Saturday, May 15, 2021

Fermi उपग्रह डेटा एंटीमैटर सितारों की संभावना पर नई बाधाएं डालता है

क्या हमारे चारों ओर विरोधी तारे हैं?  Fermi उपग्रह से उत्तर

चित्रण: फरमी सूची के विभिन्न उम्मीदवारों के आकाश में स्थिति। बैकग्राउंड मैप फ़र्मी द्वारा देखे जाने के लिए एक एंटी-स्टार की न्यूनतम चमक दिखाता है। स्पष्ट भाग आकाश के उन हिस्सों का प्रतिनिधित्व करते हैं जहां अवलोकन सबसे आसान हैं। साभार: CNRS

क्या होगा यदि कुछ एंटीमैटर को गायब होने के बारे में सोचा गया था जो विरोधी सितारों के रूप में छिपा हुआ था? इंस्टीट्यूट फॉर रिसर्च इन एस्ट्रोफिजिक्स एंड प्लैनेटोलॉजी (IRAP-CNRS / CNES / UT3 पॉल सबेटियर) के शोधकर्ता इस परिकल्पना के लिए सबसे विवश सीमाएं लगाने के लिए फर्मी गामा-रे स्पेस टेलीस्कोप का उपयोग कर रहे हैं। उनके काम के परिणाम 20 अप्रैल, 2021 को प्रकाशित हुए थे भौतिक समीक्षा डी

एंटीमैटर क्या है? अक्सर विज्ञान कथा की दुनिया से जुड़े, एंटीमैटर मौजूद होते हैं। यह भौतिकी प्रयोगशालाओं और अंतरिक्ष में मनाया जाता है। यह उस मामले के लिए सममित है जो हम जानते हैं। आज तक ज्ञात भौतिकी के नियम हमें बताते हैं कि ब्रह्मांड में समान मात्रा में पदार्थ और एंटीमैटर होना चाहिए। हालांकि, एंटीमैटर केवल ट्रेस स्तर पर आज मनाया जाता है, और शोध से पता चलता है कि पूरा ब्रह्मांड इससे रहित होगा। इसे वर्तमान में ब्रह्मांड के सबसे महान रहस्यों में से एक माना जाता है।

फिर भी, हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर सवार एएमएस कण डिटेक्टर ने संकेत दिया है कि हमारे विचार से अधिक एंटीमैटर हो सकता है। यह सौर प्रणाली के आसपास के क्षेत्र में संभव नहीं हो सकता है छिपी हुई वस्तुओं के रूप में: एंटीमैटर से बने तारे, या विरोधी तारे। इस तरह की वस्तुओं के अस्तित्व के ब्रह्मांड के गर्भ धारण करने के तरीके पर गंभीर परिणाम होंगे, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि इस परिकल्पना का परीक्षण कैसे किया जाए।

यह ज्ञात है कि एंटीमैटर और पदार्थ के बीच टकराव गामा किरणों का उत्पादन करता है, जो विकिरण का सबसे ऊर्जावान रूप है। में प्रकाशित एक पत्र में भौतिक समीक्षा डी, IRAP शोधकर्ताओं ने Fermi गामा-रे स्पेस टेलीस्कोप से 10 साल के डेटा का इस्तेमाल किया, ताकि आकाशगंगा में अधिकतम सितारों की संख्या का अनुमान लगाया जा सके। वे अलग-थलग करने में सक्षम थे, फर्मी द्वारा पाए गए गामा-रे स्रोतों की सूची में, 14 उम्मीदवार जिनके उत्सर्जन गुण एंटीस्टार के लिए अपेक्षित हैं, के बराबर हैं। हालाँकि, इन स्रोतों की प्रकृति अभी भी अनिश्चित है। यह बहुत अधिक संभावना है कि वे वास्तव में अन्य प्रकार के अच्छी तरह से स्थापित गामा-किरण उत्सर्जक हैं, जैसे कि पल्सर या ब्लैक होल। आईआरएपी टीम ने तब अनुमान लगाया कि हमारी आकाशगंगा में मौजूद सबसे अधिक विरोधी तारे सबसे मजबूत बाधाओं को प्राप्त कर सकते हैं। यह कल्पना करके कि उन्हें सामान्य सितारों की तरह वितरित किया जाता है, ज्यादातर गैलेक्टिक डिस्क में, वे यह स्थापित करने में सक्षम थे कि प्रत्येक 300,000 साधारण सितारों के लिए सबसे अधिक एक एंटीस्टार है। फिर भी, उन्होंने यह भी दिखाया कि पुराने एंटीस्टार, जिनकी उत्पत्ति ब्रह्मांड की शुरुआत में वापस जाएगी, आकाशगंगा के चारों ओर के प्रभामंडल में गामा-रे दूरबीनों से अधिक आसानी से छिप सकते हैं।

बृहस्पति एक आदर्श डार्क मैटर डिटेक्टर बना सकता है