Saturday, May 15, 2021

eROSITA बड़े पैमाने पर ब्लैक होल के जागरण का गवाह है

EROSITA ऑल-स्काई डेटा में अर्ध-आवधिक विस्फोटों के साथ मिली पहली आकाशगंगा की ऑप्टिकल छवि, NICER एक्स-रे प्रकाश-वक्र हरे रंग में ओवरलेड है। आकाशगंगा को z ~ 0.05 के रेडशिफ्ट पर 2MASS 02314715-1020112 के रूप में पहचाना गया। एक्स-रे प्रकोपों ​​की चोटियों के बीच लगभग 18.5 घंटे गुजरते हैं। क्रेडिट: एमपीई; ऑप्टिकल छवि: DESI लिगेसी इमेजिंग सर्वे / डी। लैंग (परिधि संस्थान)

SRG / eROSITA ऑल-स्काई सर्वे डेटा का उपयोग करते हुए, मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर एक्सट्रैटरैस्ट्रियल फ़िज़िक्स के वैज्ञानिकों ने दो पूर्व की अर्ध-आकाशगंगाओं को पाया है जो अब अर्ध-आवधिक विस्फोट दिखाते हैं। इन आकाशगंगाओं के नाभिक हर कुछ घंटों में एक्स-रे पर प्रकाश डालते हैं, जो कि पूरी आकाशगंगा की तुलना में चरम प्रकाशरेखाओं तक पहुंचते हैं। इस स्पंदनशील व्यवहार की उत्पत्ति स्पष्ट नहीं है। संभावित कारण केंद्रीय ब्लैक होल की परिक्रमा करने वाली एक तारकीय वस्तु है। चूंकि ये आकाशगंगाएँ अपेक्षाकृत करीब और छोटी हैं, इसलिए यह खोज वैज्ञानिकों को यह समझने में मदद कर सकती है कि कम द्रव्यमान वाली आकाशगंगाओं में ब्लैक होल कैसे सक्रिय होते हैं।

क्वासर या “सक्रिय गैलेक्टिक नाभिक” (एजीएन) को अक्सर दूर ब्रह्मांड के प्रकाशस्तंभ कहा जाता है। उनके मध्य क्षेत्र की चमक, जहां एक बहुत बड़े पैमाने पर ब्लैक होल बड़ी मात्रा में सामग्री का उत्सर्जन करता है, हमारी आकाशगंगा जैसी आकाशगंगा की तुलना में हजारों गुना अधिक हो सकता है। हालांकि, प्रकाशस्तंभ के विपरीत, एजीएन लगातार चमकता है।

“ईआरएसआईएसटीए ऑल-स्काई सर्वे में, हमने अब अपने एक्स-रे उत्सर्जन में विशाल, लगभग समय-समय पर तेज दालों के साथ दो पहले वाले अर्ध-आकाशगंगाओं को पाया है,” रिकार्डो आर्कोडिया, पीएचडी कहते हैं। मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर एक्सट्रैटरैस्ट्रियल फिजिक्स (एमपीई) में छात्र, जो आज प्रकाशित होने वाले अध्ययन के पहले लेखक हैं प्रकृति। इस तरह की वस्तुएं काफी नई हैं: केवल दो ऐसे स्रोतों को पहले जाना जाता था, जो पिछले कुछ वर्षों में या तो गंभीर रूप से या अभिलेखीय डेटा में पाए गए थे। उन्होंने कहा, “इस नए प्रकार के प्रस्फुटन स्रोत एक्स-रे में अजीबोगरीब लगते हैं। हमने ईआरएसआईटीए को एक अंधे सर्वेक्षण के रूप में उपयोग करने का फैसला किया और तुरंत दो और मिल गए,” वे कहते हैं।

EROSITA टेलिस्कोप वर्तमान में एक्स-रे में पूरे आकाश को स्कैन करता है और इन विस्फोटों जैसी क्षणिक घटनाओं को खोजने के लिए निरंतर डेटा स्ट्रीम अच्छी तरह से अनुकूल है। EROSITA द्वारा खोजे गए दोनों नए स्रोतों ने कुछ ही घंटों में उच्च-आयाम वाले एक्स-रे परिवर्तनशीलता को दिखाया, जिसे एक्सएमएम-न्यूटन और एनआईसीईआर एक्स-रे दूरबीनों के साथ अनुवर्ती टिप्पणियों द्वारा पुष्टि की गई थी। दो ज्ञात समान वस्तुओं के विपरीत, eROSITA द्वारा पाए गए नए स्रोत पहले सक्रिय गैलेक्टिक नाभिक नहीं थे।

