Tuesday, April 20, 2021

नासा के वेब टेलीस्कोप जनरल ऑब्जर्वर वैज्ञानिक कार्यक्रमों का चयन किया

इस कलाकार का चित्रण नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप की वैज्ञानिक क्षमताओं को प्रदर्शित करता है। वेब के बड़े दर्पण, निकट-मध्य संवेदनशीलता के लिए, और उच्च-रिज़ॉल्यूशन इमेजिंग और स्पेक्ट्रोस्कोपिक क्षमताओं से खगोलविदों को पहले आकाशगंगाओं की खोज करने, तारों के निर्माण का पता लगाने और ग्रहों की प्रणालियों के भौतिक और रासायनिक गुणों को मापने की अनुमति मिलेगी, जिसमें हमारे सौर भी शामिल हैं प्रणाली। श्रेय: NASA, ESA, और A. Feild (STScI)

नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप के लिए मिशन के अधिकारियों ने टेलीस्कोप के विज्ञान के पहले वर्ष के लिए जनरल ऑब्जर्वर कार्यक्रमों के चयन की घोषणा की है, जिसे साइकल 1 के रूप में जाना जाता है। ये विशिष्ट कार्यक्रम दुनिया भर के खगोलीय समुदाय को वैज्ञानिक लक्ष्यों की जांच करने के लिए पहले व्यापक अवसरों में से एक प्रदान करेंगे। वेब के साथ।

286 चयनित प्रस्ताव विज्ञान क्षेत्रों की एक विस्तृत विविधता को संबोधित करते हैं और ब्रह्मांड की हमारी समझ और उसमें हमारे स्थान को आगे बढ़ाने के लिए नासा के अतिव्यापी मिशन को पूरा करने में मदद करेंगे। स्पेसबैंक के सामने आने के बाद, वेब 2022 में ब्रह्मांड का अवलोकन करना शुरू कर देगा, एक मिलियन मील की यात्रा करेगा, और अपने सभी उपकरणों के कामकाज की जांच करेगा।

“नासा की अगली महान अंतरिक्ष वेधशाला के साथ विशेष लक्ष्यों का पालन करने के लिए, वेब की टिप्पणियों का प्रारंभिक वर्ष दुनिया भर के वैज्ञानिकों की एक विविध श्रेणी के लिए पहला अवसर प्रदान करेगा,” नासा में साइंस मिशन के एसोसिएट प्रशासक डॉ। थॉमस ज़ुर्बुचेन ने कहा। “वैश्विक समुदाय के साथ साझा किया जाने वाला अद्भुत विज्ञान दुस्साहसी और गहरा होगा।”

वेब के बड़े दर्पण, निकट-मध्य-संवेदनशीलता संवेदनशीलता और उच्च-रिज़ॉल्यूशन इमेजिंग और स्पेक्ट्रोस्कोपिक क्षमताओं से ब्रह्मांड के कुछ हिस्सों का पता चलेगा जो अब तक छिपे हुए हैं। इस चक्र में चुने गए जनरल ऑब्जर्वर कार्यक्रम पहले आकाशगंगाओं को खोजने, तारों के निर्माण का पता लगाने, और हमारे अपने सौर मंडल सहित ग्रहों की प्रणालियों के भौतिक और रासायनिक गुणों को मापने का प्रयास करते हैं।

मैरीलैंड के ग्रीनबेल्ट में नासा के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर में वेब मिशन के लिए वरिष्ठ परियोजना वैज्ञानिक और वरिष्ठ खगोल वैज्ञानिक डॉ। जॉन सी। माथर ने कहा, “हम अवरक्त खज़ाना खोल रहे हैं और आश्चर्य की गारंटी है।” “ब्रह्मांड ने आकाशगंगा, तारे, ब्लैक होल और ग्रह और हमारी अपनी बहुत छोटी पृथ्वी कैसे बनाई? मुझे अभी तक पता नहीं है, लेकिन हम हर दिन करीब आ रहे हैं।”

वेब के साथ सामान्य पर्यवेक्षक का समय अत्यंत प्रतिस्पर्धी है। नतीजतन, टेलीस्कोप आवंटन समिति द्वारा आयोजित प्रस्ताव चयन प्रक्रिया कठोर और सावधानीपूर्वक दोनों है। समिति में दुनिया भर के खगोलीय समुदाय के लगभग 200 सदस्य शामिल थे, जिन्हें व्यापक वैज्ञानिक विषयों को कवर करने के लिए 19 विभिन्न पैनलों को सौंपा गया था। कई हफ्तों से चल रहे COVID-19 महामारी की परिस्थितियों के कारण पैनल वस्तुतः मिले। सदस्यों ने प्रस्तावों का आकलन करने के लिए औपचारिक बैठकों के बाहर अनगिनत घंटे बिताए।

