिटेबल ज़ोन नौ ज्ञात प्रणालियों में दो या अधिक सितारों के साथ मौजूद है या विशालकाय ग्रहों द्वारा परिक्रमा करते हैं। हम पहली बार दिखाते हैं। केप्लर -34, -35, -64, -413 और विशेष रूप से केप्लर -38 महासागरों के साथ पृथ्वी जैसी दुनिया की मेजबानी के लिए उपयुक्त हैं, “इसी लेखक डॉ। निकोलास जॉर्जकोरकोस, न्यू यॉर्क विश्वविद्यालय अबू के विज्ञान विभाग के एक शोध सहयोगी कहते हैं। ढाबी।

वैज्ञानिक सर्वसम्मति यह है कि अधिकांश सितारे ग्रहों की मेजबानी करते हैं। 1992 के बाद से, एक्सोप्लैनेट्स को त्वरित गति से खोजा गया है: 4375 की अब तक पुष्टि की गई है, जिनमें से 2662 का पता सबसे पहले नासा के केपलर अंतरिक्ष दूरबीन द्वारा 2009-2018 के दौरान मिल्की वे के सर्वेक्षण के लिए लगाया गया था। नासा के टीईएस टेलीस्कोप और अन्य एजेंसियों के मिशन द्वारा आगे एक्सोप्लैनेट्स पाए गए हैं, जबकि यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी 2026 तक एक्सोप्लैनेट्स की खोज के लिए अपने पीएलएटीओ अंतरिक्ष शिल्प को लॉन्च करने के कारण है।

केपलर द्वारा खोजे गए एक्सोप्लेनेट्स में से बारह “सर्कंबिनरी” हैं, अर्थात, सितारों की एक करीबी जोड़ी की परिक्रमा करते हैं। बाइनरी सिस्टम आम हैं, सभी स्टार सिस्टम के आधे और तीन चौथाई के बीच प्रतिनिधित्व करने का अनुमान है। अब तक, केवल विशालकाय एक्सोप्लैनेट्स को द्विआधारी प्रणालियों में खोजा गया है, लेकिन यह संभावना है कि पृथ्वी जैसे छोटे ग्रह और चंद्रमा केवल पता लगाने से बच गए हैं। मल्टी-स्टार सिस्टम के भीतर गुरुत्वाकर्षण बातचीत, खासकर यदि वे अन्य बड़े निकाय जैसे विशाल ग्रह होते हैं, तो जीवन की उत्पत्ति और अस्तित्व के लिए परिस्थितियों को अधिक प्रतिकूल बनाने की उम्मीद की जाती है: उदाहरण के लिए, ग्रह तारों में दुर्घटनाग्रस्त हो सकते हैं या कक्षा से बच सकते हैं, जबकि जो पृथ्वी-जैसे एक्सोप्लैनेट जीवित रहते हैं, वे अण्डाकार कक्षाओं का विकास करेंगे, जो विकिरण की तीव्रता और स्पेक्ट्रम में मजबूत चक्रीय परिवर्तनों का अनुभव करेंगे।

“हम कुछ समय के लिए जानते हैं कि विशालकाय ग्रहों के बिना बाइनरी स्टार सिस्टम में रहने योग्य दुनिया को परेशान करने की क्षमता है। हमने यहां जो दिखाया है वह यह है कि उन प्रणालियों के एक बड़े हिस्से में पृथ्वी जैसे ग्रह विशाल की उपस्थिति में भी रहने योग्य हो सकते हैं। ग्रहों का कहना है, “न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय के अबू धाबी में इसी तरह के प्रोफेसर इयान डॉब्स-डिक्सन कहते हैं।

जॉर्जकरकोस एट अल। विशाल ग्रहों के साथ बाइनरी सिस्टम में स्थायी रहने योग्य क्षेत्र के अस्तित्व, स्थान और सीमा की भविष्यवाणी करने के लिए यहां पिछले शोध पर निर्माण किया गया है। वे पहले उन समीकरणों को प्राप्त करते हैं जो वर्ग, द्रव्यमान, चमक और तारों के वर्णक्रमीय ऊर्जा वितरण को ध्यान में रखते हैं; विशाल ग्रह का जोड़ा गुरुत्वाकर्षण प्रभाव; सनकीपन (अर्थात कक्षा की दीर्घवृत्त्ति की डिग्री), अर्ध-प्रमुख धुरी, और काल्पनिक पृथ्वी की तरह ग्रह की कक्षा की अवधि; तारकीय विकिरण की तीव्रता और स्पेक्ट्रम की गतिशीलता जो इसके वायुमंडल पर पड़ती है; और इसकी “जलवायु जड़ता”, यानी, जिस गति से वायुमंडल विकिरण में परिवर्तन का जवाब देता है। फिर वे विशाल ग्रहों के साथ नौ ज्ञात बाइनरी स्टार सिस्टम को देखते हैं, सभी केप्लर टेलीस्कोप द्वारा खोजा गया है, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या उनमें रहने योग्य क्षेत्र मौजूद हैं और संभावित जीवन-निर्वाह दुनिया को परेशान करने के लिए “शांत पर्याप्त” हैं।

लेखक पहली बार दिखाते हैं कि केप्लर -34, -35, -38, -64, और -413 में स्थायी निवास योग्य क्षेत्र मौजूद हैं। वे क्षेत्र बाइनरी सितारों के द्रव्यमान के केंद्र से 0.6-2 au के बीच की दूरी पर 0.4-1.5 खगोलीय इकाइयों (au) की व्यापक शुरुआत के बीच हैं।

“दो आगे के बाइनरी सिस्टम, केपलर -453 और -1661 में रहने योग्य क्षेत्रों की सीमा के विपरीत, लगभग आधा अपेक्षित आकार है, क्योंकि उन प्रणालियों में विशाल ग्रह अतिरिक्त रहने योग्य दुनिया की कक्षाओं को अस्थिर करेंगे। इसी कारण से केप्लर। -16 और -1647 सभी में अतिरिक्त रहने योग्य ग्रहों की मेजबानी नहीं कर सकते। बेशक, संभावना है कि जीवन रहने योग्य क्षेत्र के बाहर मौजूद है या खुद को विशाल ग्रहों की परिक्रमा कर रहे हैं, लेकिन यह हमारे लिए कम वांछनीय अचल संपत्ति हो सकती है, “कहते हैं वाशिंगटन विश्वविद्यालय में coauthor डॉ। सिगफ्राइड एग्ल।

“एक ऐसी दुनिया की मेजबानी करने के लिए हमारा सबसे अच्छा उम्मीदवार जो संभावित रूप से रहने योग्य है, बाइनरी सिस्टम केपलर -38, पृथ्वी से लगभग 3970 प्रकाश वर्ष है, और एक नेपच्यून आकार के ग्रह को शामिल करने के लिए जाना जाता है,” जार्जकारकोस कहते हैं।

“हमारा अध्ययन इस बात की पुष्टि करता है कि विशाल ग्रहों के साथ बाइनरी स्टार सिस्टम भी पृथ्वी 2.0 की खोज में गर्म लक्ष्य हैं। तातोईन को देखें, हम आ रहे हैं!”

चित्र: पृथ्वी के आकार का Ill टेटुइन ’ग्रह का चित्रण