“, ये सामान्य ब्लैक-होल के साथ औसत कम द्रव्यमान वाली आकाशगंगाएँ थीं,” MPE में एंड्रिया मर्लोनी बताते हैं, eROSITA के प्रमुख अन्वेषक। “बिना इन अचानक, एक्स-रे विस्फोटों को दोहराते हुए हमने उन्हें अनदेखा किया होगा।” वैज्ञानिकों के पास अब सबसे छोटे सुपर-विशाल ब्लैक होल के आसपास के क्षेत्र का पता लगाने का मौका है। हमारे सूर्य के द्रव्यमान का ये 100 000 से 10 मिलियन गुना है।

अर्ध-आवधिक उत्सर्जन जैसे कि eROSITA द्वारा खोजा जाने वाला आमतौर पर बाइनरी सिस्टम से जुड़ा होता है। यदि इन विस्फोटों को वास्तव में एक परिक्रमा वस्तु की उपस्थिति से ट्रिगर किया जाता है, तो इसका द्रव्यमान ब्लैक होल के तारे की तुलना में बहुत छोटा होता है — एक तारे या यहां तक ​​कि एक सफेद बौना, जो आंशिक रूप से विशाल ज्वारीय बलों द्वारा बाधित हो सकता है प्रत्येक मार्ग पर ब्लैक होल।

eROSITA बड़े पैमाने पर ब्लैक होल के जागरण का गवाह है

EROSITA ऑल-स्काई डेटा में अर्ध-आवधिक विस्फोटों के साथ मिली दूसरी आकाशगंगा की ऑप्टिकल छवि, मजेंटा में एक्सएमएम-न्यूटन एक्स-रे लाइट-कर्व ओवरले है। आकाशगंगा को 2MASX J02344872-4419325 के रूप में z ~ 0.02 के रेडशिफ्ट पर पहचाना गया। यह स्रोत बहुत संकरा और अधिक लगातार विस्फोट दर्शाता है, लगभग हर 2.4 घंटे। क्रेडिट: एमपीई; ऑप्टिकल छवि: DESI लिगेसी इमेजिंग सर्वे / डी। लैंग (परिधि संस्थान)

“हम अभी भी नहीं जानते कि इन एक्स-रे विस्फोटों का क्या कारण है,” अर्कोडिया ने स्वीकार किया। “लेकिन हम जानते हैं कि ब्लैक होल का पड़ोस हाल तक शांत था, इसलिए पहले से मौजूद एक्सेप्शन डिस्क के रूप में सक्रिय आकाशगंगाओं में मौजूद इन घटनाओं को ट्रिगर करने की आवश्यकता नहीं है।” भविष्य के एक्स-रे अवलोकनों से “ऑर्बिटिंग ऑब्जेक्ट परिदृश्य” को बाधित या नियंत्रित करने और वैवाहिक अवधि में संभावित परिवर्तनों की निगरानी करने में मदद मिलेगी। इस प्रकार की वस्तुएं गुरुत्वाकर्षण तरंगों के संकेतों के साथ अवलोकन योग्य हो सकती हैं, जो बहु-दूत खगोल भौतिकी में नई संभावनाएं खोलती हैं।

ब्लैक होल के बीज आकाशगंगाओं के किम की कुंजी हैं

आर। आर्कोडिया एट अल। दो पूर्व की अर्ध-आकाशगंगाओं से एक्स-रे अर्ध-आवधिक विस्फोट, प्रकृति (२०२१) है। DOI: 10.1038 / s41586-021-03394-6

मैक्स प्लैंक सोसायटी द्वारा प्रदान किया गया

उद्धरण: eROSITA बड़े पैमाने पर ब्लैक होल (2021, 29 अप्रैल) के जागरण का गवाह है। https://phys.org/news/2021-04-erosita-witnesses-awakening-massive-black.html से 29 अप्रैल 2021 को पुनः प्राप्त किया गया।