25 C
Wednesday, June 16, 2021

AOP अगले दशक के लिए खगोल भौतिकी की दुनिया को आकार देने – खगोलविदों

AOP के वैज्ञानिकों ने जमीन तोड़ने वाले कंप्यूटर मॉडल की सराहना की

आर्माग ऑब्जर्वेटरी एंड प्लैनेटेरियम (एओपी) के वैज्ञानिकों ने एक ग्राउंड-ब्रेकिंग नया कंप्यूटर मॉडल विकसित किया है जो यह बताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा कि सुपरमेसिव ब्लैक होल्स कैसे बनते हैं और साथ ही अगले दशक तक एस्ट्रोफिजिक्स की दुनिया को आकार देने की क्षमता रखते हैं।

लीड लेखक, प्रोफेसर जोरिक विंक, एओपी सहयोगियों, डॉ। एरिन हिगिंस, डॉ। एंड्रियास सैंडर, और गौतम सभा द्वारा समर्थित सैद्धांतिक मॉडल का निर्माण किया गया था, जो अब व्यापक रूप से वैज्ञानिक समुदाय में उपयोग किया जाएगा और पहले से ही दुनिया भर में बहुत अधिक ब्याज प्राप्त कर रहा है।

मॉडल से उम्मीद की जाती है कि वह ब्रह्मांडीय भोर में सुपरमैसिव ब्लैक होल्स के अस्तित्व की स्थायी पहेली को सुलझाने में मदद करें।

जोरिक विंक के प्रो

आर्माग वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध को अब दुनिया की प्रमुख खगोलीय पत्रिकाओं में से एक रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी (MNRAS) के मासिक नोटिस में प्रकाशित किया जाएगा।

सितंबर 2020 में देखे गए सबसे भारी स्टेलर ब्लैक होल के बीच विलय की खोज से खगोल भौतिकी की दुनिया हिल गई थी। ये सूर्य के द्रव्यमान से ६६ और ing५ बार चकित करने वाले थे, और जैसे कि हमारे मिल्की वे में सबसे बड़े सितारों के मृत्यु-थ्रोट से ऐसे भारी ब्लैक होल होने की उम्मीद नहीं थी। खोज ने खगोलविदों को चकरा दिया।

प्रोफेसर विंक द्वारा नेतृत्व किया गया, आर्मग ऑब्जर्वेटरी एंड प्लैनेटेरियम में विशाल-स्टार समूह में युवा खगोलविदों ने नीले सुपरजाइंट्स के तारकीय मॉडल पर काम करने के बारे में बताया। उल्लेखनीय रूप से कुछ ही दिनों के भीतर, डॉ। एरिन हिगिंस और पीएचडी छात्र गौतम सभा पहली बार, अपने कंप्यूटर पर 85 सौर द्रव्यमान वाले ब्लैक होल का उत्पादन करने में सक्षम थे।

प्रोफ़ेसर विंक ने कहा: “यह खगोल विज्ञान में मेरे 20 साल के करियर का सबसे शानदार क्षण है। इस कंप्यूटर मॉडल का अगले 10 वर्षों में एस्ट्रोफिजिक्स की दुनिया पर गहरा प्रभाव पड़ेगा और मुझे विश्वास है कि यह हमें कई और रहस्यों को उजागर करने में मदद करेगा।

डॉ। एरिन हिगिंस

“मुझे अपने युवा सहयोगियों पर बहुत गर्व है। एरिन ने पिछले साल ही स्नातक किया था और पहले से ही खगोल विज्ञान की दुनिया में खुद के लिए नाम कमा रहा था, जबकि गौतम, जो पीएचडी छात्र के रूप में अपने दूसरे वर्ष में है, ने खुद को बहुत ही रोमांचक तरीके से अंतरराष्ट्रीय मंच पर घोषित किया है।

“एंड्रियास ने हमारे आकलन में मदद की कि हवाओं के कारण बाहरी लिफाफे से खो जाने वाला द्रव्यमान सीमित था, लिफाफा द्रव्यमान के बड़े थोक को बरकरार रहने की अनुमति देता है – यह एक पूर्ण टीम प्रयास था।

“यह काम विश्व स्तर के अनुसंधान का एक शानदार उदाहरण है जो लगातार अरमघ वेधशाला और तारामंडल में हो रहा है।”