दोहरे अनाम समीक्षा का उपयोग करते हुए, जहां प्रस्तावक अन्वेषक और टीम की पहचान छिपाई गई थी, प्रत्येक प्रस्ताव की वैज्ञानिक योग्यता का मूल्यांकन किया गया था और रैंक किया गया था। चयनित प्रस्तावों की अंतिम, रैंक सूची को अंतरिक्ष टेलीस्कोप साइंस इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ। केनेथ सेमबच को समीक्षा और अनुमोदन के लिए प्रस्तुत किया गया था।

“एक नई वेधशाला के साथ पहला अवलोकन चक्र हमेशा विशेष होता है, विशेष रूप से एक शक्तिशाली और अत्यधिक वेब के रूप में प्रत्याशित। हमारे पास गहन प्रस्ताव समीक्षाओं के हफ्तों का एक अविश्वसनीय रूप से दिलचस्प युगल था, जिसके दौरान समीक्षकों ने सभी के माध्यम से छंटनी और रैंकिंग का एक बड़ा काम किया था। संभव विज्ञान के मामलों ने प्रस्तावित किया। मैं उनकी कड़ी मेहनत के लिए उनकी सराहना करता हूं, विशेषकर महामारी की स्थिति के तहत। “मैं वेधशाला के लिए इस तरह के एक मजबूत विज्ञान कार्यक्रम को मंजूरी देने में सक्षम होने के लिए बहुत प्रसन्न हूं। ये अवलोकन ब्रह्मांड के आश्चर्यजनक दृश्य प्रदान करने वाले हैं और हमें नई खोजी दिशाओं में ले जा रहे हैं जो अनुसंधान के दशकों के लिए मंच निर्धारित करेंगे।”

24 नवंबर, 2020 की समय सीमा तक 1,000 से अधिक प्रस्ताव प्रस्तुत किए गए थे। 44 देशों के वैज्ञानिकों ने वेब के पहले वर्ष में उपलब्ध 6,000 अवलोकन घंटों के एक हिस्से के लिए आवेदन किया, जो कि सभी चक्र 1 के लगभग दो-तिहाई समय का प्रतिनिधित्व करता है।

“हम यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी और नासा और कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी में हमारे सहयोगियों के बीच बहुत सफल साझेदारी का जश्न मनाते हैं,” यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी में विज्ञान के निदेशक प्रो.गुन्थर हसिंगर ने कहा। “हम सुंदर छवियों और स्पेक्ट्रा और अद्भुत खोजों के लिए तत्पर हैं जो वेब इस टिप्पणियों के पहले वर्ष में बनाएंगे।”

“कैनेडा स्पेस एजेंसी नासा और ईएसए को ब्रह्मांड के इस शानदार अन्वेषण और वापस लौकिक समय में शामिल होने पर गर्व है। हम सभी वास्तव में इस अगली पीढ़ी के अंतरिक्ष दूरबीन को कार्रवाई में देखने के लिए उत्सुक हैं,” डॉ। सारा गैलाघर, विज्ञान ने कहा कनाडाई स्पेस एजेंसी के अध्यक्ष के सलाहकार। “उत्साह का निर्माण हो रहा है क्योंकि हम वेब के लॉन्च के करीब पहुंच गए हैं। वेब के पहले विज्ञान के लिए ये नए लक्ष्य अत्यधिक प्रत्याशित अवलोकन हैं जो ब्रह्मांड के बारे में हमारे विचार और उसमें हमारी जगह का विस्तार करने का वादा करते हैं। उनकी सफलता पर उत्कृष्ट खगोलविदों के समूह को बधाई।” इस कठोर चयन प्रक्रिया में। ”

जनरल ऑब्जर्वर कार्यक्रम निदेशक के विवेकाधीन-प्रारंभिक रिलीज विज्ञान (ईआरएस) और गारंटीड समय अवलोकन (जीटीओ) कार्यक्रमों के साथ होंगे। ये सभी अवलोकन टेलीस्कोप के कमीशन की अवधि के बाद शुरू होते हैं, जिसमें कम से कम छह महीने लगते हैं।

सामान्य प्रेक्षक कार्यक्रमों की पूरी सूची h पर उपलब्ध हैttps: //www.stsci.edu/jwst/science-execution/approved-programs/cycle-1-go