10 C
Friday, May 14, 2021

ALMA प्राकृतिक कॉस्मिक टेलीस्कोप की मदद से शिशु आकाशगंगा को घुमाने का एहसास करता है

ALMA द्वारा दूर की गई आकाशगंगा (RXCJ0600-z6, 12.4 बिलियन प्रकाश वर्ष दूर, आकाशगंगा की गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग छवियों के साथ संयुक्त NASA / ESA हबल स्पेस टेलीस्कॉप द्वारा लिया गया गैलेक्सी क्लस्टर RXCJ0600-2007)। आकाशगंगा क्लस्टर द्वारा गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग प्रभाव के कारण, RXCJ0600-z6 की छवि तेज और बढ़ाई गई थी, और इसे तीन या अधिक भागों में विभाजित किया गया था। श्रेय: ALMA (ESO / NAOJ / NRAO), फुजिमोटो एट अल।, NASA / ESA हबल स्पेस टेलीस्कोप।

अटाकामा लार्ज मिलिमीटर / सबमिलिमीटर एरे (ALMA) का उपयोग करते हुए, खगोलविदों ने एक घूर्णन बेबी आकाशगंगा 1/100 वीं बार मिल्की वे का आकार उस समय पाया जब ब्रह्मांड अपनी वर्तमान उम्र का केवल 7 प्रतिशत था। गुरुत्वाकर्षण लेंस प्रभाव द्वारा सहायता के लिए धन्यवाद, टीम पहली बार प्रारंभिक ब्रह्मांड में छोटे और अंधेरे “सामान्य आकाशगंगाओं” की प्रकृति का पता लगाने में सक्षम थी, जो पहली आकाशगंगाओं की मुख्य आबादी का प्रतिनिधि है, जो इसकी समझ को बहुत बढ़ाता है आकाशगंगा के विकास का प्रारंभिक चरण।

कावली के निकोलस लापोर्टे कहते हैं, “प्रारंभिक ब्रह्मांड में मौजूद कई आकाशगंगाएँ इतनी छोटी थीं कि उनकी चमक पृथ्वी और अंतरिक्ष में मौजूदा सबसे बड़ी दूरबीनों की सीमा से काफी नीचे है।” कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में सीनियर फेलो। “हालांकि, RXCJ0600-z6 नामक आकाशगंगा से आने वाली रोशनी, गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग द्वारा अत्यधिक बढ़ाई गई, जिससे यह एक विशिष्ट शिशु आकाशगंगाओं के गुणों और संरचना का अध्ययन करने के लिए एक आदर्श लक्ष्य बन गया।”

गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग एक प्राकृतिक घटना है जिसमें दूर की वस्तु से निकलने वाला प्रकाश एक विशालकाय निकाय जैसे कि आकाशगंगा या अग्रभूमि में स्थित आकाशगंगा समूह के गुरुत्वाकर्षण से झुकता है। “गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग” नाम इस तथ्य से लिया गया है कि विशाल वस्तु का गुरुत्वाकर्षण लेंस की तरह काम करता है। जब हम एक गुरुत्वाकर्षण लेंस के माध्यम से देखते हैं, तो दूर की वस्तुओं का प्रकाश तेज होता है और उनकी आकृतियाँ खिंच जाती हैं। दूसरे शब्दों में, यह एक “प्राकृतिक दूरबीन” है जो अंतरिक्ष में तैर रही है।

ALMA Lensing Cluster Survey (ALCS) टीम ने ALMA का उपयोग प्रारंभिक ब्रह्मांड में बड़ी संख्या में आकाशगंगाओं की खोज के लिए किया था जो गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग द्वारा बढ़े हुए हैं। ALMA की शक्ति का संयोजन, प्राकृतिक दूरबीनों की मदद से, शोधकर्ता बेहोश आकाशगंगाओं को उजागर करने और उनका अध्ययन करने में सक्षम हैं।

प्रारंभिक ब्रह्मांड में सबसे बेहोश आकाशगंगाओं का पता लगाना क्यों महत्वपूर्ण है? थ्योरी और सिमुलेशन का अनुमान है कि बिग बैंग के छोटे होने के बाद कुछ सौ मिलियन साल बाद आकाशगंगाओं का बहुमत बना, और इस तरह बेहोश। यद्यपि प्रारंभिक ब्रह्मांड में कई आकाशगंगाएँ पहले देखी जा चुकी हैं, जो अध्ययन किए गए थे वे सबसे विशाल वस्तुओं तक सीमित थे, और इसलिए टेलीस्कोप क्षमताओं के कारण प्रारंभिक ब्रह्मांड में कम प्रतिनिधि आकाशगंगाएं थीं। पहली आकाशगंगाओं के मानक गठन को समझने, और आकाशगंगा गठन की एक पूरी तस्वीर प्राप्त करने का एकमात्र तरीका है, मूर्तिकार और अधिक कई आकाशगंगाओं पर ध्यान केंद्रित करना।