डॉ। एंड्रियास सैंडर

अधिक विस्तार से अनुसंधान

उनके जीवन के अंत में, ब्रह्मांड के सबसे बड़े सितारों को ब्लैक होल में ढहने की उम्मीद है। ये अंतरिक्ष में ऐसी वस्तुएं हैं जो इतनी भारी हैं कि प्रकाश भी उनसे बच नहीं सकता है।

सितंबर 2020 में गुरुत्वीय विलय की घटना से सूरज के द्रव्यमान का 85 गुना भारी ब्लैक होल का पता लगाने के लिए GW 190521 को डब किया गया था, यह एक मूल समस्या थी कि सबसे भारी ब्लैक होल कैसे बनते हैं।

आम तौर पर, जब तारे परमाणु ईंधन से बाहर निकलते हैं, तो वे ब्लैक होल में गिर जाते हैं, लेकिन अगर तारे का द्रव्यमान सूर्य के द्रव्यमान से 50 गुना से अधिक हो जाए, तो कण भौतिकी यह तय करती है कि इतने बड़े तारे अपने आप को तिरोहित कर देते हैं, कुछ भी पीछे नहीं छोड़ते। तो यह कैसे संभव था कि इस महत्वपूर्ण सीमा से ऊपर एक स्टार को स्पष्ट रूप से पता चला था?

विलय के खोजकर्ताओं द्वारा सामने रखा गया संभावित संकल्प यह था कि भारी ब्लैक होल मूल रूप से कम द्रव्यमान वाले ब्लैक होल का विलय था।

परिष्कृत तारकीय मॉडल MESA का उपयोग करते हुए, AOP के खगोलविद पहली बार यह दिखाने में सक्षम थे कि सूर्य के द्रव्यमान का 100 गुना बड़ा तारा 85 सौर द्रव्यमानों के भारी ब्लैक होल का उत्पादन कर सकता है यदि इन्हें आकाशगंगाओं में होस्ट किया जाए जो अभी भी रासायनिक रूप से प्राचीन हैं ।

एओपी खगोलविदों ने कोर के साथ नीले सुपरग्रेनेट स्टार बनाने में सक्षम थे जो महत्वपूर्ण द्रव्यमान सीमा से नीचे बने रहे, फिर भी इसके अनुकूल रसायन के कारण 85 सौर द्रव्यमान के “असंभव” ब्लैक होल का उत्पादन करने के लिए आउटफ्लो में बड़े पैमाने पर राशि खो देते हैं।

दो प्रमुख बिंदु तारे के अंदर मिश्रण का एक उपयुक्त विचार हैं, और ब्रह्मांडीय समय में बड़े पैमाने पर सितारों से बहिर्वाह भौतिकी।

जब ब्रह्मांड पहली बार बड़े धमाके में बनाया गया था, तब भी रसायन विज्ञान प्राचीन था। समय के साथ, सितारों की नई पीढ़ियों ने रासायनिक तत्वों का उत्पादन किया, जैसे कि हमारी हड्डियों में कार्बन और हमारे रक्त में लोहा, हमारे मिल्की वे के शत्रुतापूर्ण वातावरण में सबसे भारी ब्लैक होल के गठन को रोकते हैं।

लोहे की मात्रा “जंग” पर विचार करते हुए बहिर्प्रवाह की इस बेहतर समझ के साथ, नए मॉडल न केवल एक असंभव ब्लैक होल बनाने में सक्षम हैं, बल्कि वे ब्रह्मांडीय समय के माध्यम से अधिकतम ब्लैक होल द्रव्यमान भी प्रदान करते हैं।

नए तारकीय मॉडल यह समझाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे कि हमारे ब्रह्मांड के शुरुआती दिनों में आकाशगंगाओं के केंद्रों पर सुपरमैसिव ब्लैक होल कैसे बने।

अब तक, यह माना जाता था कि सुपरमैसिव ब्लैक होल निचले द्रव्यमान वाले ब्लैक होल के विलय से बनते हैं।

नए परिदृश्य के साथ जहां एक बहुत बड़ा सितारा सीधे एक अधिक प्राचीन वातावरण में वास्तव में भारी ब्लैक होल में गिर जाता है, यह अधिक संभावना बन जाती है कि ब्रह्मांडीय भोर में सुपरमासिव ब्लैक होल्स के अस्तित्व की पहेली अगले दशक में एक संकल्प पा सकती है।