25 C
Wednesday, June 16, 2021

यूरेनस से पहली एक्स-रे की खोज की

यूरेनस से पहली एक्स-रे को in2002 और 2017 में प्राप्त टिप्पणियों के दौरान चंद्रा द्वारा कब्जा कर लिया गया है, एक खोज जो वैज्ञानिकों को इस बर्फ विशाल ग्रह के बारे में अधिक जानने में मदद कर सकती है। अनुसंधानकर्ता अधिकांश एक्स-रे सौर एक्स-रे से आते हैं जो यूरेनस के वातावरण के साथ-साथ इसकी प्रणाली को भी बिखेर देते हैं। कुछ एक्स-रे यूरेनस पर औरोरस से भी हो सकते हैं, एक घटना जो स्पष्ट रूप से अन्य तरंग दैर्ध्य में देखी गई है। यह यूरेनस की छवि हवाई (नीला और सफेद) में केके टेलिस्कोप और चंद्रा (गुलाबी) से एक्स-रे डेटा से ऑप्टिकल प्रकाश का एक संयोजन है। क्रेडिट: एक्स-रे: NASA / CXO / यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन / डब्ल्यू। डन एट अल; ऑप्टिकल: WM केके वेधशाला

खगोलविदों ने नासा के चंद्र एक्स-रे वेधशाला का उपयोग करते हुए पहली बार यूरेनस से एक्स-रे का पता लगाया है। यह परिणाम वैज्ञानिकों को हमारे सौर मंडल में इस गूढ़ बर्फ के विशाल ग्रह के बारे में और जानने में मदद कर सकता है।

यूरेनस सूर्य से सातवां ग्रह है और इसके भूमध्य रेखा के चारों ओर दो सेट हैं। पृथ्वी के व्यास से चार गुना बड़ा यह ग्रह अपनी तरफ घूमता है, जिससे यह सौर मंडल के अन्य सभी ग्रहों से अलग है। चूंकि वायेजर 2 यूरेनस द्वारा उड़ने वाला एकमात्र अंतरिक्ष यान था, इसलिए खगोलविद इस दूर और ठंडे ग्रह के बारे में जानने के लिए वर्तमान में दूरबीन जैसे पृथ्वी, चंद्रा और हबल स्पेस टेलीस्कोप पर निर्भर हैं, जो लगभग पूरी तरह से हाइड्रोजन और हीलियम से बना है।

नए अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने 2002 में यूरेनस में और फिर 2017 में चंद्रा प्रेक्षणों का इस्तेमाल किया। उन्होंने पहले अवलोकन से एक्स-रे का स्पष्ट पता लगाया, अभी हाल ही में विश्लेषण किया गया, और पंद्रह पंद्रह में एक्स-रे का एक संभावित भड़कना सालों बाद। मुख्य ग्राफिक 2002 से यूरेनस की एक चंद्रा एक्स-रे छवि (गुलाबी में) दिखाता है जो 2004 में एक अलग अध्ययन में प्राप्त कीक-आई टेलीस्कोप से एक ऑप्टिकल छवि पर आरोपित है। बाद वाला ग्रह लगभग उसी अभिविन्यास पर दिखाता है जैसा कि यह था। 2002 के चन्द्र टिप्पणियों के दौरान।

यूरेनस के कारण एक्स-रे का क्या कारण हो सकता है? उत्तर: मुख्य रूप से सूर्य। खगोलविदों ने देखा है कि बृहस्पति और शनि दोनों ही सूर्य द्वारा छोड़े गए एक्स-रे प्रकाश को बिखेरते हैं, इसी तरह पृथ्वी का वातावरण सूर्य के प्रकाश को कैसे बिखेरता है। जबकि नए यूरेनस अध्ययन के लेखकों ने शुरू में उम्मीद की थी कि पता चला अधिकांश एक्स-रे भी बिखरने से होंगे, वहाँ तांत्रिक संकेत हैं कि कम से कम एक्स-रे का एक अन्य स्रोत मौजूद है। यदि आगे के अवलोकन इसकी पुष्टि करते हैं, तो यूरेनस को समझने के लिए इसके निहितार्थ हो सकते हैं।

एक संभावना यह है कि यूरेनस के छल्ले स्वयं एक्स-रे का उत्पादन कर रहे हैं, जो कि शनि के छल्ले के लिए मामला है। यूरेनस अपने आस-पास के अंतरिक्ष वातावरण में इलेक्ट्रॉनों और प्रोटॉन जैसे चार्ज कणों से घिरा हुआ है। यदि ये ऊर्जावान कण रिंगों से टकराते हैं, तो वे एक्स-रे में चमक पैदा कर सकते हैं। एक और संभावना यह है कि कम से कम कुछ एक्स-रे यूरेनस पर ऑरोरस से आते हैं, एक घटना जो पहले इस ग्रह पर अन्य तरंग दैर्ध्य में देखी गई है।

पृथ्वी पर, हम आकाश में रंगीन प्रकाश शो देख सकते हैं जिसे अरोरास कहा जाता है, जो तब होता है जब उच्च-ऊर्जा कण वायुमंडल के साथ बातचीत करते हैं। पृथ्वी की अोरोरस में एक्स-रे उत्सर्जित होते हैं, जो ऊर्जावान इलेक्ट्रॉनों द्वारा निर्मित होते हैं, जब वे ग्रह की चुंबकीय क्षेत्र रेखाओं को उसके ध्रुवों तक ले जाते हैं और वायुमंडल से धीमा हो जाते हैं। बृहस्पति में औरोरा भी है। बृहस्पति पर अरोरस से एक्स-रे दो स्रोतों से आते हैं: इलेक्ट्रॉन पृथ्वी पर चुंबकीय क्षेत्र रेखाओं की यात्रा करते हैं, और बृहस्पति के ध्रुवीय क्षेत्रों में बारिश होने पर परमाणुओं और अणुओं को सकारात्मक रूप से चार्ज करते हैं। हालाँकि, वैज्ञानिक इस बात पर कम निश्चित हैं कि यूरेनस पर औरोरस का क्या कारण है। चंद्रा की टिप्पणियों से इस रहस्य का पता लगाने में मदद मिल सकती है।

यूरेनस एक्स-रे अवलोकनों के लिए एक विशेष रूप से दिलचस्प लक्ष्य है क्योंकि इसके स्पिन अक्ष की असामान्य झुकाव और इसके चुंबकीय क्षेत्र। जबकि सौर मंडल के अन्य ग्रहों के रोटेशन और चुंबकीय क्षेत्र अक्ष अपनी कक्षा के विमान के लगभग लंबवत हैं, यूरेनस का रोटेशन अक्ष सूर्य के चारों ओर अपने पथ के समानांतर है। इसके अलावा, जबकि यूरेनस अपनी तरफ झुका हुआ है, इसका चुंबकीय क्षेत्र एक अलग राशि से झुका हुआ है, और ग्रह के केंद्र से ऑफसेट है। इससे इसके अरोमा असामान्य रूप से जटिल और परिवर्तनशील हो सकते हैं। यूरेनस से एक्स-रे के स्रोतों का निर्धारण करने से खगोलविदों को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिल सकती है कि अंतरिक्ष में अधिक विदेशी वस्तुएं, जैसे कि बढ़ते ब्लैक होल और न्यूट्रॉन सितारे, एक्स-रे का उत्सर्जन करते हैं।

हबल ने यूरेनस पर ऑरोरस स्पॉट किया