Friday, April 23, 2021

किशोर चार नए ग्रहों की खोज करें – स्काईफीड

सेंटर फॉर एस्ट्रोफिजिक्स में स्टूडेंट रिसर्च मेंटरिंग प्रोग्राम (SRMP) में भाग लेकर दो किशोरियों ने चार नए दूर के ग्रहों की खोज में मदद की है। हार्वर्ड और स्मिथसोनियन (CfA)। कार्यक्रम के माध्यम से, हाई-स्कूल के छात्र हार्वर्ड खगोल वैज्ञानिकों के मार्गदर्शन में स्वतंत्र अनुसंधान परियोजनाओं पर काम करते हैं।

एक नए ग्रह की खोज एक आसान काम नहीं है। हालाँकि, कई हैं भिन्न हो नए ग्रह खोजने के बारे में जाने के तरीके। कुछ तरीकों में शामिल हैं डगमगाने के लिए देखना, छाया की खोज करना, चित्र लेना, गुरुत्वीय माइक्रोलेंसिंग और खगोल विज्ञान।

टीईटी पृथ्वी की परिक्रमा का चित्रण। क्रेडिट: नासा के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर

के अनुसार हार्वर्ड राजपत्र, 16 वर्षीय जूनियर कार्तिक पिंगले और 18 वर्षीय वरिष्ठ जैस्मीन राइट ने हाल ही में चार नए दूर के ग्रहों की खोज में मदद की। पिंगले और राइट अपने निष्कर्ष प्रकाशित किए हैं द एस्ट्रोनॉमिकल जर्नल में सह-लेखक सहकर्मी-समीक्षात्मक पेपर।

पिंगले और राइट ने ट्रांसिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट (TESS) के डेटा का अध्ययन और विश्लेषण किया जो एक ऐसा उपग्रह है जो पृथ्वी की परिक्रमा करता है और नए ग्रहों का पता लगाने के लिए पास के सितारों का डेटा एकत्र करता है। उनकी टिप्पणियों में, टीम ने TESS ऑब्जेक्ट ऑफ इंटरेस्ट (TOI) 1233 की ओर देखा, जो एक सितारा है, जो आसपास के क्षेत्र में ग्रहों को खोजने की उम्मीद में है।

वे TOI-1233 की परिक्रमा करने वाले चार ग्रहों को खोजने के लिए उत्साहित थे। चार ग्रहों में से तीन उप-नेपच्यून हैं जो हमारे अपने नेपच्यून के समान गैसीय ग्रह हैं। अन्य ग्रह जो उन्होंने पाया वह एक सुपर-अर्थ ग्रह है जिसका अर्थ है कि यह चट्टानी और बड़ा है।

इस तरह के एक अद्भुत अनुसंधान अवसर और वैज्ञानिक खोज के साथ उनके शैक्षणिक जीवन में इतनी जल्दी, दो उच्च विद्यालय के वैज्ञानिकों को उज्ज्वल भविष्य के प्रमुख होने का यकीन है, कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे अंततः किस क्षेत्र का पीछा करने का निर्णय लेते हैं।

अगला: एस्ट्रोनॉमर्स द्वारा देखे गए एक दूर के गैलेक्सी की मौत