Saturday, May 15, 2021

सूरज के सबसे नज़दीकी पड़ोसी से हुमंगुस भड़क जाता है

सन् २०१ ९ में वैज्ञानिकों द्वारा खोजे गए हिंसक तारकीय प्रवाह की भयावहता का पता अटैकामा लार्ज मिलिमीटर / सबमिलिमीटर ऐरे (ALMA) सहित विद्युत चुम्बकीय स्पेक्ट्रम में नौ दूरबीनों का उपयोग करके लगाया गया। नियमितता के साथ प्रॉक्सिमा सेंटॉरी से शक्तिशाली फ्लेयर्स निकलते हैं, जो स्टार के ग्रहों को लगभग रोजाना प्रभावित करते हैं। साभार: NRAO / S डेगनालो

वैज्ञानिकों ने सूरज के सबसे करीबी पड़ोसी, स्टार प्रोक्सिमा सेंटौरी से अब तक की सबसे बड़ी चमक देखी है।

अनुसंधान, जो आज में प्रकट होता है द एस्ट्रोफिजिकल जर्नल लेटर्स, कोलोराडो बोल्डर विश्वविद्यालय द्वारा नेतृत्व किया गया था और पृथ्वी के सौर मंडल से परे जीवन के लिए शिकार को आकार देने में मदद कर सकता है।

सीयू बोल्डर एस्ट्रोफिजिसिस्ट मेरेडिथ मैकग्रेगर ने बताया कि प्रॉक्सिमा सेंटॉरी एक छोटा लेकिन शक्तिशाली स्टार है। यह हमारे अपने सूर्य से सिर्फ चार प्रकाश वर्ष या 20 ट्रिलियन मील से अधिक दूरी पर बैठता है और कम से कम दो ग्रहों की मेजबानी करता है, जिनमें से एक पृथ्वी जैसा कुछ दिख सकता है। यह एक लाल बौना भी है, सितारों के एक वर्ग का नाम जो असामान्य रूप से छोटा और मंद है।

प्रॉक्सिमा सेंटॉरी में हमारे अपने सूर्य का द्रव्यमान लगभग एक-आठवां है। लेकिन उसे मूर्ख मत बनने दो।

अपने नए अध्ययन में, मैकग्रेगर और उनके सहयोगियों ने जमीन पर और अंतरिक्ष में नौ दूरबीनों का उपयोग करके 40 घंटे तक प्रॉक्सिमा सेंटॉरी का अवलोकन किया। इस प्रक्रिया में, उन्हें एक आश्चर्य हुआ: प्रॉक्सिमा सेंटॉरी ने एक तारे को उत्सर्जित किया, या विकिरण का एक तारा जो एक तारे की सतह के पास शुरू होता है, जो कि आकाशगंगा में कहीं भी देखे गए सबसे हिंसक में से एक के रूप में रैंक करता है।

सेंटर फॉर एस्ट्रोफिजिक्स एंड स्पेस एस्ट्रोनॉमी (CASA) और एस्ट्रोफिजिकल एंड प्लैनेटरी साइंसेज (APS) विभाग के एक सहायक प्रोफेसर मैकग्रेगर ने कहा, “स्टार सामान्य से 14,000 गुना तेज था, जो कुछ सेकंड के अंतराल पर पराबैंगनी तरंगदैर्ध्य में देखा गया।” ) सीयू बोल्डर पर।

टीम के निष्कर्ष नए भौतिकी पर संकेत देते हैं जो वैज्ञानिकों के स्टेलर फ्लेयर्स के बारे में सोचने के तरीके को बदल सकते हैं। वे किसी भी स्क्वीशी जीव के लिए अच्छी तरह से नहीं चुराते हैं, जो अस्थिर स्टार के पास रहते हैं।

“अगर प्रॉक्सिमा सेंटॉरी के निकटतम ग्रह पर जीवन था, तो उसे पृथ्वी पर किसी भी चीज़ की तुलना में बहुत अलग दिखना होगा,” मैकग्रेगर ने कहा। “इस ग्रह पर एक इंसान का बुरा समय होगा।”

सक्रिय सितारे

यह तारा लंबे समय से वैज्ञानिकों के लिए पृथ्वी के सौर मंडल से परे जीवन को खोजने के लिए एक लक्ष्य है। प्रॉक्सिमा सेंटॉरी पास है, एक शुरुआत के लिए। यह एक ग्रह को भी होस्ट करता है, जिसे प्रोक्सिमा सेंटॉरी बी नामित किया गया है, जो कि निवास योग्य क्षेत्र को कहते हैं, जो एक तारे के आसपास का एक क्षेत्र है, जिसमें एक ग्रह की सतह पर तरल पानी के दोहन के लिए तापमान की सही सीमा है।

लेकिन एक मोड़ है, मैकग्रेगर ने कहा: लाल बौने, जो आकाशगंगा में सबसे आम सितारों के रूप में रैंक करते हैं, असामान्य रूप से जीवंत भी हैं।

“बहुत सारे एक्सोप्लैनेट्स जो हमने अब तक पाए हैं वे इन प्रकार के सितारों के आसपास हैं,” उसने कहा। “लेकिन पकड़ यह है कि वे हमारे सूरज की तुलना में अधिक सक्रिय हैं। वे अधिक बार और तीव्रता से भड़कते हैं।”

