25 C
Wednesday, June 16, 2021

गुरुत्वीय तरंग खोज, हम ड्रम शिकार नहीं

निरंतर गुरुत्वाकर्षण तरंगों की एक छवि। श्रेय: मार्क मायर्स, ओज़ग्राव / स्वाइनबर्न विश्वविद्यालय

शोधकर्ताओं की एक अंतरराष्ट्रीय टीम की बदौलत रहस्यमयी न्यूट्रॉन सितारों की वजह से गुरुत्वाकर्षण तरंगों के पहले कभी नहीं सुने गए ‘हम’ का शिकार बहुत आसान हो गया है।

गुरुत्वाकर्षण तरंगों को केवल ब्लैक होल और न्यूट्रॉन सितारों के टकराने से ही पता चला है, प्रमुख ब्रह्मांडीय घटनाएं जो अंतरिक्ष और समय के माध्यम से बड़े विस्फोट का कारण बनती हैं।

ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय विश्वविद्यालय (एएनयू) में एलआईजीओ वैज्ञानिक सहयोग (एलएससी), कन्या सहयोग और गुरुत्वाकर्षण खगोल भौतिकी केंद्र (सीजीए) के वैज्ञानिकों को शामिल करने वाली शोध टीम अब लहरों का पता लगाने के लिए न्यूट्रॉन सितारों को कताई करने के लिए अपनी ईगल आंख बदल रही है।

ब्लैक होल या न्यूट्रॉन सितारों के टकराने के कारण बड़े पैमाने पर फटने के विपरीत, शोधकर्ताओं का कहना है कि एकल कताई न्यूट्रॉन सितारों में एक उभार या ‘पर्वत’ होता है, जो केवल कुछ मिलीमीटर ऊँचा होता है, जो एक स्थिर स्थिर धारा या गुरुत्वाकर्षण तरंगों की ‘हम’ उत्पन्न कर सकता है।

बड़े पैमाने पर ब्लैक होल और घने न्यूट्रॉन सितारों के टकराने की गड़गड़ाहट के शोर पर सितारों के इस स्थिर साउंडट्रैक को पकड़ने के लिए शोधकर्ता अपने तरीकों का उपयोग कर रहे हैं, जिन्होंने 2015 में पहली बार गुरुत्वाकर्षण तरंगों का पता लगाया था।

वे कहते हैं कि यह हाथियों के झुंड के बीच में एक चूहे की चीख़ को पकड़ने की कोशिश करने जैसा है।

यदि सफल होता है, तो यह गुरुत्वाकर्षण तरंग घटना का पहला पता लगाना होगा जिसमें ब्लैक होल या न्यूट्रॉन सितारों जैसी विशाल वस्तुओं की टक्कर शामिल नहीं थी।

एक कताई असममित न्यूट्रॉन स्टार द्वारा उत्पन्न निरंतर गुरुत्वाकर्षण तरंगों की कलाकार की छाप। श्रेय: मार्क मायर्स, ओजग्राव-स्वाइनबर्न विश्वविद्यालय

एएनयू रिसर्च स्कूल ऑफ फिजिक्स के एएनयू प्रतिष्ठित प्रोफेसर, सुसान स्कॉट ने कहा कि घने न्यूट्रॉन सितारों की टक्कर ने ब्रह्मांड के माध्यम से तरंगित होने वाली गुरुत्वाकर्षण तरंगों का “विस्फोट” भेजा।

एआरसी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर ग्रेविटेशनल वेव डिस्कवरी (ओजग्राव) के मुख्य जांचकर्ता प्रोफेसर स्कॉट ने कहा, “न्यूट्रॉन सितारे रहस्य वस्तुएं हैं।”

“हम वास्तव में यह नहीं समझते हैं कि वे किससे बने हैं, या उनमें से कितने प्रकार मौजूद हैं। लेकिन हम जो जानते हैं वह यह है कि जब वे टकराते हैं, तो वे ब्रह्मांड में गुरुत्वाकर्षण तरंगों के अविश्वसनीय विस्फोट भेजते हैं।

“इसके विपरीत, एक घूमते हुए न्यूट्रॉन तारे का कोमल गुंजन बहुत फीका होता है और इसका पता लगाना लगभग असंभव होता है।”

एलएससी और कन्या सहयोग द्वारा अभी तीन नए पेपर प्रकाशित किए गए हैं, जो कि न्यूट्रॉन सितारों को कताई से गुरुत्वाकर्षण तरंगों की बेहोशी के लिए अब तक की सबसे संवेदनशील खोजों का विवरण देते हैं।

उनका काम “गुरुत्वाकर्षण तरंगों के संभावित एल डोराडो के लिए नक्शा” प्रदान करता है।

“हमारी खोजों में से एक युवा सुपरनोवा अवशेषों को लक्षित करती है। हाल ही में पैदा हुए ये न्यूट्रॉन सितारे अधिक विकृत हैं, और गुरुत्वाकर्षण तरंगों की एक मजबूत धारा का उत्सर्जन करना चाहिए,” सीजीए से डॉ लिली सन और ओज़ग्राव के एक सहयोगी अन्वेषक ने कहा।

जैसे-जैसे ये खोजें अधिक से अधिक संवेदनशील होती जाती हैं, वे न्यूट्रॉन सितारों के संभावित आकार और मेकअप से कहीं अधिक विवरण प्रदान कर रही हैं।

ओज़ग्राव और सीजीए के पोस्टडॉक्टरल शोधकर्ता डॉ. कार्ल वेट्टे ने कहा, “अगर हम इस कूबड़ का पता लगाने में कामयाब हो जाते हैं, तो हम न्यूट्रॉन स्टार के दिल में गहराई से देख पाएंगे और इसके रहस्यों को खोल पाएंगे।”

प्रोफेसर स्कॉट, जो एएनयू में सामान्य सापेक्षता सिद्धांत और डेटा विश्लेषण समूह के नेता भी हैं, ने कहा: “ब्लैक होल बनने से पहले न्यूट्रॉन सितारे ब्रह्मांड में पदार्थ के सबसे घने रूप का प्रतिनिधित्व करते हैं।”

“उनके गुरुत्वाकर्षण तरंगों की खोज करने से हमें उन परमाणु पदार्थों की जांच करने की अनुमति मिलती है जो पृथ्वी पर प्रयोगशालाओं में आसानी से उत्पादित नहीं किए जा सकते हैं।”

रेडियो और गुरुत्वाकर्षण तरंग खगोल विज्ञान में डबल न्यूट्रॉन सितारों के जीवन को समझना

ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान किया गया

उद्धरण: ग्रेविटेशनल वेव सर्च नो हम ड्रम हंट (2021, 27 मई) 28 मई 2021 को https://phys.org/news/2021-05-gravitational.html से प्राप्त किया गया।

यह दस्तावेज कॉपीराइट के अधीन है। निजी अध्ययन या शोध के उद्देश्य से किसी भी निष्पक्ष व्यवहार के अलावा, लिखित अनुमति के बिना किसी भी भाग को पुन: प्रस्तुत नहीं किया जा सकता है। सामग्री केवल सूचना के प्रयोजनों के लिए प्रदान की गई है।