ALCS टीम ने बड़े पैमाने पर अवलोकन कार्यक्रम किया जिसमें 95 घंटे लगे, जो कि ALMA टिप्पणियों के लिए बहुत लंबा समय है, 33 आकाशगंगा समूहों के मध्य क्षेत्रों का निरीक्षण करने के लिए जो गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग का कारण बन सकते हैं। इनमें से एक क्लस्टर, जिसे RXCJ0600-2007 कहा जाता है, लेपस के नक्षत्र की दिशा में स्थित है, और इसका द्रव्यमान सूर्य के 1000 गुना बड़े पैमाने पर है। टीम ने एक दूर की आकाशगंगा की खोज की जो इस प्राकृतिक दूरबीन द्वारा बनाए गए गुरुत्वाकर्षण लेंस से प्रभावित हो रही है। ALMA ने आकाशगंगा में कार्बन आयनों और स्टारडस्ट से प्रकाश का पता लगाया, और मिथुन टेलीस्कोप के साथ लिए गए आंकड़ों के साथ, यह निर्धारित किया कि आकाशगंगा को बिग बैंग (12.9 बिलियन साल पहले) के लगभग 900 मिलियन वर्ष बाद देखा गया है। इन आंकड़ों के आगे के विश्लेषण ने सुझाव दिया कि इस स्रोत का एक हिस्सा आंतरिक रूप से 160 गुना तेज देखा गया है।

आकाशगंगाओं के समूह के बड़े पैमाने पर वितरण को ठीक से मापकर, गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग प्रभाव को “पूर्ववत” करना और आवर्धित वस्तु के मूल स्वरूप को पुनर्स्थापित करना संभव है। हबल स्पेस टेलीस्कोप और यूरोपीय दक्षिणी ऑब्जर्वेटरी के वेरी लार्ज टेलीस्कोप के डेटा को एक सैद्धांतिक मॉडल के साथ जोड़कर, टीम दूर की आकाशगंगा RXCJ0600-z6 के वास्तविक आकार को फिर से बनाने में सफल रही। इस आकाशगंगा का कुल द्रव्यमान सूर्य से लगभग 2 से 3 बिलियन गुना अधिक है, जो कि हमारे अपने मिल्की वे गैलेक्सी के आकार का लगभग 1/100 वाँ है।

टीम हैरान है कि RXCJ0600-z6 घूम रहा है। परंपरागत रूप से, युवा आकाशगंगाओं में गैस को यादृच्छिक, अराजक गति माना जाता था। केवल हाल ही में ALMA ने कई घूर्णन करने वाली युवा आकाशगंगाओं की खोज की है, जिन्होंने पारंपरिक सैद्धांतिक ढांचे को चुनौती दी है, लेकिन ये RXCJ0600-z6 की तुलना में परिमाण उज्जवल (बड़े) के कई आदेश थे।

“हमारा अध्ययन पहली बार प्रदर्शित करता है, कि हम प्रारंभिक यूनिवर्स में इस तरह की बेहोश (कम विशाल) आकाशगंगाओं की आंतरिक गति को सीधे माप सकते हैं और सैद्धांतिक भविष्यवाणियों के साथ इसकी तुलना कर सकते हैं”, कोटरो कोहो, टोक्यो विश्वविद्यालय में एक प्रोफेसर कहते हैं। और ALCS टीम के नेता।

“तथ्य यह है कि RXCJ0600-z6 में बहुत अधिक आवर्धन कारक है, जो भविष्य के अनुसंधान के लिए उम्मीदें भी बढ़ाता है,” नील्स बोह्र इंस्टीट्यूट में एक DAWN साथी सेइजी फुजिमोटो बताते हैं। “इस आकाशगंगा को सैकड़ों लोगों के बीच चुना गया है, जिसे जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) द्वारा देखा जा सकता है, इस शरद ऋतु में अगली पीढ़ी के अंतरिक्ष दूरबीन को लॉन्च किया जाएगा। ALMA और JWST का उपयोग करके संयुक्त टिप्पणियों के माध्यम से, हम गैस और गुणों का अनावरण करेंगे। एक बेबी आकाशगंगा और उसके आंतरिक गतियों में तारे। जब थर्टी मीटर टेलीस्कोप और एक्सट्रीमली लार्ज टेलीस्कोप पूरा हो जाता है, तो वे आकाशगंगा में तारों के समूहों का पता लगाने में सक्षम हो सकते हैं, और संभवतः व्यक्तिगत तारों को भी हल कर सकते हैं। गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग का एक उदाहरण है। इसका उपयोग 9.5 अरब प्रकाश वर्ष दूर एक तारे का निरीक्षण करने के लिए किया गया है, और इस शोध में ब्रह्मांड के जन्म के बाद इसे एक अरब वर्ष से भी कम समय तक विस्तारित करने की क्षमता है। “

ये अवलोकन परिणाम सिजी फुजिमोटो एट अल में प्रस्तुत किए गए थे। “अल्मा लाइंसिंग क्लस्टर सर्वे: ब्राइट [CII] 158 सुक्ष्ममापी लाइनों से एक गुणा प्रति-उप-एल * गैलेक्सी पर z = 6.0719 “में एस्ट्रोफिजिकल जर्नल 22 अप्रैल 2021 को, और निकोलस लापोर्ट एट अल। “एएलएमए लाइंसिंग क्लस्टर सर्वे: जेड> 6 में एक जोरदार लेंस वाला डस्टी सिस्टम मल्टीप्ले किया गया” रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी के मासिक नोटिस 22 अप्रैल, 2021 को।

हबल कॉस्मिक लाइट बेंड देखता है