Thursday, April 22, 2021

सैटेलाइट्स रात के आसमान में महत्वपूर्ण प्रकाश प्रदूषण का योगदान करते हैं

Satellites contribute significant light pollution to night skiesविशेषता (CC बाय 4.0)“चौड़ाई =” 800 “ऊंचाई =” 478 “/>

स्टारलिंक तारामंडल बनाने वाले उपग्रहों की पांचवीं तैनाती के कारण ट्रेल्स। क्रेडिट: एंड्रियास मोलर, एट्रिब्यूशन (CC बाय 4.0)

वैज्ञानिकों ने आज नए शोध परिणामों की सूचना दी कि पृथ्वी के चारों ओर कक्षा में कृत्रिम वस्तुएं हमारे ग्रह पर रात के आसमान को काफी पहले से समझा रही हैं।

शोध, प्रकाशन के लिए स्वीकार किए जाते हैं रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी के मासिक नोटिस: अक्षर, पता चलता है कि पृथ्वी की परिक्रमा करने वाली वस्तुओं की संख्या ग्रह के एक बड़े हिस्से में प्राकृतिक प्रकाश के स्तर से रात के आकाश की समग्र चमक को 10 प्रतिशत से अधिक बढ़ा सकती है। यह एक सीमा से अधिक होगा जिसे खगोलविदों ने 40 साल पहले “प्रकाश प्रदूषित” स्थान पर विचार करने के लिए निर्धारित किया था।

स्लोवाकिया के स्लोवाक एकेडमी ऑफ साइंसेज के मिरोस्लाव कोसिफज और अध्ययन का नेतृत्व करने वाले कोरिसेफ ने कहा, “हमारी प्राथमिक प्रेरणा बाहरी स्रोतों से रात के आकाश की चमक के लिए संभावित योगदान का अनुमान लगाना था, जैसे कि पृथ्वी की कक्षा में अंतरिक्ष की वस्तुएं।” “हमें उम्मीद थी कि आकाश की चमक में वृद्धि सीमांत होगी, यदि कोई हो, लेकिन हमारे पहले सैद्धांतिक अनुमान बेहद आश्चर्यजनक साबित हुए हैं और इस तरह हमें अपने परिणामों की तुरंत रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित किया है।”

रात के आकाश के खगोलविदों की छवियों को प्रभावित करने वाले व्यक्तिगत उपग्रहों और अंतरिक्ष मलबे के प्रभाव के बजाय रात के आकाश पर अंतरिक्ष वस्तुओं के समग्र प्रभाव पर विचार करने के लिए काम सबसे पहले है। स्लोवाकिया, स्पेन और अमेरिका में संस्थानों पर आधारित शोधकर्ताओं की टीम ने मॉडल के इनपुट के रूप में वस्तुओं के आकार और चमक के ज्ञात वितरण का उपयोग करते हुए रात के आकाश की समग्र चमक के लिए अंतरिक्ष वस्तुओं के योगदान को मॉडल किया।

अध्ययन में दोनों कार्यशील उपग्रहों के साथ-साथ मिश्रित मलबे भी शामिल हैं जैसे कि रॉकेट चरण। जबकि टेलीस्कोप और संवेदनशील कैमरे अक्सर अंतरिक्ष वस्तुओं को प्रकाश के असतत बिंदुओं के रूप में हल करते हैं, प्रकाश के कम-रिज़ॉल्यूशन डिटेक्टर जैसे कि मानव आंख कई ऐसी वस्तुओं के संयुक्त प्रभाव को ही देखते हैं। प्रभाव रात के आकाश के फैलने वाली चमक में समग्र वृद्धि है, संभावित रूप से अस्पष्ट जगहें जैसे मिल्की वे में सितारों के चमकते बादल, जैसा कि शहरों के प्रकाश प्रदूषण से दूर देखा जाता है।

“अन्धकार आधारित प्रकाश प्रदूषण के विपरीत, रात के आकाश में इस तरह के कृत्रिम प्रकाश को पृथ्वी की सतह के एक बड़े हिस्से में देखा जा सकता है,” इंटरनेशनल डार्क-स्काई एसोसिएशन के लिए सार्वजनिक नीति के निदेशक जॉन बारेंटाइन और एक अध्ययन सह- लेखक। “खगोलशास्त्री अंधेरे आकाश की तलाश के लिए शहर की रोशनी से दूर वेधशालाओं का निर्माण करते हैं, लेकिन प्रकाश प्रदूषण के इस रूप में बहुत अधिक भौगोलिक पहुंच है।”