सूरज के सबसे नज़दीकी पड़ोसी से हुमंगुस भड़क जाता है

पड़ोसी स्टार, प्रोक्सिमा सेंटौरी पर एक हिंसक तारकीय भड़कने की कलाकार की धारणा। भड़कना स्टार से अब तक का सबसे शक्तिशाली रिकॉर्ड है, और वैज्ञानिकों को एम बौना स्टार सिस्टम में जीवन के लिए शिकार की अंतर्दृष्टि दे रहा है, जिनमें से कई में असामान्य रूप से जीवंत सितारे हैं। पड़ोसी स्टार, प्रोक्सिमा सेंटौरी पर एक हिंसक तारकीय भड़कने की कलाकार की धारणा। भड़कना स्टार से अब तक का सबसे शक्तिशाली रिकॉर्ड है, और वैज्ञानिकों को एम बौना स्टार सिस्टम में जीवन के लिए शिकार की अंतर्दृष्टि दे रहा है, जिनमें से कई में असामान्य रूप से जीवंत सितारे हैं। साभार: NRAO / S डेगनालो

केवल यह देखने के लिए कि प्रॉक्सिमा सेंटॉरी कितनी भागती है, उसने और उसके सहयोगियों ने खगोल भौतिकी के क्षेत्र में एक तख्तापलट के लिए क्या किया: उन्होंने 2019 में कई महीनों के दौरान 40 घंटे के लिए स्टार पर नौ अलग-अलग उपकरणों की ओर इशारा किया। उन लोगों में हबल भी शामिल था। स्पेस टेलीस्कोप, अटाकामा लार्ज मिलीमीटर एरे (एएलएमए) और नासा के ट्रांसिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट (टीईएसएस)। उनमें से पांच लोगों ने प्रॉक्सिमा सेंटॉरी से बड़े पैमाने पर भड़कना दर्ज किया, इस घटना को कैप्चर किया क्योंकि यह विकिरण का एक व्यापक स्पेक्ट्रम उत्पन्न करता था।

मैकग्रेगॉर ने कहा, “यह पहली बार है जब हमने कभी भी तारकीय चमक के इस तरह के मल्टी-वेवलेंग्थ कवरेज को देखा है।” “आमतौर पर, यदि आप दो उपकरण प्राप्त कर सकते हैं तो आप भाग्यशाली हैं।”

खस्ता ग्रह

इस तकनीक ने आकाशगंगा में किसी भी तारे की सबसे अधिक गहराई वाली शरीर रचना की।

विचाराधीन घटना 1 मई, 2019 को देखी गई थी और यह केवल 7 सेकंड तक चली थी। हालांकि यह बहुत अधिक दृश्यमान प्रकाश उत्पन्न नहीं करता था, यह पराबैंगनी और रेडियो, या “मिलीमीटर,” विकिरण दोनों में एक विशाल उछाल उत्पन्न करता था।

“अतीत में, हम नहीं जानते थे कि सितारे मिलीमीटर रेंज में भड़क सकते हैं, इसलिए यह पहली बार है जब हम मिलीमीटर फ़्लेर्स की तलाश में गए हैं,” मैकग्रेगर ने कहा।

मैकग्रेगर ने कहा कि मिलीमीटर के संकेत, शोधकर्ताओं को इस बारे में अधिक जानकारी जुटाने में मदद कर सकते हैं कि तारे कैसे उत्पन्न होते हैं। वर्तमान में, वैज्ञानिकों को संदेह है कि ऊर्जा के ये विस्फोट तब होते हैं जब किसी तारे की सतह के पास चुंबकीय क्षेत्र विस्फोटक परिणामों के साथ मुड़ते और झुलसते हैं।

सभी में, मनाया गया भड़कना पृथ्वी के सूरज से देखे गए किसी भी समान भड़क की तुलना में लगभग 100 गुना अधिक शक्तिशाली था। समय के साथ, ऐसी ऊर्जा एक ग्रह के वायुमंडल को दूर कर सकती है और यहां तक ​​कि घातक विकिरण के लिए जीवन रूपों को भी उजागर कर सकती है।

प्रॉक्सिमा सेंटॉरी पर इस तरह की भड़कना एक दुर्लभ घटना नहीं हो सकती है। मई 2019 में बड़े उछाल के अलावा, शोधकर्ताओं ने स्टार को देखने में बिताए 40 घंटों के दौरान कई अन्य फ्लेयर दर्ज किए।

मैक्ग्रेगर ने कहा, “प्रॉक्सिमा सेंटॉरी के ग्रह एक सदी में एक बार नहीं, बल्कि दिन में कम से कम एक बार कुछ इस तरह से हिट हो रहे हैं,” मैकग्रेगर ने कहा।

निष्कर्ष बताते हैं कि सूरज के सबसे करीबी साथी से स्टोर में अधिक आश्चर्य हो सकता है।

“मैकग्रेगोर ने कहा,” शायद और भी अजीब प्रकार के फ्लेयर होंगे जो विभिन्न प्रकार के भौतिकी को प्रदर्शित करते हैं, जिनके बारे में हमने पहले नहीं सोचा था। ”