10 C
Friday, May 14, 2021

2I / बोरिसोव पर एक गहरा गोता – खगोलविदों

इस हफ्ते, एओपी पीएचडी छात्र ज़ूरी ग्रे ने हम सभी को कॉमेट 2 आई / बोरिसोव के बारे में बताया!

1) एक अंतरतारकीय धूमकेतु और एक नियमित धूमकेतु में क्या अंतर है?

माना जाता है कि सौर मंडल धूमकेतु दो स्रोतों से आया है। लघु अवधि के धूमकेतु, जो सूर्य की एक कक्षा को पूरा करने में 200 वर्ष से कम का समय लेते हैं, की उत्पत्ति क्विपर बेल्ट से होती है। कुइपर बेल्ट नेप्च्यून की कक्षा के पीछे एक डिस्क के आकार का क्षेत्र है, जो सूर्य से लगभग 30 से 100 एयू के बीच बैठा है। इसमें करोड़ों बर्फीले पिंड शामिल हैं, जिनमें कॉमेडी न्यूक्लियर शामिल हैं। इन पिंडों की कक्षाओं को ग्रहों के साथ घनिष्ठ मुठभेड़ों द्वारा बहुत बदल दिया जा सकता है – इतना कि उन्हें कुछ छोटी अवधि के साथ, बहुत कम अवधियों के साथ कक्षाओं में नंगा किया जा सकता है।

दूसरी ओर, लंबी अवधि के धूमकेतु को ऊर्ट क्लाउड से उत्पन्न माना जाता है और सूर्य के चारों ओर एक कक्षा को पूरा करने में 200 साल से अधिक का समय लगता है। ऊर्ट क्लाउड सूर्य के गुरुत्वाकर्षण डोमेन के बहुत बाहरी छोरों को चिह्नित करता है और माना जाता है कि यह खरबों और ग्रहस्थ पिंडों के खरबों के लिए घर है, जो सूर्य और ग्रहों को बनाने वाले बचे हुए प्राइम मेटेरियल के टुकड़े करते हैं। ऊर्ट क्लाउड की आंतरिक सीमाएं सूर्य से लगभग 2,000 एयू से शुरू होती हैं और माना जाता है कि यह विशाल स्थान 50,000 एयू तक है। कुइपर बेल्ट के विपरीत, इस क्षेत्र के भीतर के ग्रह ग्रहों के गुरुत्वाकर्षण प्रभावों को महसूस करने के लिए बहुत दूर हैं। इसलिए यह माना जाता है कि लंबे समय तक धूमकेतु धूमकेतु होते हैं जिन्हें पास के तारे के मार्ग से ऊर्ट क्लाउड से परेशान और खटखटाया जाता है।

एनिमेशन क्रेडिट: ज़ूरी ग्रे

एक इंटरस्टेलर धूमकेतु एक दुष्ट धूमकेतु है जो गुरुत्वाकर्षण से किसी तारे के लिए बाध्य नहीं है। दूसरे शब्दों में, यह एक एकल तारे के चारों ओर लगातार परिक्रमा नहीं कर रहा है – बल्कि यह अंतरिक्ष के माध्यम से स्वतंत्र रूप से यात्रा कर रहा है और सरासर संयोग से, हमारे सौर मंडल से होकर निकला है। इसकी कक्षा को देखकर, दो तरीके हैं जिनसे हम बता सकते हैं कि धूमकेतु 2I / बोरिसोव अंतर-तारकीय है: इसका प्रक्षेपवक्र और इसका वेग। छोटी और लंबी अवधि के धूमकेतुओं की अत्यधिक अण्डाकार कक्षाओं के विपरीत, 2I / बोरिसोव में एक मजबूत हाइपरबोलिक प्रक्षेपवक्र है और सूर्य के गुरुत्वाकर्षण कुएं में फंसने के लिए बहुत तेजी से यात्रा कर रहा है। वास्तव में, 2I / बोरिसोव ने हमारे सौर मंडल से खुद को तेजी से और आगे निकालने के लिए सूर्य के गुरुत्वाकर्षण को एक गुरुत्वाकर्षण गुलेल के रूप में इस्तेमाल किया है। हम सबसे अधिक संभावना है कि इसे फिर कभी नहीं देखेंगे।

एनिमेशन क्रेडिट: ज़ूरी ग्रे

2) 2I / बोरिसोव का रासायनिक मेकअप क्या है?