खगोलविदों ने हाल के वर्षों में ग्रह की परिक्रमा करने वाली वस्तुओं की बढ़ती संख्या के बारे में बेचैनी व्यक्त की है, विशेष रूप से संचार उपग्रहों के बड़े बेड़े को अनौपचारिक रूप से ‘मेगा-नक्षत्र’ के रूप में जाना जाता है।

कृत्रिम प्रकाश के अधिक गतिशील स्रोतों के साथ रात के आकाश को भीड़ देने के अलावा, इस तकनीक के आगमन से उपग्रहों के बीच या उपग्रहों और अन्य वस्तुओं के बीच टकराव की संभावना बढ़ जाती है, जिससे आगे मलबा उत्पन्न होता है। हाल ही में यूएस नेशनल साइंस फाउंडेशन और संयुक्त राष्ट्र कार्यालय द्वारा बाहरी अंतरिक्ष मामलों के लिए प्रायोजित रिपोर्टों ने मेगा-नक्षत्रों को जमीन पर और कम-पृथ्वी की कक्षा में खगोल विज्ञान सुविधाओं की निरंतर उपयोगिता के लिए एक खतरे के रूप में पहचाना। ब्रिटेन में रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी ने वैज्ञानिकों द्वारा उपयोग की जाने वाली ऑप्टिकल और रेडियो खगोलीय सुविधाओं पर मेगा-नक्षत्रों के प्रभाव को समझने के लिए कई कार्य समूहों की स्थापना की है।

आज प्रकाशित किए गए परिणाम रात के आकाश के एक और अधिक चमकीलेपन का संकेत देते हैं जो लॉन्च किए गए नए उपग्रहों की संख्या और कक्षा में उनकी ऑप्टिकल विशेषताओं के अनुपात में है। स्पेसएक्स जैसे उपग्रह ऑपरेटरों ने हाल ही में काम किया है डिजाइन परिवर्तनों के माध्यम से उनके अंतरिक्ष यान की चमक कम करें। यद्यपि इन शमनकारी प्रयासों के बावजूद, परिक्रमा करने वाली वस्तुओं की संख्या में तेज वृद्धि का सामूहिक प्रभाव दुनिया भर में कई लोगों के लिए रात के आकाश के अनुभव को बदलने के लिए खड़ा है।

शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि उनका काम उपग्रह ऑपरेटरों और खगोलविदों के बीच चल रहे संवाद की प्रकृति को बदल देगा कि पृथ्वी के चारों ओर कक्षीय स्थान का प्रबंधन कैसे किया जाए।

“हमारे परिणाम का मतलब है कि सिर्फ खगोलविदों की तुलना में कई और लोग प्राचीन रात के आसमान तक पहुंच खो देते हैं,” बैरेंटाइन ने कहा। “यह पेपर वास्तव में उस बातचीत की प्रकृति को बदल सकता है।”

हजारों और उपग्रह जल्द ही पृथ्वी की परिक्रमा करेंगे- हमें अंतरिक्ष दुर्घटनाओं को रोकने के लिए बेहतर नियमों की आवश्यकता है

एंथोनी मल्लमा। विज़ोरसैट-डिज़ाइन स्टारलिंक सैटेलाइट्स की चमक, arXiv: 2101.00374v1 [astro-ph.IM] arxiv.org/abs/2101.00374

एम कोसिफाज एट अल, अंतरिक्ष वस्तुओं का प्रसार कृत्रिम रात आसमानी चमक का तेजी से बढ़ता स्रोत है, रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी के मासिक नोटिस: पत्र (२०२१) है। DOI: 10.1093 / mnrasl / slab030, dx.doi.org/10.1093/mnrasl/slab030

रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी द्वारा प्रदान किया गया

उद्धरण: उपग्रहों ने रात के आकाश (2021, 29 मार्च) को महत्वपूर्ण प्रकाश प्रदूषण में योगदान दिया, https://phys.org/news/2021-03-satellites-contribute-significant-pollution-night.html से 5 अप्रैल 2021 को पुनः प्राप्त किया।