10 C
Friday, May 14, 2021

खतरनाक क्षुद्रग्रहों की खोज के लिए दक्षिण अमेरिका में नया ईएसए टेलीस्कोप

ला सिला में ईएसए के टेस्ट-बेड टेलीस्कोप के साथ पहला प्रकाश। क्रेडिट: यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी

यूरोपीय दक्षिणी वेधशाला (ईएसओ) ला सिला वेधशाला में चिली में आयोजित ईएसए का दूसरा टेस्ट-बेड टेलीस्कोप, ‘पहला प्रकाश’ देखा है – जब एक नई दूरबीन का उपयोग पहली बार देखने के लिए किया जाता है।

ईएसओ के साथ एक सहयोगी परियोजना, दूरबीन – “टीबीटी 2” को डब किया गया क्योंकि यह स्पेन में ईएसए द्वारा निर्मित एक के बाद अपनी तरह का दूसरा है – आकाश के लिए एक करीबी नज़र रखेगा पृथ्वी की वस्तुओं के पास जो हमारे ग्रह के लिए खतरा पैदा कर सकता है। 56-सेमी टेलीस्कोप ईएसए के डीप स्पेस ग्राउंड स्टेशन में स्थित अपने समान भागीदार टेलीस्कोप के साथ काम करेगा Cebreros

ऑप्टिकल टेक्नॉलॉजी सेक्शन के ईएसए हेड और टीबीटी प्रोजेक्ट लीडर क्लेमेंस हेसे का कहना है, “प्रोजेक्ट ‘टेस्ट-बेड’ है, जो पृथ्वी के निकट की वस्तुओं का कुशलता से पता लगाने और उनका पालन करने के लिए आवश्यक है।”

“जबकि दूरबीन स्वयं एक मानक डिजाइन के होते हैं, वे हमें एल्गोरिदम, दूरस्थ संचालन और डेटा प्रसंस्करण तकनीकों को विकसित करने और परीक्षण करने में सक्षम करेंगे जो हमारा भविष्य है”उड़ता हुआ‘टेलिस्कोप नेटवर्क पूरे आकाश के स्वचालित, रात के सर्वेक्षण को करने के लिए उपयोग करेगा। “

COVID-19 महामारी के दौरान ला सिला में दूरबीन के साथ पहली बार प्रकाश स्थापित करना और प्राप्त करना एक बड़ी चुनौती थी। यह केवल चिली में साइट पर सभी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विशेष नियमों के तहत काम करने वाले सभी लोगों के असाधारण प्रयास और प्रतिबद्धता से संभव हुआ।

क्रेडिट: यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी

आगंतुकों का स्वागत न करें

वर्तमान में हम अपने सौर मंडल में 900 से अधिक 000 क्षुद्रग्रहों के बारे में जानते हैं, जिनमें से लगभग 25 000 पृथ्वी के पास हैं जिनकी कक्षा उन्हें पृथ्वी के करीब लाती है। इनमें से 1,000 से अधिक वस्तुएं ईएसए की जोखिम सूची में हैं, जिसका अर्थ है कि हमें उन पर करीबी अनुवर्ती टिप्पणियों के साथ नजर रखने की आवश्यकता है।

बड़ी वस्तुएं, शुक्र है, स्पॉट करने में आसान और ज्ञात बड़े क्षुद्रग्रहों की कक्षाओं का पहले से ही गहन अध्ययन किया जाता है। हालांकि, छोटे और मध्यम आकार की वस्तुएं सौर मंडल में कहीं अधिक सामान्य हैं और अभी भी गंभीर नुकसान कर सकती हैं।

खतरनाक क्षुद्रग्रहों की खोज के लिए दक्षिण अमेरिका में नया ईएसए टेलीस्कोप

ईएसए का टेस्ट-बेड टेलीस्कोप 2 सूर्यास्त पर ईएसओ की ला सिला वेधशाला में। क्रेडिट: एफ। ओकाना / जे। इसाबेल / क्वासर एसआर

ईएसओ के ला सिला ऑब्जर्वेटरी के साइट मैनेजर इवो सावियन कहते हैं, “सौर प्रणाली में संभावित खतरनाक वस्तुओं द्वारा उत्पन्न जोखिम की गणना करने में सक्षम होने के लिए, हमें सबसे पहले इन वस्तुओं की जनगणना की आवश्यकता है।” “टीबीटी परियोजना उस दिशा में एक कदम है।”

उड़ना: रात की घड़ी
आज, सौर मंडल की वस्तुओं को खतरे में डालने के लिए, खगोलविदों ने एक संकीर्ण क्षेत्र के साथ पारंपरिक दूरबीनों का उपयोग किया। चूंकि ये दूरबीनें एक समय में केवल आकाश के एक छोटे हिस्से का निरीक्षण कर सकती हैं, यह एक धीमी और थकाऊ प्रक्रिया है।

इस खोज में तेजी लाने और सुधार करने के वैश्विक प्रयास के हिस्से के रूप में, ईएसए फ्लाईएई टेलीस्कोप विकसित कर रहा है। इसकी कीट से प्रेरित डिजाइन इसे देखने का एक अधिक व्यापक क्षेत्र प्रदान करती है, जिससे यह पारंपरिक डिजाइनों की तुलना में आकाश के बड़े क्षेत्रों को बहुत जल्दी कवर कर सकता है।

हर रात, इन फ्लाईएई दूरबीनों का एक भावी नेटवर्क बदमाश वस्तुओं के लिए आसमान को स्कैन करेगा, स्वचालित रूप से किसी भी तरह का झंडा लगाएगा जो प्रभाव जोखिम पैदा करेगा और अगली सुबह मानव शोधकर्ताओं के ध्यान में लाएगा। पहला फ्लाइ अब निर्माणाधीन है और इसे 2022 में इटली के सिसिली में एक पहाड़ की चोटी पर स्थापित किया जाना है।

नेटवर्क पूरी तरह से स्वचालित होगा। सॉफ़्टवेयर शेड्यूलिंग और टिप्पणियों को पूरा करने के लिए समन्वय करेगा और किसी भी खतरनाक खोजों को उजागर करेगा।

एकत्र किए गए डेटा को तब माइनर प्लैनेट सेंटर में प्रस्तुत किया जाएगा, जो इन-अर्थ ऑब्जेक्ट्स की कक्षाओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए अनुवर्ती टिप्पणियों को ट्रिगर करेगा और अंततः, उनके प्रभाव की संभावना।

इस साल के अंत में ला सिला में टेस्ट-बेड टेलीस्कोप के नियमित उपयोग में प्रवेश करने की उम्मीद है।

SOAR टेलीस्कोप में स्वचालित अवलोकन नेटवर्क का उद्घाटन किया गया

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा प्रदान किया गया

उद्धरण: खतरनाक क्षुद्रग्रहों (2021, 27 अप्रैल) की खोज के लिए दक्षिण अमेरिका में नया ईएसए टेलीस्कोप 27 अप्रैल 2021 को https://phys.org/news/2021-04-esa-telescope-south-america.acangerous.html से पुनर्प्राप्त किया गया।