परिणाम बताते हैं कि 2I / बोरिसोव वास्तव में, कुछ सूक्ष्म अंतरों को छोड़कर ‘सामान्य’ सौर प्रणाली धूमकेतुओं के लिए काफी हद तक भिन्न नहीं है। 2I / बोरिसोव में पाए जाने वाले गैस / धूल और सायनाइड (CN) और डायटोमिक कार्बन (C2) की सापेक्ष मात्रा पहले से मापी गई सौर प्रणाली धूमकेतु की बड़ी आबादी के अनुरूप है। हालांकि, जैसा कि 2I / बोरिसोव ने सूर्य से संपर्क किया, पानी के अनुपात में एक उच्च कार्बन-मोनोऑक्साइड (CO) कोमा में देखा गया, धूल का एक बादल जो धूमकेतु नाभिक के चारों ओर सतह आयनों के रूप में बना है। धूमकेतु में CO की सांद्रता में भारी भिन्नता है और यह उस स्थान से संबंधित माना जाता है जिसमें धूमकेतु का गठन किया गया था और / या कितनी बार धूमकेतु ने सूर्य की परिक्रमा की है (या यह सापेक्ष तारा है)। इस सुराग से पता चलता है कि धूमकेतु का गठन सीओ बर्फ में बहुत समृद्ध जगह में हुआ था, जो केवल अंतरिक्ष में पाए जाने वाले सबसे कम तापमान पर मौजूद है। इसके अतिरिक्त, AOP में शोधकर्ताओं द्वारा आयोजित धूमकेतु के कोमा के अध्ययन से संकेत मिलता है कि धूल के कण मुख्य रूप से “कंकड़” ~ 1 मिमी आकार के होते हैं। ये विशेषताएँ हमें बताती हैं कि 2I / बोरिसोव की जन्मभूमि हमारे अपने सौर मंडल में धूमकेतुओं से भिन्न है।

3) क्या हम अपने रात के आकाश में 2I / बोरिसोव देख पाएंगे?

नहीं, दुर्भाग्यवश 2I / बोरिसोव ने पहले से ही अपने पेरिहेलियन (सूर्य के निकटतम दृष्टिकोण) को पारित कर दिया है और हम सबसे अधिक संभावना है कि फिर कभी नहीं देखेंगे।

4) क्या हम जानते हैं कि 2I / बोरिसोव कहाँ से आया है?

2I / बोरिसोव ने कैसिओपिया तारामंडल की दिशा से सौर प्रणाली में प्रवेश किया, हमें बता रहा है कि यह गांगेय तल की दिशा से आया है (विमान जिस पर मिल्की वे में अधिकांश सितारे झूठ बोलते हैं, “गांगेय कुएट बेल्ट”) कह सकता है), बजाय गांगेय प्रभामंडल (“गांगेय ऊर्ट बादल”) से। चूंकि यह संभावना है कि इसका पिछला प्रक्षेपवक्र अन्य विशाल पिंडों के गुरुत्वीय खिंचाव से प्रभावित था, इसलिए हमारे अंतरजाल आगंतुक की सटीक उत्पत्ति का निर्धारण करना मुश्किल है।

५) धूमकेतु कहाँ जा रहा है?

इसके वर्तमान प्रक्षेपवक्र की गणना से संकेत मिलता है कि 2I / बोरिसोव टेलिस्कोपियम तारामंडल की दिशा में सौर प्रणाली को छोड़ देगा। फिर से, धूमकेतु के भाग्य को निर्धारित करना मुश्किल है क्योंकि यह संभावना है कि धूमकेतु का प्रक्षेपवक्र आकाशगंगा के माध्यम से फिर से अपने मार्ग में फिर से गड़बड़ा जाएगा।

6) 2I / बोरिसोव का नाम कैसे पड़ा?

ऐसे कई तरीके हैं जिनमें धूमकेतु का नाम दिया गया है, लेकिन उन्हें आम तौर पर उनके खोजकर्ता, उनकी कक्षा और उनके कक्षीय परिवार में पहले से मौजूद धूमकेतुओं की संख्या के अनुसार नाम दिया गया है। 2 आई / बोरिसोव को इसके खोजकर्ता गेनाडी बोरिसोव से इसका नाम मिलता है, “आई” यह इंगित करता है कि यह एक इंटरस्टेलर ऑब्जेक्ट है और “2” हमें बताता है कि यह अब तक खोजा गया केवल दूसरा इंटरस्टेलर ऑब्जेक्ट है। खोज की गई पहली इंटरस्टेलर वस्तु 1I / ‘ओउमुआमुआ है।

7) क्या हम कभी अपने सौर मंडल में एक अंतरतारकीय धूमकेतु देखेंगे?

हाँ! वर्तमान में मेकिंग में कई शक्तिशाली टेलीस्कोप हैं, जिनमें वेरा रुबिन ऑब्जर्वेटरी शामिल है जो हर कुछ रातों में पूरे रात के आकाश की तस्वीर लेगा। यह प्रति वर्ष एक इंटरस्टेलर ऑब्जेक्ट के बारे में पता लगाने की उम्मीद है!