Friday, April 23, 2021

TESS स्पेस टेलीस्कोप पहले एक्सोप्लैनेट को हटा देता है

TESS स्पेस टेलीस्कोप

TESS स्पेस टेलीस्कोप को 18 अप्रैल, 2018 को लॉन्च किया गया था, जो एक स्पेस एक्स फाल्कन 9 रॉकेट के ऊपर बैठा था। यह टेलीस्कोप, जो ट्रांसिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट के लिए कम है, को हमारे सौर मंडल के बाहर एक चीज – एक्सोप्लैनेट या संभावित रूप से रहने योग्य ग्रहों की तलाश में रात के आकाश को स्कैन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस उपग्रह ने आखिरकार अपने पहले एक्सोप्लैनेट – LHS3844 b की खोज कर ली है, अन्यथा Pi Mensae c के रूप में जाना जाता है।

एक “सुपर अर्थ”

यह नया एक्सोप्लैनेट एक सूरज की परिक्रमा करता है जो हमारे होम स्टार से केवल थोड़ा बड़ा है। खगोलविदों ने पहले से ही एक बड़े गैस विशालकाय तारे को देखा है, जो कि बृहस्पति के द्रव्यमान का लगभग 10 गुना है। यह नया एक्सोप्लैनेट और यह होम स्टार पृथ्वी से केवल 60 प्रकाश वर्ष दूर है। यह काफी करीब है कि आप वास्तव में नग्न आंखों से शुरुआत देख सकते हैं यदि आप जानते हैं कि कहां देखना है।

यह आशाजनक लग सकता है, लेकिन ग्रह है अपने होम स्टार के बहुत करीब किसी भी जीवन का समर्थन करने के लिए – कम से कम जीवन जैसा कि हम जानते हैं। साथ ही, यह तारे की इतनी तेज गति से परिक्रमा करता है कि इसका पूरा वर्ष – या यों कहें कि इसकी पूरी कक्षा – छह दिनों से थोड़ा अधिक समय लेती है।

यह खोज कई लोगों में से पहली होने का अनुमान है – टीईएस वैज्ञानिक अपने दो साल के मिशन के दौरान 20,000 से अधिक नए एक्सोप्लैनेट्स खोजने की उम्मीद कर रहे हैं। एक एकल उपग्रह के पास इतने सारे नए एक्सोप्लैनेट खोजने का कोई मौका कैसे है?

पेश है टेस

ट्रांसिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट (TESS) को आकाश की विस्तृत तस्वीरें लेने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एक छवि में पूरे आकाश या क्षितिज की समझ बनाने की कोशिश करने के बजाय, TESS काम को छोटे-छोटे हिस्सों में तोड़कर काम करता है। इसे दक्षिणी आकाश के पहले वर्ष की कक्षा के दौरान और उत्तरी आकाश के दूसरे वर्ष के दौरान इसका नक्शा तैयार किया गया है। क्या परियोजना दूसरे वर्ष के बाद भी जारी रहेगी किसी का अनुमान नहीं है – वैज्ञानिकों के पास तब तक अध्ययन करने के लिए पर्याप्त से अधिक एक्सोप्लैनेट हो सकते हैं।

यह इन एक्सोप्लैनेट्स को पास के सितारों की चमक की निगरानी करके – एक लौकिक अर्थ में, जो है। तारों को देखकर यह पता लगा सकता है कि कोई ग्रह तारा और उपग्रह के बीच से गुजरता है या नहीं। चमक गिर जाएगी, और एक ग्रह की खोज की जाएगी। वहां से, TESS टेलीस्कोप के पीछे के शोधकर्ता यह निर्धारित कर सकते हैं कि यह किस प्रकार का ग्रह है, जहां यह अपने गृह तारे और अन्य कई चीजों के आसपास अपनी कक्षा में बैठता है।

TESS सिर्फ है कई मे पहले कार्यों में एक्सोप्लैनेट डिटेक्टर। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी से अपेक्षा की जाती है कि वह CHEOPS, कैरेक्टरिंग एक्सोप्लेनेट्स सैटेलाइट को लॉन्च करे, बाद में 2018 में, और नासा भी 2020 में कुछ समय के लिए WFIRST (वाइड फील्ड इन्फ्रारेड सर्वे टेलीस्कोप) लॉन्च करने की योजना बना रहा है। इन दो दूरबीनों को एक्सोप्लैनेट्स को वर्गीकृत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो TESS पता लगाता है, इसलिए वे वर्तमान में वैज्ञानिकों और खगोलविदों के हाथों में कुछ कर सकते हैं।

इन एक्सोप्लेनेट खोज कार्यक्रमों ने सौर मंडल में एक ग्रह भी पाया है, जो स्टार ट्रेक ब्रह्मांड में था वल्कन होमवर्ल्ड के लिए घर। फ्लोरिडा विश्वविद्यालय का धर्म ग्रह सर्वेक्षण इस भयानक छोटी खोज के लिए जिम्मेदार है। 40-एरिडानी नामक ट्रिपल-स्टार सिस्टम एक ऐसे ग्रह का घर है, जो संभवतः जीवन का समर्थन कर सकता है या इसकी सतह पर तरल पानी हो सकता है।

हालांकि इन एक्सोप्लैनेट्स में से कोई भी अभी तक पहुंच के भीतर नहीं है – उनमें से ज्यादातर दर्जनों या यहां तक ​​कि सैकड़ों प्रकाश वर्ष हैं, जिन्हें हम कहते हैं कि हमें उनके लिए खोज नहीं करनी चाहिए – इसका मतलब यह नहीं है। 5 बिलियन वर्षों में जब हमारा सूर्य मर जाता है और हम अब यहां नहीं रह सकते हैं, मानव जाति को एक नए घर की आवश्यकता होगी। इन एक्सोप्लैनेट्स में से एक जो हम अगले दो वर्षों में पाएंगे, वह बस उस बिल में फिट हो सकता है।